खून की कमी से होने वाले रोग तथा बचाव के घरेलू उपाय। जानिये खून की कमी को कैसे दूर करें?

हमारे शरीर में मुख्यताः दो तरह की कणिकाएं पाई जाती है। इनमे एक स्वेत रुधिर कणिका (WBC) तथा दूसरी लाल रुधिर कणिका (RBC)। RBC में हीमोग्लोबिन नामक प्रोटीन पाया जाता है जो की आयरन को contain करता है। हिमोग्लोबिन की कमी से हमारे शरीर में एनीमिया नामक बीमारी होती है। इसका सामान्य स्तर पुरुषो में 13.5 ग्राम तथा महिलाओं में 12 ग्राम होता है।

खून की कमी के लक्षण

हमारे blood में जब हिमोग्लोबिन की कमी हो जाती है तो शरीर के द्वारा हमे संकेत मिलते है जो की नीचे बताए गये है-

  • थकावट महसूस होना
  • सुस्ती पड़ना
  • आंखों का हल्का पीला दिखना (पीलिया)
  • ब्लड प्रेशर कम हो जाना
  • भूख न लगना
  • चक्कर आना
  • हृदय और शिर में दर्द रहना
  • पैरों की मांसपेशी में दर्द रहना

खून की कमी से बचने के उपाय

khoon ki kami ko dur kaise kare

खून की कमी यानी एनीमिया से बचने के लिए हमे पोषण अपना सही रखना चाहिए। शरीर में पोषक तत्वों की मात्रा maintain रखने रहना एनीमिया का सबसे अच्छा उपाय है। एनीमिया खून की कमी से होता है तो इसको prevent करने के लिए हमे ऐसे फलों और सब्जियों को खाना चाहिए जो बॉडी में ब्लड लेवल को बढ़ाए।

खून को बढ़ाने वाले फल

एनीमिया से बचने के लिए हमे ऐसे फल खाने चाहिए जिसमे भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता हो। आयरन युक्त फल जैसे केला, सेब,चुकंदर, अनार, अमरूद आदि फलों का सेवन करना चाहिए। खून की कमी को दूर करने के लिए हमे Vitamin C से युक्त फल खाने चाहिए जैसे संतरा, अंगूर आवला आदि फल ब्लड में हीमोग्लोबिन स्तर को नियंत्रित करते है। अन्य फल जिनमे आयरन पाया जाता है – उदाहरण किवीफ्रूट पपीता, अनानास, अमरूद, खरबूजा, स्ट्रॉबेरी आदि हैं।

आयरन युक्त सब्जियां

खून की कमी न होने पाए इसके लिए हमे आयरन युक्त सब्जियां खानी चाहिए। जैसे- पालक,करेला,लौकी,हरा मटर, फूल गोभी, टमाटर गाजर, ब्रोकली, सेम, शिमला मिर्च तथा आलू आदि सब्जियों में आयरन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है।

खून बढ़ाने के अन्य स्रोत

खून बढ़ाने के और बहुत सारे स्रोत है जैसे नट्स और ड्राई फ्रूट्स (जैसे किशमिश, काजू, बादाम, खजूर, अखरोट), रेड मीट, सफेद तिल के बीज, उबले हुए अनाज तथा दालें आदि का सेवन एक विधिवत तरीके से करने पर हीमोग्लोबिन की मात्रा Mantain होती है।

इसे भी जानें-

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Google Adsense का पैसा बैंक अकाउंट में आने से पहले क्या क्या दिक्कते आती हैं? विटामिन E की कमी से कैसे जा सकती है जान, लक्षण पहचाने?