माइक्रोसॉफ्ट के बाद अब गूगल ने भी तोडा यूज़र्स का दिल बंद की यह सर्विस।

माइक्रोसॉफ्ट और गूगल जैसी कंपनियों को हो क्या गया है। जो अपनी सर्विसेज को बंद करती जा रही हैं। अभी हाल ही में माइक्रोसॉफ्ट ने अपनी सर्विस इंटरनेट एक्स्प्लोरर को 15 जून 2022 से बंद कर दिया है।

और अब गूगल ने भी 16 जून से अपनी एक सर्विस को बंद करने का ऐलान कर दिया है। जी हाँ गूगल अपने पहले इंस्टेंट मेसेजिंग प्लेटफार्म गूगल टॉक को 16 जून से बंद कर दिया है।

GTalk क्या है?

Google Talk shut Down

GTalk व्हाट्सप्प की ही तरह एक संदेशवाहक प्लेटफार्म था जो गूगल द्वारा 2005 में शुरू किया गया था। आगे चलकर इसकी जगह को गूगल के ही प्रोडक्ट हैंगऑउट ने अपने कब्जे ने कर लिया।

परन्तु गूगल ने अभी तक इस सर्विस को चलाये रखा था। परन्तु दिनों दिन घटते यूज़र्स तथा उपयोग के कारन 2013 में इसको बंद करने का फैसला लिया गया जिसे 16 जून 2022 में पूरा किया गया।

गूगल ने की GTalk बन्द करने की घोषणा

गूगल ने एक लेख जारी करते हुए कहा की हम अपनी इस सर्विस को 16 जून से स्थायी रूप से बन्द कर रहे हैं। धीरे धीरे सभी थर्ड पार्टयों से इसका सपोर्ट वापस ले लिया जायेगा। इसकी जगह आप गूगल चैट जैसे प्लेटफार्म का इस्तेमाल कर सकते हैं।

देखना दिलचस्प रहेगा की आने वाले समय में गूगल अपने इस कदम को कहाँ तक सही साबित कर सकता है। क्योंकि आज के समय में इंस्टेंट मेसेजिंग प्लेटफार्म का इस्तेमाल जोरों से हो रहा वहीँ गूगल ने अपनी इस सुविधा को ही बंद कर दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Google Adsense का पैसा बैंक अकाउंट में आने से पहले क्या क्या दिक्कते आती हैं? विटामिन E की कमी से कैसे जा सकती है जान, लक्षण पहचाने?