खेती करके 5 तरीकों से कमाओ लाखों रुपये महीना।

खेती करके कमाएं लाखों: ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों के लिए अपनी खेती से कमाई करने के अच्छे अवसर उपलब्ध रहते हैं। जिसका सही से इस्तेमाल उस व्यक्ति को मालामाल कर सकता है। मैं आपसे कहना चाहूंगा की यदि आप ग्रामीण क्षेत्र के युवा हैं और बेरोजगार हैं तो बेरोजगारी दिमाग से निकालिये और अपने मालिक खुद बनिए।

kheti karke kamaye lakho

ग्रामीणों के पास लगभग जमीं होती ही है जहाँ पर किसान अच्छे अच्छे अनाज की उपज तैयार करता है। तो क्यों न उस काम को थोड़ा बड़े स्टार पर किया जाये। ताकि उससे खाना और दाना मतलब की पैसे भी मिल सके। आज मैंने आपको 5 तरीके बताऊंगा जो आपकी खेती करके कमाई करने में आसानी पैदा करेंगे।

खेती से पैसे कमाने के तरीके

अगर देखा जाये तो ऐसे बहुत से तरीके हैं जिनसे आप पैसे कमा सकते हैं। लेकिन मैं जो अपने लिए लेकर आया हूँ शायद आपके लिए कुछ खास हो सकता है। अगर आप पहली बार खेती करने जा रहे हैं तो आपके लिए एक सलाह रहेगी कि आप पहले जमीं के थोड़े से हिस्से में काम करें सफलता मिलने के साथ आम को आगे बढ़ाएं।

इससे आपके पैसों का निवेश भी सही से होगा और आपको खेती बाड़ी के बारे में सीखने के लिए एक अच्छा  भी मिल जायेगा। कृषि काम क्षेत्र आने वाले समय में काफी ऊपर जाने वाला है। क्योंकि बढ़ती महंगाई के साथ साथ कृषि उत्पादों की भी मांग बढ़ेगी। ऐसे में यह भविष्य के लिए अच्छा बिज़नेस हो सकता है।

सब्जियों की खेती

कृषि में अपने बिज़नेस के शुरुआत करने के लिए आप सब्जियों से शुरुआत कर सकते है। आज के समय में सब्जियों की मांग के साथ इसके दामों में भी उछाल हो रही है। अतः आप इसको एक अच्छा बिज़नेस मॉडल तैयार करके शुरू कर सकते हैं। आपके लिए फायदे का सौदा हो सकता है।

सब्जियों की खेती में आप टमाटर, आलू, प्याज, अदरक आदि जैसे अलग अलग प्रकार की सभजीयां उत्पन्न करके बेंच सकते हैं। अगर बात करें कि सब्जियां तैयार हो जाने पर इसको बेंचा कहा जायेगा। तो इसके लिए मैं नैप्को बता दूँ कि आपके शहर में व ग़ाँव में सब्जी मंडियां तो लगती होंगी।

आप मंडियों में जाकर फुटकर विक्रेताओं को थोक रेट में बेंच सकते हैं। जैसे जैसे आपका काम बढ़ता जायेगा आपको लोग जानने लगेंगे तो आपको मंडी जाने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। फुटकर विक्रेता आपके घर से ही सब्जियों को खरीद लेंगे। आने वाले समय में इसकी डिमांड बढ़नी निश्चित है।

एलो वेरा की खेती

भविष्य में यह बहुत तेजी से बढ़ने वाला व्यापार हो सकता है। एलो वेरा का इस्तेमाल तमाम तरह की दवाओं में किया जाता है। मार्केट में अपने देखा होगा एलो वेरा जेल जोकि कई कंपनियों द्वारा आता है। और छोटे से पैकेट की कीमत 70 से 80 रुपये होती हैं। अतः आप यह खेती करके अच्छे पैसा कमा सकते हैं।

गन्ने की खेती

कुछ ग्रामीण क्षेत्रों में गन्ने की खेती बंद कर दी गयी है। लें यह भी एक अच्छा जरिया हो सकता है कमाई करने का। हाँ ये बात जरूर है कि इसमें लागत बहुत आती  है लेकिन अगर आप इसे बड़े स्तर पर करते हैं तो आपको अच्छा मुनाफा हो सकता है। इसमें आपकी जमीं का कोटा तैयार किया जाता है और सीजन आने पर आपके नाम से पर्ची आती है।

पर्ची आने के 2 से 3 दिन के अंदर आपका गन्ना कांटे पर पहुंच जाना चाहिए अन्यथा आपकी वह पर्ची expire हो जाएगी। आपको बता दें कि आप बिना पर्ची के भी गन्ना बेंच सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको सीजन के अंतिम दौर का इंतजार करना पद सकता है। बेंचे गए गन्ने की कीमत कुछ महीनो में आपके खाते में आ जाती है।

सरसों की खेती

सरसों के तेल की कीमत इस समय आसमान छूने वाली हो गयी है। ऐसे में आप अनुमान लगा सकते हैं कि सरसों की किस प्रकार मांग हो सकती है। किसी भी वास्तु की कीमत बढ़ने के कुछ कारण हो सकते हैं या तो वस्तु का उत्पादन कम है और मांग ज्यादा और दूसरा यदि कच्चे माल की कमी।

ऐसे में अगर आप सरसों की खेती करते हैं तो आपको तीन से भी ज्यादा तरीकों से कमाई करने का मौका मिल सकता है। पहला तो आप सीधे सरसो की विक्री करके कमा सकते हैं, अगर आप सरसो के तेल बेंचना चाहते हैं तो आप सरोस से तेल निकलवा कर बेंच सकते हैं।

और तीसरा है कि जब आप सरसो की पेराई करते हैं तो तेल के साथ खरी भी निकलती है। उसको भी बेंच कर आप कमाई बढ़ा सकते हैं। यह तीन तरीके इस बिज़नेस में सबसे कारगर हैं। धीरे धीरे आपका व्यापार बढ़ता जायेगा और आप एक अच्छे मुकाम पर पहुंच सकते हैं।

अनाज की खेती

अनाज में धान-गेंहू, अरहर-मटर आदि जैसे खड्ड्या पदार्थों की खेती कर सकते हैं। यह सब ऐसे उत्पाद हैं जिनको करने के बाद आपकी कमाई निश्चित हो जाती है। दोस्तों अगर आप कोई भी खेती करते हैं और अच्छे से देखभाल करते हैं तो आपको इतना भरोसा दिलाता हूँ की आप उस खेती से अच्छा पैसा कमाएंगे।

साल में हर तिमाही अलग अलग फसलों का सीजन आता है जिनमे आप बड़े स्तर पर अनाज का उत्पादन करके गोदामों में अपना माल भेज सकते हैं। वहां से आपको अच्छाखासा पैसा मिल सकता है यदि आपका सामान अच्छा है तो। आशा करते हैं आपको पाँचो तरीके पसंद आये होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Google Adsense का पैसा बैंक अकाउंट में आने से पहले क्या क्या दिक्कते आती हैं? विटामिन E की कमी से कैसे जा सकती है जान, लक्षण पहचाने?