एक सफल ब्लॉगर बनने के लिए कितने पोस्ट लिखना चाहिए। Successful Blogger Kaise Bane

Successful Blogger Kaise Bane: ब्लॉग्गिंग की दुनिया बहुत ही बड़ी है। यहाँ लाखों लोग अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। लेकिन कुछ ऐसे भी ब्लॉगर हैं जिन्होंने इस क्षेत्र में महारथ हासिल कर ली है। अगर भारत में देखा जाये तो हर्ष अग्रवाल, पवन अग्रवाल, अमित अग्रवाल जैसे ब्लॉगर आज के नए ब्लॉगर्स की प्रेरणा बन गए हैं।

लेकिन ये लोग सफल हुए कैसे, इन्होने ऐसा क्या किया जो बाकि लोग नहीं कर पाते इन सभी बातों का जवाब आपको आज मैं देने वाला हूँ। क्योंकि देखा है की बहुत से नए ब्लॉगर ऐसी गलतियां करते हैं जो उन्हें नहीं करनी चाहिए। और अगर हम बतायें तो हमने भी ऐसी ही बहुत गलतियां करने के बाद सीखा है।

एक सफल ब्लॉगर कैसे बनें (Successful Blogger Kaise Bane)

सफल ब्लॉगर बनने के लिए किसी मंत्र की जरूरत नहीं होती है। जरूरत होती है तो सिर्फ अच्छे मार्ग दर्शन की। जोकि आज कल बहुत मुश्किल से ही मिल पता है। आपको ब्लॉग और यूट्यूब चैनल तमाम मिल जायेंगे लेकिन अच्छी जानकारी मिलना मुश्किल हो जाता है।

ब्लॉग के लिए एक अच्छी कंपनी की होस्टिंग खरीदें जिससे आपको अच्छी स्पीड मिले क्योंकि स्पीड गूगल रैंकिंग का बहुत मजबूत पक्ष होता है। आज कल मार्केट में बहुत सी कंपनियां हैं जो अच्छे पैसे में अच्छी होस्टिंग दे रही हैं।

Successful Blogger बनने के लिए आपको क्या करना चाहिए

अगर आप सच में ब्लॉग्गिंग जर्नी को आगे ले जाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको अपनी रूचि के हिसाब से एक डोमेन खरीदना होगा। ध्यान रहे आपकी केटेगरी आपके रूचि के हिसाब से होनी चाहिए। अन्यथा आपका ब्लॉग चलने में दिक्कत आएगी।

आपको अधिक पैसे देने वाली केटेगरी पर ध्यान नहीं देना है। क्योंकि जब उस केटेगरी में आपका इंट्रेस्ट ही नहीं होगा तो आप उसपर पोस्ट नहीं लिख पाएंगे। और यदि आपका Post Reader Friendly नहीं होगा तो कोई भी रीडर आपके ब्लॉग को पसंद नहीं करेगा।

अपने ब्लॉग पर Consistency Maintain करके रखें। आप हफ्ते में दो पोस्ट ही डालिये लेकिन Consistent होकर काम कजिये। जितने पोस्ट करें उससे यूजर को वैल्यू मिलनी चाहिए। इससे गूगल आपके ब्लॉग को एक अच्छी रैंकिंग प्रोवाइड करने में हेल्प करेगा।

अपने ब्लॉग पर Original Content लिखें कहीं से कॉपी पेस्ट न करें। इसका आपको शार्ट टर्म के लिए फायदा मिल सकता है लेकिन कुछ समय बाद आपके ब्लॉग की रैंकिंग चौपट हो जाएगी। इसलिए कॉपी पेस्ट करने में दिमाग लगाने से बेहतर है कि आप अपना Content लिखने में दिमाग लगाएं।

अगर आप ब्लॉग शुरू कर रहे हैं तो आप पहले ब्लॉग पर पोस्ट डालने पर ध्यान दीजिये। बहुत लोग शुरुआत में ही बैकलिंक बनाने में लग जाते हैं। जब आपकी पोस्ट रैंक होने लगेगी तो अपने आप ही आपके ब्लॉग पर बैकलिंक बनने लगेगी। और ध्यान रहे आपको पूरी ईमानदारी के साथ काम करना है।

नोट- अगर आप कन्सीस्टेसीके साथ ओरिजिनल कॉन्टेंट देते हैं और गूगल की किसी भी पालिसी को तोड़ते नहीं हैं तो यक़ीनन आप आने वाले समय में सफल ब्लॉगर की रेस में रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Google Adsense का पैसा बैंक अकाउंट में आने से पहले क्या क्या दिक्कते आती हैं? विटामिन E की कमी से कैसे जा सकती है जान, लक्षण पहचाने?