Google Trends Kya Hai जानिए 2022 में Blogging के लिए कैसे फायदेमंद है Useful Information

स्वागत है आपका Technoyukti के एक और हिन्दी ब्लॉग पर। आज हम आपको Google Trends Kya Hai तथा Google Trends का इस्तेमाल कैसे करें के साथ ही Google Trends Blogging के लिए कैसे फायदेमंद है इसकी जानकारी देने वाला हूं।

तो यदि आप भी ब्लॉगिंग करते हैं या करना चाहते हैं तो यह पोस्ट आपके लिए बहुत महत्त्वपूर्ण हो सकती है। इस लेख के माध्यम से आपको अपने Blogging Niche से Related Topic आसानी से मिल जायेगा। अपने ब्लॉगिंग Career को सफल बनाना है तो Google Trends Kya Hai लेख पूरा पढ़िए।

Google Trends Kya Hai (What is Google Trends in Hindi)

Google Trends को Google द्वारा 2013 में बनाया गया था। अगर देखा जाए तो Google ने 2006 में ही इस Platform को लॉन्च कर दिया था। लेकिन उस समय इसको Google Insight Search के नाम से Launch किया गया था। 2013 में इसका नाम बदल कर Google Trends रख दिया गया।

Google के लिए उसके यूजर्स बहुत मायने रखते हैं और गूगल भी उनके Experience को जबरदस्त बनाने के लिए एक से बढ़कर एक Update लाता रहता है। Google Trends लाने के पीछे का कारण Google Users को तात्कालिक घटनाओं की जानकारी तत्काल प्राप्त कराना था।

जी हां दोस्तों Google Trends के नाम से ही पता चल रहा है कि जो News, Event, Festival आदि Trending होंगे उनको Google के Trends Platform पर देखा जा सकता है। Google Trends Worldwide काम करता है।

Google Trends कैसे काम करता है How Google Trends Work in Hindi)

दोस्तों आपने Trending के बारे में तो सुना ही होगा। जैसे Youtube का उदाहरण लेते हैं तो हम देखते हैं कि जब किसी Creators की वीडियो Perform करना शुरू करती है और अच्छा Perform करती है तो वह Google Trends YouTube Trending में चली जाती है।

इसी प्रकार से जब किसी टॉपिक को अधिक बार Search किया जाता है तो वह पोस्ट भी Google के Trending Platform पर Show होने लगती है। और जिसकी भी पोस्ट Trends में चली जाती है उसको किस्मत का ताला खुल जाता है। क्योंकि वहां से Unlimited Traffic प्राप्त होती है बिना किसी Backlink के ही।

Google Trends पर कोई पोस्ट के Show होने का Chance अधिक तब होता है जब कोई Latest News, Event, Festival या किसी लोकप्रिय तथा महान व्यक्तियों का जन्मदिवस आदि होता है। Google Trends का Algorithm उसी Site से न्यूज को उठाता हैं जिसने अच्छा Content Provide किया होता है।

Google Trends इस्तेमाल कैसे करें (How to Use Google Trends in Hindi)

Google Trends Kya Hai तथा यह कैसे काम करता है यह जानने के बाद अब जानेंगे कि Google Trends का इस्तेमाल कैसे करते हैं तो बिना समय गवाएं चलिए शुरू करते हैं।

गूगल ट्रेंड्स का इस्तेमाल आप अपने ब्लॉगिंग जर्नी को सफल बनाने में कर सकते हैं। यहां से आपको Trending टॉपिक मिल जायेगा। जिससे आप अपने ब्लॉग के लिए अच्छी पोस्ट तैयार कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल कैसे करेंगे आइए जानते हैं।

जब आप गूगल ट्रेंड्स के होम पेज पर जायेंगे तो आपको Right Side में ऊपर Location का Option मिलेगा उसमें आप अपनी Location Select करें। Location में आपको वह Country Select करनी है जहां की Traffic को Target करना चाहते हैं।

Google Trends Kya Hai

होमपेज पर ही Left Side में Three Line Bar मिलेगा जिसको Click करने पर आपको कई Option मिल जायेंगे जैस Explore, Trending Searches, Year in Search, Subscription.

Google Trends Kya Hai

Explore- Explore पर Click करके आप अपने हिसाब से किसी भी Topic के बारे में Manually Search कर सकते हैं। यहां आपको Add a search term मिलेगा आपको जिस बारे में जानना है। Type करके Search करें Result मिल जायेगा।

Trending Searches- इसपर Click करने पर आपको पहले Daily Search Trends मिलेगा जहां पर आप Day by Day देख सकते हैं कौन कौन सा Topic किस दिन Trend किया है। सभी खबरों को नीचे Scroll करके आप देख सकेंगे। आपके लिए जो सही हो उसका एक अच्छा Post तैयार करके Publish कर सकते हैं।

इसी में आपको Real Time Search Trends भी देखने को मिलता है जोकि Daily Search Trends के बगल वाला Option होता है। इसपर क्लिक करने पर आपको Last 24 घंटों में घटित घटनाएं देखने को मिलती हैं। इसको आप Category के अनुसार भी देख सकते हैं क्योंकि इसमें आपको Category का भी Option मिलता है।

