UP Board 2023 Scrutiny Form : यूपी बोर्ड ने स्क्रूटनी के लिए जारी किया आवेदन फॉर्म, जानिए आवेदन की नियम व शर्तें

UP Board Scrutiny Application Form 2023 : यूपी बोर्ड ने स्क्रूटनी के लिए जारी किया आवेदन फॉर्म, जानिए आवेदन की नियम व शर्तें। यूपी बोर्ड रिजल्ट 2023 की घोषणा बीते 25 अप्रैल को UPMSP द्वारा कर दी गयी है। अब अपने रिजल्ट से असंतुष्ट लोगों के लिए बोर्ड ने स्क्रूटिनी आवेदन फॉर्म भी जारी कर दिया है। जो भी विद्यार्थी अपने अर्जित अंक से खुश नहीं हैं वे बोर्ड को चैलेंज करके कॉपी को पुनः मूल्याङ्कन करा सकते हैं। आपके लिए ऑनलाइन आवेदन की जानकारी नीचे प्रदान की गयी है जहाँ से आप तुरंत आवेदन कर पाएंगे।

यूपी बोर्ड स्क्रूटनी आवेदन फॉर्म 2023 की आवश्यक तिथियाँ

यूपी बोर्ड परीक्षा में प्राप्त अंक से नाखुश छात्र अपने नंबर को चैलेंज करते हुए बोर्ड द्वारा जारी स्क्रूटिनी फॉर्म भरकर नंबर बढ़वा सकते हैं। हालाँकि यह जरूरी नहीं है कि इससे आपके नंबर में बढ़ोत्तरी ही होगी। इसलिए विचार करने के उपरान्त ही इस फॉर्म को भरें। यूपी बोर्ड स्क्रूटिनी आवेदन फॉर्म को 19 मई 2023 तक ऑनलाइन भरा जा सकता है।

UP Board Scrutiny Application Form 2023

जैसा कि आपको पता ही होगा की माध्यमिक शिक्षा परिषद् उत्तर प्रदेश द्वारा बोर्ड परीक्षा 2023 का परिणाम जारी कर दिया है। जिसमे 10वीं में 89.78% विद्यार्थी तथा 12वीं में 75.52% विद्यार्थी पास हुए हैं। इनमें कुछ लोग ऐसे भी हैं जिनको लगता होगा की उनका नंबर कम आया है और उन्होंने और अच्छा एग्जाम दिया था ज्यादा नंबर आने थे तो बोर्ड ने उनके लिए एक और मौका निकाला है। वे स्क्रूटनी फॉर्म भर कर अपने नंबर को चैलेंज कर सकते हैं।

UP Board Scrutiny Application Form 2023 आवेदन शुल्क

यूपी बोर्ड स्क्रूटनी फॉर्म के लिए लिखित या प्रैक्टिकल परीक्षा के लिए 500 रुपये प्रति प्रश्नपत्र शुल्क निर्धारित किया गया है। स्क्रूटिनी में आपकी कॉपी पुनः देखि जाएगी जिसमे किसी प्रश्न का नंबर नहीं जुड़ा या किसी प्रश्न का नंबर ज्यादा जुड़ गया आदि बिंदुओं पर चेक होती है। इसमें नंबर कम होने का भी चांस बना रहता है।

UP Board Scrutiny Application Form 2023 आवेदन प्रक्रिया

इयदि आपने यूपी बोर्ड परीक्षा परिणाम प्राप्त कर लिया और आप अपने अंक से खुश नहीं हैं तो आपको स्क्रूटनी फॉर्म भरने का मौका मिल रहा है। जिसकी मदद से आप नंबर को बढ़वा सकते हैं। इस फॉर्म को ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। हर पल तमाम नौकरियों की अपडेट पाने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल की बेल दबाकर ज्वाइन कर लीजिये।

Important Link:

Apply Online: Click Here

Official Website: Click Here

हमसे जुड़ने के लिए हमारे सोशल हैंडल को फॉलो करें
टेलीग्राम Join Us
इंस्टाग्राम Follow Us

नोट- Technoyukti पर बताई गयी जानकारी में यदि कोई त्रुटि है तो कृपया कॉमेंट करके जरूर बताएं। जितनी जानकारी हमारे द्वारा इकठ्ठा हो सकी वह आपके सामने प्रस्तुत है। किसी भी ऑनलाइन फॉर्म का आवेदन करने से पहले उसकी आधिकारिक अधिसूचना ध्यान से जरूर पढ़ लें। यह सूचना आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ही पता चल पायेगी।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.