यूट्यूब पर सबसे ज्यादा पैसा देने वाला Niche कौन सा है?

स्वागत है आपका Technoyukti के एक और हिन्दी ब्लॉग में। आज के इस ब्लॉग पोस्ट में मई आपको यूट्यूब के कुछ ऐसे टॉपिक के बारे में बताने वाला हूँ, जिनपर यदि आप काम करते हैं तो निश्चित तौर पर अच्छी कमाई यूट्यूब से कर सकते हैं।

लेकिन उससे पहले आपको बता देना चाहता हूँ कि यूट्यूब और ब्लॉग्गिंग एक ऐसा प्लेटफार्म है जहाँ पर पैसे कमाने के लिए आपको निश्चित तौर पर डेली अपडेट रहना होगा। तभी आपको सफलता मिल सकती है।

Youtube पर ज्यादा पैसा कैसे कमाएं?

यूट्यूब पर ज्यादा पैसा कमाने के लिए आपको एक रणनीति बनानी पड़ेगी। जिसके तहत आपको Regular Basis पर कार्य करना होगा। अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको मैं विश्वास दिलाता हूँ कि आने वाले 6 महीने के अंदर आप यूट्यूब अच्छी खासी कमाई कर सकेंगे।

यूट्यूब पर काम करने के लिए आपके पास यदि एंड्राइड फ़ोन है तो भी आप आसानी के साथ 1000 के अंदर अपना यूट्यूब सेटअप तैयार कर सकते हैं। आपको जरूरत होगी एक Mic की जोकि ६००से 700 तक मिल जायेगा और एक Tripod जोकि 300 से 400 तक मिल जायेगा।

यूट्यूब पर ज्यादा पैसा कमाने का एक ही तरीका है की आप अच्छा कंटेंट तैयार करें तथा व्यूअर के लिए कंटेंट तैयार करें।  इसके लिए आपको एक अच्छी Youtube Niche की जरूरत होगी। दोस्तों Niche का मतलब होता है टॉपिक इसका चुनाव तो यूटूबेर को खुद करना चाहिए।

लेकिन मैं आपके लिए कुछ ऐसे Niche लेकर आया हूँ, जो आपको मालामाल बना सकते हैं। जी हाँ दोस्तों मेरे द्वारा बताई गयी niche खास तौर पर अधिक CPC को ध्यान में रख कर तैयार की गयी है।

Youtube पर ज्यादा पैसा देने वाली Niche

देखा जाये तो यूट्यूब पर बहुत ऐसी टॉपिक हैं जो अच्छा CPC देते हैं। लेकिन सभी के बारे में एक पोस्ट में बताना संभव नहीं है। इसलिए उनमे से कुछ खास Niche आपके लिए लेकर आये हैं।

1. Trading

दोस्तों यह एक ऐसा टॉपिक है जिसकी जानकारी आज कल हर किसी को चाहिए। Lockdown के बाद से घर बैठे पैसे कैसे कमाएं इसके बारे में इंटरनेट पर कुछ ज्यादा ही सर्च किया जाने लगा है। और जब पैसे कमाने की बात आती तो Stock Market का नाम सबसे पहले आता है।

दोस्तों स्टॉक मार्किट में कमाई ज्यादा तो होती हैं लेकिन नुकसान भी बहुत अधिक होता है।इसका फायदा आप उठा सकते हैं। आपको अपने चैनल पर उन स्टॉक के बारे में जानकारी देनी है जो भविष्य में अच्छा परफॉर्म कर सकता है। जिसके नुकसान होने की सबसे काम सम्भावनाये हैं।

क्योंकि शेयर मार्किट में पैसा निवेश करने से हर कोई हिचकिचाता है। क्योंकि उसको सही से किसी स्टॉक की जानकारी नहीं होती है। ऐसे में वह आपके चैनल क्र माध्यम से जानकारी प्राप्त करके निवेश कर सकता है।

2. Loan सम्बन्धित चैनल

दोस्तों बैंकिंग सेक्टर में लोन एक बहुत ही ब्रॉड टॉपिक हो गया है। और यूट्यूब पर इसके कुछ गिने चुने ही लोग होंगे जो लोन से सम्बंधित जानकारी साझा करते हैं। अगर आपको लोन से सम्बंधित जानकारी है तो आप इसका चैनल बना कर लोन से सम्बंधित जानकारी दे सकते हैं।

RBI अपने नियम व कानून को समय समय पर बदलता रहता है। अतः आप RBI के लोन से रिलेटेड नियम व शर्तें यूट्यूब चैनल पर बता सकते हैं। इन टॉपिक्स पर यूट्यूब की CPC बहुत हाई होती है। आप काम व्यू में अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

