वन दरोगा भर्ती परीक्षा 2023 : वन दरोगा की परीक्षा में हुआ बड़ा खेला, परीक्षा कक्ष से आयी बड़ी अपडेट

VAN DAROGA BHARTI EXAM 2023. वन दरोगा भर्ती परीक्षा 2023 : वन दरोगा की परीक्षा में हुआ बड़ा खेला, परीक्षा कक्ष से आयी बड़ी अपडेट। हाल ही में वन दरोगा के कई पदों पर निकली भर्ती के लिए आज यानी की 30 अप्रैल को वन दरोगा भर्ती परीक्षा 2023 आयोजित हुई थी। जल्द ही इस परीक्षा की उत्तर कुँजी जारी की जाएगी जिसकी अपडेट आपको मिल जाएगी। आगे इस पोस्ट में हम आपको आज हुई वन दरोगा भर्ती परीक्षा के प्रश्नपत्रों के स्तर के बारे में बताने वाले हैं।

वन दरोगा भर्ती 2023 पद विवरण तथा आवश्यक तिथियाँ

UPSSSC द्वारा फारेस्ट गार्ड के पद पर 701 खाली पदों पर रिक्तियाँ निकाली गयी थीं। इस भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया पिछले साल अक्टूबर में शुरू हुआ था। इस भर्ती के लिए कट ऑफ मार्च 2023 में आयी थी। वन दरोगा भर्ती के लिए योग्यता के तौर पर स्नातक डिग्री की मांग की गयी है। इस भर्ती के बारे में अधिक जानकारी के लिए आपको इसके आधिकारिक अधिसूचना को जरूर पढ़ना चाहिए। यह अधिसूचना आपको इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर प्राप्त होगी।

वन दरोगा भर्ती 2023 के लिए आयु सीमा तथा शैक्षिक योग्यता

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग द्वारा दी गयी इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा तय की गयी है उसमे न्यूनतम 21 तथा अधिकतम 40 वर्ष रखी गयी है। उम्र सीमा में छूट नियमों के आधार पर लागू होगी। इस भर्ती के आवेदक के पास शैक्षिक योग्यता के तौर पर किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड/यूनिवर्सिटी द्वारा स्नातक की डिग्री होनी चाहिए।

वन दरोगा भर्ती 2023 के लिए आवेदन शुल्क तथा आवेदन प्रक्रिया

इस के लिए सामान्य/ ओबीसी/ EWS उम्मीदवारों के लिए 200 रुपये का आवेदन शुल्क लिया गया था तथा SC/ST की आवेदन शुल्क 80 रुपये था। वहीँ PH श्रेणी वालों के लिए कोई भी शुल्क नहीं रखा गया था। इस भर्ती की आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम से रखी गयी थी। जोकि UPSSSC की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भरी गयी थी।

वन दरोगा भर्ती 2023 की परीक्षा को लेकर अपडेट (VAN DAROGA BHARTI EXAM 2023)

इस भर्ती की परीक्षा आज दिनांक 30 अप्रैल 2023 को आयोजित की गयी। इस परीक्षा में प्रश्नपत्र का स्तर सरल से कठिन की तरफ था। जोकि औसतन 50 प्रश्न आसान, 30 आसान से थोड़ा कठिन तथा 20 प्रश्नों का स्तर कठिन रहा। इस परीक्षा के प्रश्नपत्रों के स्तर को देखते हुए कट ऑफ के बात करें तो एक अनुमानित तौर पर 65-70 हो सकती है।

Official Website: Click Here

हमसे जुड़ने के लिए हमारे सोशल हैंडल को फॉलो करें
टेलीग्राम Join Us
इंस्टाग्राम Follow Us

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.