Noida भारत के लिए विशेष क्यों है? Noida Full Form in Hindi 100% Genuine Information

स्वागत है आपका Technoyukti के एक और हिन्दी ब्लॉग में। दोस्तों क्या आपको Noida Full Form in Hindi की जानकारी है। अगर नहीं तो आप बिलकुल सही स्थान पर हैं। यहां आपको Noida Full Form in Hindi के साथ साथ यह भी जानकारी मिलेगी कि Noida भारत के लिए विशेष क्यों है?

अगर बात करें नोएडा शहर की तो नोएडा के बारे में हर कोई जानता होगा। लगभग सभी लोग नोएडा के नाम से परिचित होंगे। आपने कहीं से तो सुना ही होगा की नोएडा बहुत अच्छा शहर है लेकिन ऐसा क्या है जो Noida को भारत का सबसे खास शहर बनाता है इसकी जानकारी आपको यहां मिलने वाली है।

Noida भारत के लिए विशेष क्यों है?

नोएडा भारत का अभिन्न हिस्सा है जो कि उत्तर प्रदेश में स्थापित है। यह शहर दिल्ली से सटा हुआ है। भारत में नोएडा एक ऐसा शहर है जहां पर सबसे अधिक आईटी कंपनियां स्थापित हैं और रोजगार के अधिक अवसर हैं।

इस शहर का निर्माण व्यापार के लिए किया गया था। जिसे सन् 1976 में उत्तर प्रदेश इंडस्ट्रियल एरिया डेवलपमेंट एक्ट के तहत तैयार किया गया था। नोएडा शहर में प्रति व्यक्ति आय सबसे अधिक है इस शहर को भारत का अमेरिका भी कहा जा सकता है।

नोएडा शहर को अपनी खूबसूरती पर कई उपलब्धियां मिल चुकी हैं। जैसे 2015 में नोएडा को समाचार संस्था द्वारा सर्वश्रेष्ठ शहर का पुरस्कार दिया गया। आज के समय में नोएडा में आईटी के साथ कई फार्मा कंपनियों ने भी अपना Hub बना लिया है।

Noida शहर की स्थापना

लगभग 203 वर्ग किलोमीटर में फैला यह शहर उत्तर प्रदेश में स्थित है। नोएडा भारत में दिल्ली से सटे एक उपनगरीय क्षेत्र है। नोएडा शहर की स्थापना 17 अप्रैल सन् 1976 को की गई थी। 2011 की जनगणना के अनुसार यहां पर 637272 जनसंख्या निवास करती है।

यह शहर उत्तर प्रदेश के गौतम बुद्ध नगर जिले में स्थित है प्रोग्राम तथा गौतम बुद्ध नगर लोकसभा के निर्वाचन के अंतर्गत आता है। 17 अप्रैल को नोएडा दिवस मनाया जाता है। जिसे कांग्रेस नेता संजय गांधी की पहल के फलस्वरुप बनाया गया था।

प्रशासनिक दृष्टि से नोएडा की स्थिति

प्रशासनिक दृष्टि से नोएडा की स्थिति की बात करें तो नोएडा में 3 तहसील, 4 ब्लॉक, 38 ग्राम पंचायत, 243 ग्राम सभा तथा 8 शहरी क्षेत्र बसे हुए हैं।

Noida Full Form in Hindi

Noida Full Form की बात करें तो नोएडा का फुल फॉर्म New Okhla Industrial Development Authority होता है।

कांग्रेस नेता संजय गांधी तथा उस समय के उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री नारायण दत्त तिवारी जी द्वारा नोएडा शहर को इंडस्ट्रियल वर्क के लिए तैयार किया गया। यहां पर आज एक से बढ़कर एक कंपनी तथा इंडस्ट्रीज काम कर रहे हैं तथा यहां पर रोजगार के कई अवसर भी उपलब्ध हैं।

Conclusion

आज आपने Noida भारत के लिए विशेष क्यों है तथा Noida Full Form in Hindi के बारे में जानकारी प्राप्त की है। नोएडा शहर तरक्की के रास्ते पर हमेशा अग्रसर रहा है। यहां का वातावरण भी कुछ ऐसा बन चुका है जोकि हर किसी के अंदर कुछ कर दिखाने का जुनून भर देता है।

आशा करते हैं यह लेख आपको पसन्द आया होगा। अगर यह जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो इसपर अपनी प्रक्रिया जरूर दें। इस लेख से सम्बन्धित कोई सवाल या सुझाव हो तो बतायें हम आपकी सहायता करने की पूरी कोशिश करेंगे।

ऐसी ही महत्त्वपूर्ण जानकारी भविष्य में पाने के लिए हमारे ब्लॉग Technoyukti को Subscribe करें तथा अपने दोस्तों के साथ Share जरूर करें।

ब्लॉग पर आने के लिए हृदय की गहराईयों से आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Google Adsense का पैसा बैंक अकाउंट में आने से पहले क्या क्या दिक्कते आती हैं? विटामिन E की कमी से कैसे जा सकती है जान, लक्षण पहचाने?