हीटवेव के चलते 23 अप्रैल तक सभी स्कूल और कॉलेजों में हुई छुट्टी, शिक्षा विभाग ने नोटिस जारी करते हुए दी जानकारी

West Bengal school college Closed news: हीटवेव के चलते 23 अप्रैल तक सभी स्कूल और कॉलेजों में हुई छुट्टी, शिक्षा विभाग ने नोटिस जारी करते हुए दी जानकारी। दिनों दिन बढ़ती गर्मी का आलम देखने को मिलने लगा है। स्कूल तथा कॉलेजों में अध्यनरत विद्यार्थियों में गर्मी का सर दिखने लगा है। जिसके चलते स्कूलों में छुट्टियों का ऐलान  शुरू हो गया है। अगर गर्मी की छुट्टिओं की बात करें तो यह मई के अंतिम सप्ताह में होती है लेकिन इस तपती गर्मी में पहले ही छुट्टियाँ करनी पद रही है।

बँगाल में सभी स्कूल कॉलेज एक सप्ताह के लिए बंद

West Bengal school college Closed news. वेस्ट बंगाल में इस तपाती हुई गर्मी का ज्यादा ही असर देखने को मिला। वहां का पारा सर चढ़ तांडव मचाता दिख रहा है। इस बढ़ते पारे की वजह से वहां के स्कूलों में शिक्षा विभाग की तरफ से नोटिस जारी करते हुए छुट्टी का एलान कर दिया गया है। यह छुट्टी 17 अप्रैल 2023 से शुरू होकर 23 अप्रैल 2023 तक रहेगी। तब तक यदि विभाग द्वारा कोई और नोटिस जारी होता है तो उसका पालन किया जायेगा अन्यथा स्कूल को 23 अप्रैल से खोल दिया जायेगा।

बंगाल शिक्षा विभाग ने जारी किया छुट्टी का नोटिस

इस लहलहाती गर्मी को देखते हुए बच्चों की कठिनाई को देखते हुए बंगाल शिक्षा विभाग तथा उच्च शिक्षा विभाग ने तत्काल प्रभाव से छुट्टी करने का नोटिस जारी किया। और बच्चों को एक सप्ताह के लिए घर पर रहने को कहा। ताकि वे गर्मी तथा लू से बचे रहें। शिक्षा विभाग के इस नोटिस का पालन निजी तथा सरकारी सभी प्रकार के स्कूलों, कॉलेजों के लिए है।

इसे भी जाने-

यूपी बोर्ड वालों के लिए बड़ी खबर, 22 तारीख को जारी होगा यूपी बोर्ड का रिजल्ट

59वाँ फेमिना मिस इंडिया जीतने वाली नन्दिनी गुप्ता कौन हैं, कौन रहा उपविजेता

बिहार सरकार ने विधवा महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए चलायी पेंशन योजना

यूपी बोर्ड रिजल्ट कैसे चेक करें, पायें पूरी जानकारी अपने मोबाइल फ़ोन पर।

इन दोनों जगहों नहीं होगा नियम का पालन

वैसे तो बंगाल के सभी जिलों में जितने भी स्कूल कॉलेज हैं उन सभी में 17-23 अप्रैल तक छुट्टी की घोषणा कर दी गयी है। लेकिन दो जगहें ऐसी हैं जहाँ पर शिक्षा विभाग की इस नोटिस का पालन नहीं किया जायेगा। इन दोनों जगहों में एक है दार्जिलिंग तथा दूसरा हैं कालिम्पोंग। चूँकि ये जगहें हिल एरिया में आती हैं जिसकी वजह से यहाँ गर्मियों का प्रकोप बहुत कम या नहीं के बराबर देखा जाता है।

प्राइवेट स्कूलों और कॉलेजों को भी करना होगा नियम का पालन (West Bengal school college Closed news)

उच्च शिक्षा विभाग द्वारा जारी इस नोटिस का पालन सिर्फ सरकारी स्कूल कॉलेज को ही नहीं बल्कि सभी निजी स्कूल तथा कॉलेज को भी इन नोटिस के नियम का पालन करना होगा। सिर्फ दार्जिलिंग तथा कालिम्पोंग जगहें ऐसी हैं जहाँ पर नोटिस में बताये गए नियम का पालन मान्य नहीं होगा।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.