Youtube ने स्पैम कॉमेंट के लिए बनाया नया टूल्स। जानिए Subscribers Hide करने पर क्यों लगायी रोक?

यूट्यूब जोकि गूगल का ही प्रोडक्ट हैं। गूगल की तरह यूट्यूब भी अपनी सुविधाओं को अपने यूज़र्स के लिए सरल व अच्छा बनाना चाहता है।  जिसमे वह दिनों रात अपना प्रयोग करता रहता है। यूट्यूब यूज़र्स के अनुभव को अच्छा बनाने के लिए तरह तरह के अपडेट लाता रहता है। इसी कड़ी में कुछ महत्त्वपूर्ण  अपडेट आयी है जोकि नीचे आप देख सकते हैं।

Youtube Spam Comment Protection Tool

 

हाल ही में यूट्यूब ने यह घोषणा की है कि अब कोई भी क्रिएटर्स अपने चैनल को गलत तरीके से कमेंटिंग के जरिये ग्रो नहीं कर सकेगा।  उपयुक्त टूल की तयारी हो गयी है। आपको बता दें की जो नए क्रिएटर्स होते हैं वे अपने छानने पे अधिक विसिटोर्स पाने के लिए अनेकों चैनल पर जेक वीडियो पर कमेंट करते हैं। जिसको देखते हुए यूट्यूब ने यह फैसला लिया है।

यूट्यूब अपने पालिसी को लेकर काफी स्ट्रिक्ट रहता है। इसलिए और हमेशा कुछ बेहतर देने की कोशिश करता है। कुछ लोग अपने नाम को बदल कर दूसरे की वीडियो पर कमेंट करते हैं ऐसे लोगों के लिए यूट्यूब ने बहुत  है। यह टूल सभी क्रिएटर्स के यूट्यूब स्टूडियो में Increase Strictness नाम से दिखेगा। जिसको On करना होगा।

इसके बाद आपके वीडियो पर किये गए फ़र्ज़ी कमेंट को जो नाम बदलकर या  फ़र्ज़ी ID से किये गए हैं। उनको Review के लिए होल्ड कर दिया जायेगा। इससे आपके चैनल को सुरक्षित रखने में मदद मिलेगी। तथा जो यूज़र्स आपके वीडियो पर आते हैं। वे फ़र्ज़ी किसी Unwanted Channel पर नहीं जा पाएंगे।  जिससे कि उनका भविष्य में कोई भी नुकसान हो।

यूट्यूब पर नहीं कर सकेंगे सब्सक्राइबर हाईड

यूट्यूब ने अपनी पालिसी में एक और अपडेट किया है। जोकि सब्सक्राइबर्स से सम्बंधित है। अब कोई भी क्रिएटर्स अपने चैनल के सब्सक्राइबर्स को हाईड नहीं कर पायेगा। यह अपडेट 29 जुलाई 2022 से लागू कर दी जाएगी। अगर आप क्रिएटर्स हैं तो आपके लिए यह बड़ा अपडेट हो सकता है। क्योंकि नए Youtubers अपने चैनल के सब्सक्राइबर्स को हाईड इसलिए करते हैं ताकि उनके सब्सक्राइबर्स की संख्या बढ़ सके।

Youtube Spam Comment Protection Tool

लेकिन इसका कभी कभी नुकसान भी जाता है। क्योंकि आज कल दर्शक को इतनी जानकारी तो होने लगी है कि किसी चैनल के सब्सक्राइबर्स हाईड हैं तो उसके पीछे क्या कारण। इससे यूट्यूब अल्गोरिथम पर बुरा सर भी पड़ता है। शायद इसीलिए यूट्यूब ने भी यह समस्या जड़ से ही ख़तम करने का निर्णय लिया है। इसके साथ ही यूट्यूब ने यह भी कहा है की अब कोई भी चैनल स्पेशल कैरेक्टर्स नहीं रख सकते हैं। उन्हें बिना स्पेशल कैरेक्टर्स के ही चैनल का नाम अपडेट करना होगा।

इसे भी पढ़ें-

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Google Adsense का पैसा बैंक अकाउंट में आने से पहले क्या क्या दिक्कते आती हैं? विटामिन E की कमी से कैसे जा सकती है जान, लक्षण पहचाने?