गूगल एडसेंस से पहला 100 डॉलर कैसे कमाये जानिए सटीक जानकारी के साथ

Google Adsense se Pahla 100 Dollar Kaise Kamaye: ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे अच्छा जरिया क्या है अगर पूछा जाये तो आपका क्या जवाब होगा गूगल एडसेंस, शेयर मार्किट या एफिलिएट मार्केटिंग। क्योंकि तीनो अपने आप में एक से बढ़कर एक तरीके हैं।

लेकिन यदि आप ब्लॉग्गिंग या यूट्यूब पर काम करते हैं या भविष्य में करना चाहते हैं। तो आपको गूगल एडसेंस की जरूरत पड़ने वाली है। क्योंकि कम से कम 100 डॉलर आप एडसेंस के माध्यम से ही कमा सकते हैं। एडसेंस का पेमेंट थ्रेसहोल्ड 100 डॉलर ही है।

Google Adsense se 100 Dollar Kaise Kamaye

इसके लिए आपके पास एक यूट्यूब चैनल या फिर कोई एक ब्लॉग होना चाहिए। अगर आपके पास ब्लॉग नहीं है तो आपको एक ब्लॉग बना लेना चाहिए। ब्लॉग आप अपनी रूचि के तौर पर बना सकते हैं। अच्छा ब्लॉग बनाने के लिए आपको कुछ चीज़ों को समझना होगा।

एक अच्छा Blog Kaise Banaye

ब्लॉग बनाने के लिए सबसे इम्पोर्टेन्ट है आपका इंट्रेस्ट। जी हाँ अगर आपका लिखने में इंट्रेस्ट है तभी आप एक अच्छा ब्लॉग चला सकते हैं। इसलिए अपने ब्लॉग की टॉपिक अपने रूचि के हिसाब से रखें और एक अच्छा सा ब्लॉग का नाम चुने जो अपने टॉपिक को प्रदर्शित करता हो।

टॉपिक के बाद आपको एक डोमेन तथा होस्टिंग की जरूरत होगी। जिसे आप थोड़ा सा निवेश करके खरीद सकते हैं। इतना ध्यान रखें आपकी होस्टिंग अच्छी होनी चाहिए। क्योंकि आपके ब्लॉग की स्पीड फ़ास्ट होना बहुत जरूरी है।

अब ब्लॉग सेटअप करके Seo friendly आर्टिकल लिखना शुरू कर दीजिये। जब आपके ब्लॉग पर 5 से 10 पोस्ट हो जाये तब आपको Google Search Console में अपने ब्लॉग को सबमिट करना है। जिससे आपका ब्लॉग गूगल सर्च में आने में सक्षम हो सके।

अब आपको Google Adsense के लिए अप्लाई करना है। ब्लॉग को अच्छी तरह Optimized  करने के बाद ही Adsense के लिए Apply करें। जिससे आपको आसानी से अप्रूवल मिल सके। आपकी जानकारी के लिए बता दें की गूगल एडसेंस अप्लाई तथा अप्रूवल के लिए कोई भी Minimum पोस्ट की कंडीशन नहीं होती है।

लेकिन एडसेंस का फायदा आपको तभी मिलेगा जब आपके ब्लॉग पर ठीक थक ट्रैफिक होगी। इसलिए जब आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक आने लगे तब आप इसके लिए approve करायें। ताकि आपकी इनकम भी अच्छी हो सके।

ब्लॉग से कितने समय में कमाई शुरू हो सकती है

इसकी कोई फिक्स क्राइटेरिया नहीं है लेकिन अगर आप ठीक से किसी ब्लॉग को चलाते हैं तो आपको 5 से 6 महीने में अच्छी कमाई होने लगेगी। लेकिन उससे पहले आपको ब्लॉग लिखने पर फोकस कारना है। जैसे जैसे आपकी पोस्ट गूगल में रैंक करेगी आपको ट्रैफिक मिलेगी और कमाई होगी।

Google Adsense Apply करने के बाद क्या करें?

गूगल एडसेंस के लिए अप्लाई करने के बाद आपकी साइट का रिव्यु किया जाता है उसके बाद अप्रूवल मिलता है। अप्रूवल के बाद 10 डॉलर होने के बाद एड्रेस वेरिफिकेशन पिन आपके एड्रेस पर भेजा जाता है। उसको अपने एडसेंस में दाल कर वेरीफाई करना होता है।

इसके बाद आपको सिर्फ अपने ब्लॉग पर पोस्ट करना होता है और 100 डॉलर पूरा होने पर हर महीने की 21 तारीख को आपकी पेमेंट रिलीज़ कर दी जाती है। आपकी पेमेंट तभी रिलीज़ होगी जब आपके एडसेंस में 100 डॉलर हो जायेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Google Adsense का पैसा बैंक अकाउंट में आने से पहले क्या क्या दिक्कते आती हैं? विटामिन E की कमी से कैसे जा सकती है जान, लक्षण पहचाने?