Bihar Board 12th Scrutiny Form: इंटर में स्क्रूटनी फॉर्म भरने की आ गयी लास्ट डेट, 17 से पहले कर दें आवेदन

Bihar Board 12th Scrutiny Form 2023 Last Date: इंटर में स्क्रूटनी फॉर्म भरने की आ गयी लास्ट डेट, 17 से पहले कर दें आवेदन। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा बारहवीं तथा दसवीं का परीक्षा परिणाम घोषित किया चुका है। परीक्षा परिणाम के बाद छात्रों को अपने रिजल्ट पर स्क्रूटनी फॉर्म भरने की तारीख दे दी गयी थी जोकि 1 अप्रैल अंतिम तारीख थी। लेकिन यह डेट बढ़ा दी गयी है।

बिहार बोर्ड इंटर स्क्रूटनी फॉर्म की अन्तिम तिथि बढ़ी

Bihar Board 12th Scrutiny Form 2023 Last Date. आपको बता दें पहले स्क्रूटनी की जो लास्ट डेट थी वह 23 मार्च 2023 से 1 अप्रैल 2023 रखी गयी थी। इसके अंदर ही सभी छात्र छात्राओं को अपना  सबमिट करना था। लेकिन अब यह डेट बढ़ा कर 17 अप्रैल कर दी गयी है। अतः यदि आप इस फॉर्म को भरना चाहते हैं तो जल्दी ही फॉर्म भर दीजिये।

स्क्रूटनी क्या होता है

स्क्रूटिनी क्या है. आपको बता दें की किसी परीक्षा का परिणाम आने के बाद कुछ छात्र अपने परीक्षा में प्राप्त नंबर से संतुष्ट नहीं होते हैं ऐसे में उन्हें अपने नंबर को चैलेंज करने का एक मौका दिया जाता है। चैलेंज फॉर्म को स्क्रूटनी फॉर्म कहते हैं। आपने Improvement Exam तथा Supplementary जरूर सुना होगा। यह सब स्क्रूटनी से ही मिलते जुलते हैं।

इसे भी जानें-

सीमा सुरक्षा बल में निकली हेड कांस्टेबल की भर्ती, जानिए आवेदन करने की नियम व शर्तें।

ग्रेजुएट पास के लिए करियर बनाने में सुनहरा अवसर, जल्दी करें इस जॉब के लिए आवेदन।

बिहार सरकार के पोल्ट्री फार्म पर दिए जा रहे सब्सिडी पर क्या है आपकी राय, पढ़िये और जवाब दीजिये।

स्क्रूटनी से कम हो सकता है परीक्षा में प्राप्त नंबर

दोस्तों आपको बता दें कि स्क्रूटनी फॉर्म नंबर को बढ़ाने के लिए किया जाता है लेकिन यह विद्यार्थियों के परीक्षाफल पर उल्टा असर भी दाल सकता है। क्योंकि कॉपी को दोबारा चेक करने पर बहुत बारीकी से कॉपियाँ देखि जाती है जिसकी वजह से आपको नंबर की कटौती का भी सामना करना पद सकता है।

BSEB Inter Scrutiny Online Form कैसे भरें

अगर आप भी स्क्रूटनी का फॉर्म भरना चाहते हैं तो सबसे पहले गूगल में http://scrutinyss.biharboardonline.com/ टाइप करके आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ। वहाँ आपको आवेदन सँख्या तथा पंजीकरण संख्या दाल कर लॉगिन करते हुए अपना फॉर्म भरना है।

BSEB Inter Scrutiny Online Form Application Fees

बिहार बोर्ड के इंटर स्क्रूटनी फॉर्म के लिए 120 रुपये प्रति सब्जेक्ट की दर से आवेदन शुल्क लिया जायेगा।

Bihar Board 12th Scrutiny Form 2023 Last Date Important Link

Apply Online: Click Here

Telegram Channel: Join Now

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.