शरीर में कॉलेस्ट्रॉल बढ़ने से आ सकता है हार्ट अटैक। कॉलेस्ट्रॉल को नियंत्रण में रखने के क्या उपाय हो सकते हैं?

कोलेस्ट्रॉल जोकि लिवर में बनता है। लेकिन पूरे शरीर में पाया जाता  है। आपको बता दें कोलेस्ट्रॉल 2 तरह के होते हैं। एक गुड कोलेस्ट्रॉल तथा दूसरा बैड कोलेस्ट्रॉल। कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखना बहुत जरूरी होता है अन्यथा इससे बहुत साड़ी बीमारिया हैं जो शरीर को नुकसान पहुंचा सकती है। कुछ बीमारियां कोलेस्ट्रॉल से होने वाली ऐसी भी हैं जिनसे हार्ट अटैक आ सकता है और जान भी जा सकती है। शरीर में कोलेस्ट्रॉल का लेवल फैटी फूड खाने, एक्सरसाइज ना करने , ओवरवेट होने, स्मोकिंग और ड्रिंक करने के कारण बढ़ता है. कई बार यह जेनेटिक भी होता है।

शरीर में कॉलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ने के लक्षण

शरीर में कोलेस्ट्रॉल का लेवल हाई होने पर कई तरह के लक्षण देखने को मिल सकते हैं जिसमें ऐंठन होना, जांघ, कूल्हे, पिण्डलियों, पंजे आदि में समस्या का सामना करना पद सकता है। इसमें आपको कुछ और समस्या देखने को मिल सकती है जोकि यदि किसी के कोई घाव है तो उसको भरने में बहुत समय लगता है। और कभी कभी वह घाव भर ही नहीं पाता। यह सब भी कोलेस्ट्रॉल की समस्या के कारन हो सकता है।

कॉलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने के घरेलू उपाय

cholestrol ko control kaise karen

अगर आप कोलेस्ट्रॉल की समस्या से जूझ रहे हैं तो आपको कुछ प्राकृतिक उपायों को अपनाना चाहिए। जैसे आपको हरी सब्जी तथा जितना हो सके उतना कम ऑयली फ़ूड का सेवन करना चाहिए। यह आपके लिए बहुत जरूरी है कि आप सैचुरेटेड फ़ूड छोड़कर हेल्थी अनसैचुरेटेड फ़ूड का इस्तेमाल करें। आपको रोजाना कुछ समय सुबह उठकर योग जरूर करना है। कुछ दिनों आपको इसका सर दिखने लगेगा।

इसे भी जानें-

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Google Adsense का पैसा बैंक अकाउंट में आने से पहले क्या क्या दिक्कते आती हैं? विटामिन E की कमी से कैसे जा सकती है जान, लक्षण पहचाने?