पेरिस टेक्नोलॉजी प्रदर्शनी में चुनी जाने वाली डॉ. रेणुका करंदीकर कौन हैं?

डॉ. रेणुका करंदीकर 2022 में विवा टेक्नोलॉजी प्रदर्शनी के लिए टॉप 15 इंटरप्रेन्योर में से एक हैं। आपको बता दें की विवा टेक हर साल नए स्टार्टअप्स की ग्रोथ के प्रदर्शनी का आयोजन करता है।

जिसमे दुनिया की बहुत सी कंपनियां भाग लेती है। 2022 में भारत से कुल 50 स्टार्टअप्स को इसके लिए चुना गया है। इसका आयोजन पेरिस में होता है। इसे पेरिस टेक्नोलॉजी प्रदर्शनी भी कहते हैं।

डॉ. रेणुका करंदीकर कौन हैं (Renuka Karandikar Biography)

renuka karandikar biography

रेणुका करंदीकर भारत की रहने वाली एक सफल एंटरप्रेन्योर हैं। इनकी कम्पनी का नाम ‘बायो प्राइम अग्रिसोल्युशन्स’ हैं। जिसे इन्होने अपने बैच मेट के साथ शुरू किया था। वे लोग भी आज इनके साथ काम कर रहे हैं।

Dr. Renukar Karandikar ने 2009 में सावित्रीबाई फूले पुणे यूनिवर्सिटी (SPPU) से अपनी PhD में डिग्री प्राप्त की। इन्होने जेनेटिक इंजीनियरिंग से पोस्ट डॉक्टरेट भी किया है। इन्होने अपनी M.Sc तथा Ph.D को प्लांट साइंस में पूरा किया है।

आपको बता दें कि रेणुका ने डॉक्टरेट करने के बाद ही अपने बैच मात के साथ मिलकर बायो प्राइम अग्रिसोल्युशन्स की स्थापना की थी। रेणुका तथा इनकी टीम ने किसानों के द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली फसलों पर स्टडी किया।

ताकि किसानों की फसलों को अधिक से अधिक उपजाऊ बनाया जा सके। इन्होने कई प्रकार के दवाइयाँ बनायीं है। जिसका मुख्य उद्देश्य किसानों को अच्छे बीज देकर उनकी फसलों की Potency को बढ़ाना है।

Renukar Karandikar की बायो प्राइम ने किसानों को बदलते मौसम और वातावरण से tackle करने के लिए Biological Solution का विकास किया। Bioprime का स्टार्टअप renukar ने अपने बैचमेट्स के साथ स्टार्ट किया renukar के साथ साथ वो सब भी scientist है.

Renukar karandikar ने अपने एक इंटरव्यू में बताया कि सन 2015 में इनको वैज्ञानिक के लिए जॉब ऑफर आया लेकिन इन्होंने उसको रिजेक्ट कर दिया। क्योंकि ये अपने काम पर फोकस करना चाहती थीं।

विवा टेक्नोलॉजी में इनकी कंपनी का होना भारत तथा इनके लिए गौरव की बात है। विवा टेक प्रदर्शनी 15 जून से शुरू हो गयी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Google Adsense का पैसा बैंक अकाउंट में आने से पहले क्या क्या दिक्कते आती हैं? विटामिन E की कमी से कैसे जा सकती है जान, लक्षण पहचाने?