CTET 2023 Exam Ki Tayyari: जुलाई में होने वाले सीटेट एग्जाम की तैयारी कैसे करें, सीटेट में लाइए 130 से ज्यादा अंक

CTET 2023 Exam Ki Tayyari: जुलाई-अगस्त में होने वाले सीटेट एग्जाम की तैयारी कैसे करें, सीटेट में लाइए 130 से ज्यादा अंक। दोस्तों आज के इस बेरोजगारी के दौर में लगभग हर घर का बच्चा बाहर अपना भविष्य बनाने गया होता है। लेकिन एग्जाम की तैयारी के लिए उसे अच्छा गाइड कभी कभी नहीं मिल पता। इसलिए यह पोस्ट हम आपके लिए लेकर आये हैं। यदि आप सीटेट एग्जाम 2023 की तैयारी कर रहे हैं तो फिर आप बहुत ही सही जगह पर आये हैं। इस क्षेत्र में खुद का अनुभव है जिसकी वजह से मैं आपको अपने तरीकों को बता सकता हूँ जिसकी मदद से आप भी 130+ अंक अर्जित कर सकते हैं।

सीटेट परीक्षा की तैयारी कैसे करें

CTET 2023 Exam Ki Tayyari. सीटेट एक शिक्षक पात्रता परीक्षा है जिसका पूरा नाम सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट होता है। यदि आपका सपना भविष्य में टीचर बनने का है तो आपके लिए यह एग्जाम अच्छे अंकों के साथ क्वालीफाई करना बहुत जरूरी है। यह 5 सब्जेक्ट का एग्जाम होता है प्रति सब्जेक्ट 30-30 अंक निर्धारित होते हैं इस प्रकार से यह कुल 150 अंकों का पेपर होता है जिसमे अनारक्षित श्रेणी के लिए कम से कम 90 अंक तथा आरक्षित श्रेणियों के लिए कम से कम 82 अंक लाने होते हैं।

आज के दौर में जब नयी शिक्षा निति आ चुकी है ऐसे में हो सकता है कि इस क्वालीफाई एग्जाम के नंबर को भी फाइनल टीचर भर्ती परीक्षा में जोड़ा जाये जोकि अभी तक नहीं किया जाता था। इस दृष्टि से भी आपके लिए परीक्षा अच्छे अंक के साथ पास करना बहुत जरूरी है। आगे हम आपको इस CTET July 2023 Exam की तैयारी कैसे करनी चाहिए इसकी पूरी जानकारी देने वाला हूँ।

CTET 2023 Exam की तैयारी कैसे करें

दोस्तों CTET 2023 की परीक्षा की तैयारी करने के लिए कुछ महत्त्वपूर्ण बिंदुओं पर फोकस करेंगे। नीचे बताये गए बिन्दुओं को डेली बेसिस पर अप्लाई करने से आपके एग्जाम की तैयारी बहुत अच्छे से हो जाएगी। आपको बिना टेंशन लिए अपनी तैयारी पर ध्यान देना है। आपको ज्यादा पढ़ाई भी नहीं करनी है। बस कुछ चीज़ों को आसानी से समझकर चलेंगे।

CTET Syllabus की पूरी जानकारी होना

सीटेट की तैयारी की तरफ जाने का सबसे पहला बिंदु है सिलेबस। आपको अपने सीटेट परीक्षा सत्र का सिलेबस प्राप्त करना है। यह सिलेबस आपको आधिकारिक वेबसाइट पर मिल जायेगा। इससे आपको परीक्षा की तैयारी के लिए क्या क्या पढ़ना है इसकी जानकारी हो जाएगी। जिससे आपको उतना ही पढ़ना होगा जितने के अन्तर्गत एग्जाम में पूछा जाने वाला है।

Topicwise पढ़ाई करें

जब आपको सीटेट परीक्षा के सिलेबस की जानकारी हो जाये इसके बाद आपको पढ़ाई का पहला कदम उठाना है। इस बिंदु में आपको परीक्षा में पूछे जाने वाले टॉपिक को एक एक करके पढ़ना है। ध्यान रहे एक टॉपिक पूरा ख़त्म करने के उपरांत ही दूसरे टॉपिक पर जाएँ। अन्यथा आपका दोनों टॉपिक अधूरा रह सकता है।

कठिन प्रश्नों को अलग करें

जब भी आप किसी परीक्षा की तैयारी करते हैं तो आपको उसके सिलेबस में कठिन तथा आसान दोनों तरह के प्रश्न देखने को मिलते हैं। ऐसे में आपको कठिन प्रश्नो को अलग कर लेना है और उन्हें अलग समय में हल करते रहना है। रोजाना थोड़ा थोड़ा करके कठिन प्रश्नो को सुबह उठकर हल करें।

Topic पढ़ने के बाद उसका Revision करना न भूलें

जैसे जैसे आप अपना टॉपिक पढ़ते जाएँ उसका Revision भी करते जाएँ। इससे पिछले टॉपिक में जो आप भूले होंगे वह पुनः याद आ जायेगा। इस प्रकार से आपका एक एक टॉपिक कई बार कवर होता रहेगा और आपको भूलने वाली भी समस्या नहीं रहेगी।

Practice Set जरूर हल करें

सीटेट एग्जाम की सबसे अच्छी बात यही है कि यदि आप इसके एक प्रैक्टिस सेट को रोजाना हल करते हैं तो आपके एग्जाम में क्वालीफाई करने के चांस वैसे ही बढ़ जाते हैं लेकिन तैयारी के साथ प्रैक्टिस सेट हल करके आप अच्छे अंक प्राप्त कर सकते हैं।

नये टॉपिक से दूर रहें

जब आपका एग्जाम नजदीक आ जाये तो आपको नए टॉपिक से दूर रहना है। आपको पीछे पढ़े हुए टॉपिक को ही Revise करना है ताकि नए के चक्कर में आपका पुराना पढ़ा हुआ खराब न हो जाये। यदि आप इन सभी बिन्दुओं का पालन करते हैं निश्चित तौर पर आप सीटेट की परीक्षा को एक बेहतरीन अंकों से पास करेंगे। ऐसे ही जानकारी पाने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल को ज्वाइन जरूर करें।

Official Website: Click Here

हमसे जुड़ने के लिए हमारे सोशल हैंडल को फॉलो करें
टेलीग्राम Join Us
इंस्टाग्राम Follow Us

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.