After 12th Career Option: 12वीं करने के बाद इन 10 क्षेत्रों में है जबरदस्त करियर ऑप्शन, दौलत शोहरत दोनों मिलेगी भरपूर

After 12th Career Option: 12वीं करने के बाद इन 10 क्षेत्रों में है जबरदस्त करियर ऑप्शन, दौलत शोहरत दोनों मिलेगी भरपूर। इन दिनों देश तमाम राज्यों का बोर्ड का रिजल्ट आना शुरू हो गया है। यदि आपका भी 12वीं का रिजल्ट आ चुका है या अभी आने वाला है तो आपको बारहवीं के बाद क्या करना चाहिए इसकी जानकारी होना बहुत जरूरी है। इस पोस्ट में आपको 10 ऐसे करियर ऑप्शन के बारे में पता चलेगा जो आपके लिए उपयोगी हो सकती हैं।

बारहवीं के बाद कौन सा कोर्स करें

After 12th Career Option. अक्सर स्टूडेंट्स  इस समय आकर फंस जाते हैं जब उन्हें करियर ऑप्शन चुनना होता है। यह समस्या लगभग हर उस स्टूडेंट्स को आती जो 12वीं बाद अपनी बधाई को जारी रखकर भविष्य में कुछ करना चाहता है। तो अब आपकी समस्या का समाधान करने के लिए यह पोस्ट आ चुकी है इसके 10 करियर विकल्प आपको कुछ हद तक समस्याओं से छुटकारा दिला सकते हैं।

टॉप 10 करियर ऑप्शन जो बारहवीं के बाद अपना सकते हैं (After 12th Career Option)

फोटोग्राफी: बढ़ते आधुनिक समय में फोटोग्राफी एक अच्छा करियर विकल्प हो सकता है। इस क्षेत्र में जितना अधिक पैसा है उतनी ही मेहनत भी लगती है लेकिन यदि आपका सपना है कुछ अलग करने का इसको चुन सकते हैं। अपने देखा होगा टीवी पर वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर को जो आपतक जँगलों से खूबसूरत दृश्य पहुँचाते हैं।

जर्नलिज़म: अगर आपको पत्रकारिता में रूचि है तो आपके लिए मास कम्युनिकेशन तथा जर्नलिज़म करना अधिक फायदेमंद साबित हो सकता है। बारहवीं पास करने के बाद आप इसके लिए अप्लाई हैं। इस कोर्स के लिए भारत तथा भारत से बाहर भी अच्छे कॉलेज हैं जहाँ से इसकी शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं।

इसे भी जानें-

59वाँ फेमिना मिस इंडिया जीतने वाली नन्दिनी गुप्ता कौन हैं, कौन रहा उपविजेता

 बिहार सरकार ने विधवा महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए चलायी पेंशन योजना

बिहार में 21 वर्ष से अधिक वालों के लिए 4000 पदों पर निकली भर्ती, ऑफलाइन करना होगा आवेदन

एनिमेटर: आज के समय के हिसाब से एनिमेटर की बहुत अधिक डिमांड हो गयी है। फिल्म इंडस्ट्री से लेकर यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने तक लगभग एनिमेटर का इस्तेमाल करते हैं। अतः इस फील्ड में आपको अच्छा पैसा और नाम भी मिलेगा। इसको करने के लिए आपको अपने शहर अच्छी संस्था को खोजना पड़ेगा जो यह कोर्स कराती हों।

डॉक्टर: सृष्टि के जन्म से लेकर अंत तक डॉक्टर का काम पेशा कारगर साबित होता रहेगा। इसलिए आप बारहवीं करने के बाद डॉक्टर बनने के लिए भी आगे बढ़ सकते हैं। अगर आप डॉक्टर बनना चाहते हैं तो आपको NEET परीक्षा को क्वालीफाई करते हुए MBBS में प्रवेश लेना होगा। इसके बाद आप अच्छे डॉक्टर बन जायेंगे।

कोडिंग: आज कल विज्ञान ही नहीं बल्कि हर किसी स्ट्रीम वाले लोग कोडिंग सीखकर अपना करियर बना रहे हैं। अतः यदि आपको कोडिंग में रूचि है तो आप भी इसमें अपना करियर बना सकते हैं।

अभिनेता: आज का दौर कुछ नया करने का दौर है ऐसे में आपके करियर ऑप्शन के लिए यह एक महत्त्वपूर्ण पहलू हो सकता है। अगर आपको कैमरे के सामने अपने  व्यक्त करने में रूचि है या ऐक्टिंग करना चाहते हैं तो इस क्षेत्र में अच्छा स्कोप है। आप किसी ड्रामा स्कूल या एक्टिंग स्कूल में एडमिशन लेकर अपना करियर बना सकते हैं।

इसके अलावा जो (After 12th Career Option) करियर विकल्प हैं उनमे फैशन डिजाइनिंग, आर्किटेक्ट, लेखक, खिलाड़ी, डाँसर, वकील आदि।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.