3. Insurance

इन्शुरन्स से आज हर कोई वाकिफ है। सभी को पता है इन्शुरन्स का उसकी लाइफ में क्या महत्त्व है। इस महत्त्व को देखते हुए आप एक ऐसा बीमा से रिलेटेड चैनल बना सकते हैं जिसपर आप सरकारी तथा निजी तौर पर मिलने वाले बीमा के फायदे के बारे में तथा नुकसान की जानकारी दे सकते हैं।

आज के समय में देखा जाये तो बीमा के कई प्रकार हो गए हैं। बहुत सी निजी कंपनियों ने बीमा के क्षेत्र में अपना व्यापर अरबों खरबों का बना लिया है। आप जब भी बीमा के बारे में बताएं तो हर एक पॉइंट को बढ़िया से समझाएं। आगे चलकर इसका फायदा आपको देखने को मिल सकता है।

बीमा में आप गाड़ियों का बीमा इंसानो का बीमा आदि से सम्बंधित चैनल बनाकर अच्छी जानकारी शेयर कर सकते हैं। इसके लिए आपको बीमा की जानकारी अच्छे से होनी चाहिए। अगर आप चाहें तो आप पहले सीखिए फिर सिखाइये तो ज्यादा असरदार होगा।

4. Make Money Online

दोस्तों मिलकर कमाइए ऐसा आपने बहुत बार सुना होगा खास कर तब जब नेटवर्क मार्केटिंग के बारे में चर्चा होती है। लेकिन यहाँ आपको कुछ हटकर मिलने वाला है। आपको अपना चैनल Make Money से रिलेटेड बनाना है। आप अपने चैनल पर इंटरनेट से पैसे कैसे कमाएं से सम्बंधित जानकारी साझा कर सकते हैं।

इससे लोगों का रुझान बढ़ेगा की वे लोग पैसे कैसे कमा सकते हैं। और ज्यादा से ज्यादा लोग देखेंगे और शेयर भी करेंगे। इस केटेगरी में जितने भी चैनल हैं अच्छी कमाई कर रहे है हैं। यहाँ पर व्यूज के साथ cpc भी अच्छा मिलता है।

5. Business Related Channel

दोस्तों आज के दौर में सरकारी नौकरी बहुत काम ही लोग करना चाहते हैं। हमारे प्रधान मंत्री जी भी यह कहते हैं कि आत्मनिर्भर बनों। ऐसे में आप अपना Busniess सम्बन्धी चैनल बना कर उसपर सफलतम लोगों की की Case Study बना सकते हैं। इस प्रकार के चैनल को लोग देखना ज्यादा पसंद करते हैं।

इस टॉपिक से सम्बंधित चैनल पर महंगी विज्ञापन प्रसारित किये जाते हैं जिसके अधिक पैसे मिलते हैं। इसमें स्टोरी होने के नाते व्यूज भी अच्छे आते हैं। तो देर मत कीजिये जल्दी से अपनी पसंद का चैनल शुरू कर दीजिये।

Conclusion

आज आपने यूट्यूब पर ज्यादा पैसा देने वाले Niche की जानकारी प्राप्त की है। हमने आपको 5 ऐसे टॉपिक के बारे में बताया जोकि डेली ट्रेंडिंग में रहते हैं। इसलिए इन टॉपिक पर काम करना एक फायदे का सौदा हो सकता है। अगर आपको किसी टॉपिक की जानकारी नहीं है और आप उसे शुरू चाहते हैं, तो भी आप शुरू कर सकते हैं। लेकिन आधी अधूरी जानबकारी से अच्छा है जानकारी के साथ धमाकेदर Entry हो।

आशा करते हैं यह जानकारी आपको पसंद आयी होगी। इस लेख से सम्बंधित आपको कोई शिकायत या कोई सुझाव है तो हमें कमेंट करके जरूर बताइये। हम आपकी सहायता करने की पूरी कोशिश करेंगे।

ऐसी ही महत्त्वपूर्ण जानकारी भविष्य में पाने के लिए हमारे ब्लॉग Technoyukti को Subscribe करें तथा अपने दोस्तों के साथ Share जरूर करें।

ब्लॉग पर आने के लिए हृदय की गहराईयों से आपका बहुत बहुत धब्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Google Adsense का पैसा बैंक अकाउंट में आने से पहले क्या क्या दिक्कते आती हैं? विटामिन E की कमी से कैसे जा सकती है जान, लक्षण पहचाने?