नहीं मिल रहा एडसेंस अप्रूवल तो जानिये Google Adsense के बिना पैसे कैसे कमायें?

हमारी गूगल एडसेंस की सीरीज में आज हम आपको बताने वाले हैं कि अगर किसी वजह से आपको एडसेंस का अप्रूवल नहीं मिल पाता है तो आप गूगल एडसेंस के बिना भी पैसे कमा सकते हैं। और यदि आपके पास एडसेंस का अप्रूवल है तो भी आप एडसेंस के साथ भी इन तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Google Adsense के बिना पैसे कैसे कमायें (How to earn money without Google Adsense in Hindi)

ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाने का एडसेंस एक सबसे आसान व अच्छा तरीका है। लेकिन कभी कभी एडसेंस का अप्रूवल लेना कुछ लोगों के लिए समस्या का विषय बन जाता है। तो उन्हें परेशान होने की जरूरत नहीं है। उनके लिए कुछ ऐसे तरीके भी हैं जिनकी मदद से वे एडसेंस के जैसा तथा एडसेंस से ज्यादा पैसे कमा सकते हैं।

लेकिन उससे पहले आपकी साइट अच्छे से डिज़ाइन होनी चाहिए। अपने ब्लॉग को अच्छे Optimized करें तथा ब्लॉग स्पीड को भी बेस्ट करने के बाद ही कमाई का सोंचें। जबतक आपकी साइट अच्छा परफॉर्म नहीं करेगी तब तक आप अच्छी कमाई नहीं कर पाएंगे।

Google Adsense के बिना पैसे कमाने के तरीके

Affiliate Marketing: अगर आपने एक अच्छा ब्लॉग तैयार कर लिया है और आपको एडसेंस का अप्रूवल नहीं मिल रहा है तो आप अपने ब्लॉग पर एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं। एफिलिएट मार्केटिंग में एडसेंस से ज्यादा पैसे कमाने का पोटेंशियल होता है। लेकिन इसमें आपको धैर्य की जरूरत पड़ती है। सर्च बार में Affiliate Marketing सर्च करके Affiliate Marketing की पूरी जानकारी प्राप्त करें।

Adsense Alternatives: एडसेंस अप्रूवल न मिलने की कंडीशन में आप एडसेंस जैसे अन्य Ads Network का इस्तेमाल कर सकते हैं। हाँ ये सच है की एडसेंस जितना कमाई आपको Alternative Ads Network से नहीं हो पाती है। लेकिन जहाँ कुछ नहीं वहां कुछ ही मिले। इसके लिए आप Propeller Ads, PopAds तथा Adsterra जैसे नेटवर्क का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Course Selling: अगर आपको डिजिटल मार्केटिंग या किसी भी क्षेत्र में अच्छी पकड़ है तो आप उसका एक कोर्स बना कर सेल कर सकते हैं। अगर आपका कंटेंट वैल्युएबल होगा तो अच्छी कमाई हो सकती है। इसे आपकी Brand Building भी बन जाएगी। जिसे भविष्य में बहुत फायदा मिल सकता है।

Blog Selling: यह एक ऐसा तरीका है जिसमें कमाई तो आपकी अधिक होती ही है लेकिन Investment भी ठीक थक होता है। आपको नए नए ब्लॉग बनाकर उसको अच्छी रैंकिंग दिलाकर बेंचना होता है। इससे अगर कमाई का अनुमान लगाया जाये तो जितना आपकी साइट की अनुमानित इनकम होगी उसका 25 से 30 गुना ज्यादा तक की Selling Price मिल सकती है।

इसके अलावा भी बहुत  से तरीके हैं जिन्हे आप इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन ये कुछ मुख्य पॉइंट थे जिन्हे आपके लिए जाना जरूरी था। उम्मीद है यह जानकारी आपको पसंद आयी होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Google Adsense का पैसा बैंक अकाउंट में आने से पहले क्या क्या दिक्कते आती हैं? विटामिन E की कमी से कैसे जा सकती है जान, लक्षण पहचाने?