UP Lekhpal Exam 2022 की अंतिम 15 दिनों की रणनीति कैसे तय करें?

UP Lekhpal Exam 2022 Last 15 Days Preparation Strategy

हेल्लो स्टूडेंट्स! क्या आप भी Up lekhpal exam 2022 की तैयारी कर रहे हैं। तो यह पोस्ट आपके लिए बहुत ही महत्त्वपूर्ण होने वाली है। क्योंकि स्टूडेंट्स पढ़ाई तो करते है और कड़ी मेहनत के साथ पढ़ाई करते हैं। लेकिन उनकी तैयारी ऐसी नहीं होती जोकि उन्हें सफलता के दरवाजे पर ले जाये। नतीजा एहि होता है की कुछ लोग एग्जाम पास क्र लेते हैं और फ़ैल होने वालों की संख्या हमेशा ज्यादा ही होती है।

UP Lekhpal Exam 2022 Last 15 Days Preparation Strategy

उत्तर प्रदेश में 24 जुलाई को होने वाला लेखपाल का एग्जाम नजदीक आता जा रहा है। अब छात्रों के पास मुश्किल से 15 दिन और बचे हैं। इन 15 दिनों में किस रणनीति के साथ पढ़ाई करना है इसको जानने की कोशिश करेंगे। सरकारी नौकरी पाना आज के समय में बीरबल की खिचड़ी हो गई है। जल्दी किसी के हाथ नहीं लगती है। इसमें कही कही न कही स्टूडेंट्स की तैयारी के तरीके पर भी सवाल उठता है।

एग्जाम के 15 दिन पहले आपको कोई भी नयी चीज़े ऐसी नहीं पढ़नी चाहिए जो आपको भ्रमित हो। हाँ इससे आपका वह टॉपिक तो छूट जायेगा लेकिन फ़ायद यह होगा की आपने जो बढ़िया से पढ़ा है पहले से वह आपको याद रहेगा। इससे  की बहुत से लोग सिलेबस पूरा करने के चक्कर में सब पढ़ने लगते हैं.

और एग्जाम हॉल में बैठते हैं तो पेपर देखकर लगता है पढ़े सब हैं लेकिन ध्यान कुछ नहीं है। इससे आपको आता हुआ पेपर भी नहीं हो पाटा और बच्चे असफल हो जाते है। दूसरा काम आपको करना है कि मार्किट में जितनी भी अच्छी Practice Books मिले सभी को 15 दिनों में समाप्त कर दें। प्रैक्टिस के साथ  पेपर को भी ट्राई करें। और जब भी आप प्रीवियस पेपर सोल्व करें तो Timer के साथ सॉल्व करें।

रोजाना सुबह उठकर पिछले पढ़ा हुआ Revise करें। और जो नया पढ़ना हो उसकी योजना बनायें। अगर लाइफ में सफल होना तो योजना बनाना आना चाहिए। बिना एक बढ़िया प्लान के लाइफ के हर मोड़ पर कठिनाई आती है। लेकिन नियोजन के द्वारा हम किसी भी समस्या से निपटने की ताकत रखते हैं।

रोजाना शाम में एक से दो प्रैक्टिस पेपर सॉल्व करें उसके बाद उसी दिन का पढ़ा हुआ Revise करें। ताकि अगले उठकर भी यह Revise करने पर टॉपिक क्लियर हो जाये। क्योंकि सरकारी नौकरी के लिए मारामारी मची हुई है ऐसे में आपको Clearity के साथ एग्जाम देना है।

जब भी आप खली हों तो अपने आस पास के सफल व्यक्तियों से मिलिए उनके हैबिट को जानिए उनसे आपको एक अलग ऊर्जा मिलेगी जो आपको आगे बढ़ने की प्रेरणा देगी। तैयारी के साथ ही खान पान तथा मनोरंजन पर भी ध्यान देना चाहिए। जिससे एग्जाम की तैयारी करने पर शरीर पूरा सपोर्ट करे। आपकी लेखपाल की तैयारी कैसी चल रही है कमेंट करके बताइये।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Google Adsense का पैसा बैंक अकाउंट में आने से पहले क्या क्या दिक्कते आती हैं? विटामिन E की कमी से कैसे जा सकती है जान, लक्षण पहचाने?