CTET Breaking News 2023: सीटेट जनवरी 2024 परीक्षा में बड़े बदलाव के साथ जारी हुआ नोटिफिकेशन, अभ्यर्थियों के लिए अच्छी खबर

CTET Breaking News 2023: सीटेट जनवरी 2024 परीक्षा में बड़े बदलाव के साथ जारी हुआ नोटिफिकेशन, अभ्यर्थियों के लिए अच्छी खबर। केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा 2023 के दूसरे चरण इंतजार करने वालों का इंतजार सीबीएसई बोर्ड ने कल 3 नवंबर को समाप्त कर दिया है। सीबीएसई बोर्ड की ऑफिसियल वेबसाइट पर सीटेट दिसंबर 2023 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकि है।

आपको बता दें आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत 3 नवंबर से हो गयी है जोकि 23 नवंबर तक चलेगी। अतः यदि आप इस परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो जितना जल्दी हो सके आवेदन कर दीजिये। क्योंकि नए नियमों के अनुसार अब जो पहले रजिस्ट्रेशन करता है उसे ही उसकी पसंद का सेंटर प्राप्त हो पता है। क्योंकि परीक्षा केंद्रों पर सीमित सीटें होती हैं।

Table of Contents

CTET Breaking News 2023

CTET Breaking News 2023. आपको पता होगा कि प्रथम चरण की परीक्षा सीबीएसई बोर्ड द्वारा 20 अगस्त को करवाई गयी थी। जिसके परिणाम के दौरान बोर्ड द्वारा यह भी कहा गया था कि दूसरे चरण की परीक्षा के लिए हमारी तैयारियां हो चुकि हैं बहुत जल्द आवेदन आमंत्रित होना शुरू हो जायेगा। और वैसा ही हुआ 3 नवंबर से 23 नवंबर तक इच्छुक अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं।

अभ्यर्थियों को बोर्ड ने मात्र 20 दिनों का समय दिया है। आपको बता दें आवेदन करने के बाद अभ्यर्थियों को संशोधन के लिए जो तिथि निर्धारित हुई है वह 28 नवंबर से 2 दिसंबर है। इसी के बीच आप अपने आवेदन में संशोधन कर सकते हैं। ध्यान रहे की संशोधन हमेशा आवेदन पत्र में होता है रजिस्ट्रेशन में भरी जानकारी में कोई परिवर्तन नहीं किया जा सकेगा।

सीबीएसई बोर्ड ने किया कई अहम बदलाव

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित होने वाली सीटेट के दूसरे चरण की परीक्षा के लिए खास बिंदु हैं जिसपर आपको भी एक नज़र फेर लेनी चाहिए। सीटेट दिसंबर में परीक्षा जोकि 21 जनवरी को होना निर्धारित हुई है। इस परीक्षा में कुल 20 भाषाओँ को शामिल किया जायेगा। इसके साथ ही बोर्ड ने इस बार कुल 135 शहर निर्धारित किये हैं। जहाँ परीक्षा केन्द्र बनाया जायेगा।

आपको बता दें कुछ लोगों को संदेह था कि दिसंबर की सीटेट परीक्षा CBT अर्थात Computer Based Test होगा। किन्तु बोर्ड ने ऐसा कोई भी बदलाव नहीं किया है। और सीटेट की आगामी परीक्षा भी प्रथम चरण के जैसे ही होगी अर्थात ऑफलाइन OMR आधारित परीक्षा होगी। परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड परीक्षा के 2 दिन पहले जारी होंगे तथा केन्द्र शहर को एक सप्ताह पहले जारी किया जा सकता है।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.