उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा विभाग ट्रांसफर पालिसी के नए नियम से होगा शिक्षकों का तबादला।

UP Basic Shiksha Vibhag Transfer Policy Hindi: उत्तर प्रदेश में शिक्षकों की तबादलों की प्रक्रिया बेसिक शिक्षा विभाग के द्वारा किया जाता है। यह प्रक्रिया कुछ समय से रोक दी गयी थी। लेकिन इसको पुनः शुरू किया गया है। इसके लिए नए नियम बनाये गए हैं।

UP Basic Shiksha Vibhag New Transfer Policy Hindi

उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा विभाग के द्वारा नयी ट्रांसफर निति के लिए नियम बनाये गए हैं। बेसिक शिक्षा के प्रमुख सचिव दीपक कुमार के द्वारा एक आदेश जारी किया गया जिसमे प्राथमिक तथा उच्च प्राथमिक स्कूलों में ग्रामीण व नगरीय तबादलों की बात कही गयी।

इस शासनादेश में कहा गया कि तबादला ग्रामीण से ग्रामीण और नगर से नगर संवर्ग में ही होगा। अर्थात ग्रामीण वाले शिक्षकों को ग्रामीण क्षेत्रों में ही तबादला मिलेगा और नगरीय शिक्षकों को नगर में तबादला मिलेगा। यह प्रक्रिया ऑनलाइन संपंन्न की जाएगी।

शिक्षक तबादले का नियम तथा प्रक्रिया

अधिक अध्यापक वाले स्कूलों से शिक्षकों का तबादला ऐसे स्कूलों में किया जायेगा जहाँ पर शिक्षकों की संख्या काम है। यह जिले अंदर स्थानांतरण किया जायेगा यह प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम से पूर्ण की जाएगी। किसी आवश्यकता वाले स्कूलों के लिए कोई भी तबादला नहीं किया जायेगा तथा अगर 2 से साल से कम समय वाले शिक्षकों का भी तबादला नहीं किया जायेगा।

टीचर तबादले के लिए अप्लाई कैसे करें

तबादले की ऑनलाइन प्रक्रिया बहुत जल्द शुरू होने वाली है आप इसकी जानकरी बेसिक शिक्षा विभाग के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं। जिले के अंदर समायोजन व स्थानांतरण के लिए 10 दिन में एनआइसी के माध्यम से पोर्टल खोला जाएगा।

इसमें उन्हें प्रथम वरीयता दी जाएगी जो सरप्लस अध्यापक होंगे। यह जानकारी ऑनलाइन पोर्टल पर अवरोही क्रम में प्रदान करनी होगी। तबादले की प्रक्रिया विकासखंड से विकासखण्ड चलेगी। मतलब अगर किसी विकासखंड में जगह खली नहीं है तो अन्य विकासखंड में तबादला निश्चित किया जाएगी।

अध्यापकों के तबादलों से होने वाले नुकसान

सरकार या बेसिक शिक्षा जब टीचर का ट्रांसफर शुरू करता है तो उसे यह जानकारी होनी चाहिए की जहाँ पर भी टीचर पढ़ा रहे हैं वहां का बच्चों का सिलेबस ख़तम होने के बाद ही ट्रांसफर किया जाये। बीच में ट्रांसफर होने से बच्चों को नए टीचर की पढ़ने की शैली को समझने में समस्या होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Google Adsense का पैसा बैंक अकाउंट में आने से पहले क्या क्या दिक्कते आती हैं? विटामिन E की कमी से कैसे जा सकती है जान, लक्षण पहचाने?