Google Trends Kya Hai

Year in Search- यह एक बहुत ही Userful Option है अगर आप एक Blogger या Content Creator हैं तो। क्योंकि यहां पर आपको Year by Year Topic मिलते हैं। यहां से आप उन Topics को उठा सकते हैं जो हर साल Trend में रहते हों। ऐसे Topic Ever Green होते हैं जो हमेशा चलन में रहते हैं।

Subscription- Google ने अपने इस प्लेटफार्म पर बहुत सारे अच्छे अच्छे ऑप्शन प्रदान किए हैं। उन्हीं में से एक Subscription भी है। आपको जिस भी ख़बर, टॉपिक अथवा कैटेगरी के ट्रेंड्स के बारे में जानना हो उसको Subscribe कर सकते हैं।

Subscribe करने के लिए + बटन का इस्तेमाल करें और अपना टॉपिक टाइप करके Subscribe कर सकते हैं। ऐसा करने पर आपको Daily Email के माध्यम से Trending News की जानकारी तत्काल मिलती रहेगी।

Google Trends के फायदे (Advantages of Google Trends in Hindi)

इसका फायदा हर उस व्यक्ति को है जो गूगल इस्तेमाल करता है। लेकिन अभी भी बहुत लोग ऐसे हैं जिन्हें इसके बारे में जानकारी नहीं है। उनको जानना जरूरी है कि यह Platform कितना फायदेमंद है। Trends से Google Users को कई फायदे है।

Google Users के लिए Google Trends के फायदे (Advantages of Google Trends for Google Users)

1- यूजर्स इस प्लेटफार्म का इस्तेमाल करके ताजा तरीन खबरों की जानकारी तात्कालिक प्राप्त कर सकते हैं।

2- यहां पर आपको सभी प्रकार की खबरें देखने को मिल जाती हैं। जिन्हें Subscribe करके आप अपने ईमेल पर प्राप्त कर सकते हैं।

3- कई प्रकार की खबरों के लिए भटकना नहीं पड़ता एक साथ सारी जानकारी मिल जाती है।

4- Google Users यहां से सिर्फ अपने ही नहीं बल्कि देश विदेशों की खबरों को बहुत आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

Google Trends Blogging के लिए कैसे फायदेमंद है (Advantages of Google Trends for Blogging)

Blogging के क्षेत्र में देखा जाए तो गूगल ट्रेंड्स को हम एक Keyword Tool के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं। बहुत से ब्लॉगर्स गूगल में Free Keywords Research Tools सर्च करते हैं। अतः Google Trends उनके लिए वह सभी काम करेगा जो एक Keywords Research Tool करता है।

यहां से हम Category तथा Country के अनुसार भी Content Idea प्राप्त कर सकते हैं। जो भी Topic Trend में हो उसको Select करके अच्छा पोस्ट तैयार कर सकते हैं। उस Content को देखकर की Real Time Data क्या है उसका।

Quality Content तैयार करने के लिए गूगल ट्रेंड्स का इस्तेमाल बहुत आवश्यक हो सकता है। क्योंकि इसपर आपको Trending वाले टॉपिक मिलेंगे जिसे Users ज्यादा पसंद कर रहे होंगे। ऐसे में आपका Content भी धमाल मचा सकता है।

यहां से Topic Select करने पर आपको अच्छी Traffic आने के Chances ज्यादा होते हैं। इसलिए आप Content की जानकारी यहीं से प्राप्त करें तो ज्यादा अच्छा रहेगा। यह सिर्फ मेरी रेकमेंडेशन है आप किसी प्रकार से बाध्य नहीं हैं।

Conclusion

आज आपने जाना Google Trends Kya Hai इसके साथ ही Google Trends के फायदे के बारे में भी जानकारी प्राप्त की। इसकी मदद से Trending Searches in India, Trending Searches Today, Google Trends Live जैसे टॉपिक को सर्च करके फायदा उठा सकते हैं। इस लेख के माध्यम से मैने आपको एक सुविधाजनक रास्ता बताने की कोशिश की है जोकि आपके लिए Profitable Business हो सकता है।

आशा करते हैं यह जानकारी Google Trends Kya Hai आपके लिए Helpful साबित हुई होगी। इस लेख से सम्बन्धित कोई सवाल या सुझाव हो तो कृपया Comment करके जरूर बताएं। आपकी समस्या का समाधान करने की पूरी कोशिश की जाएगी।

ऐसी ही महत्त्वपूर्ण जानकारी भविष्य में पाने के लिए हमारे ब्लॉग Technoyukti को Subscribe करें तथा अपने दोस्तों के साथ Share जरूर करें।

ब्लॉग पर आने के लिए हृदय की गहराईयों से आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Google Adsense का पैसा बैंक अकाउंट में आने से पहले क्या क्या दिक्कते आती हैं? विटामिन E की कमी से कैसे जा सकती है जान, लक्षण पहचाने?