Video Calling Ke Liye 13 Best Android Video Calling Apps in Hindi 2022 Useful Information

स्वागत है आपका Technoyukti के एक और हिन्दी ब्लॉग में। आज हम आपको Video Call Karne Ke Liye Top 13 Best Android Video Calling Apps in Hindi के बारे में बताने वाला हूं जोकि आज के समय में काफी चलन में है।

आज के समय में हर घर में Internet की सुविधा मौजूद है। जिसकी सहायता से लोग WhatsApp, Facebook, Instagram आदि जैसे Social Media Platform का इस्तेमाल कर रहे हैं।

लेकिन बहुत से लोग ऐसे हैं जिन्हें इन Social Media Apps में Video Calling के Feature के बारे में जानकारी नहीं है। ऐसे में मेरे लिए यह पोस्ट आपके समक्ष प्रस्तुत करना बहुत जरूरी था।

क्योंकि आज कल लोगों को Normal Call या Chat करने से अधिक Video Call करना पसंद आता है। क्योंकि जब दो लोगो आमने सामने से बात करते हैं तो उसका अलग ही Impression होता है।

13 Best Android Video Calling Apps in Hindi

यह लेख आपके लिए Important इसलिए भी है क्योंकि आप में से कई लोग ऐसे भी होंगे जो पढ़ाई करते होंगे। और किसी Company में Job के लिए Interview की तैयारी कर रहे होंगे।

और आपको तो पता ही होगा कि आज कल कंपनियों के Interview Online Video Call पर ही होते हैं। जिसके लिए आपको पहले से अपनी तैयारी रखनी होती है। इसलिए मेरे द्वारा बताए गए Best Android Video Calling Apps in Hindi से आप अपनी तैयारी कर सकते हैं।

यह आप Students के साथ साथ सभी के लिए बहुत सहायक है जो लोग Video Call पर बात करना पसंद करते हैं। एक शोध के मुताबिक यह पाया गया कि Internet का इस्तेमाल करने वालों की संख्या दिन दुगनी रात चौगुनी बढ़ रही है। ऐसे में Video Calling Apps की जानकारी आपके लिए महत्वपूर्ण है।

Free Video Call Karne Ke Liye Best Calling Apps

इस Article में 13 ऐसे Applications के बारे में जानकारी मिलने वाली है जिसकी मदद से आप बहुत ही आसानी से अपने मित्र, रिश्तेदार से बात कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं।

1. WhatsApp Video Calling

WhatsApp जिससे आज हर कोई परिचित है। WhatsApp की तरह ही इसका Video Call वाला फीचर भी बहुत लोकप्रिय है। इसमें आपको Chat के साथ साथ Video Calling का Option मिल जाता है।

WhatsApp में Voice Call तथा Video Call दोनो का विकल्प मौजूद है। यह Android App किसी के लिए भी इस्तेमाल करना बहुत आसान है। किसी प्रकार का Technical ज्ञान की आवश्यकता नहीं है।

अगर आप Android User हैं तो Play Store से और यदि iPhone User हैं तो Apple Store से Install करके इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके Windows में भी Use किया जा सकता है।

2. Instagram Video Calling

Instagram जोकि Meta के द्वारा चलाया जाने वाला App है। इसमें भी आपको Same WhatsApp की तरह ही Facility Provide करता है। इसमें आपको Texy Messeges, Voice Messages के साथ Voice Call तथा Video Call का फीचर देता है।

इससे Video Call करने के लिए आपको पहले वह Chat खोलनी है जिसे आप Call करना चाहते हैं। इसके बाद आपको ऊपर की तरफ Phone और Camera का Icon दिखेगा। Camera वाला Icon दबा कर Video Call कर सकते हैं। इसमें आपको कई Effect भी मिलेंगे जिन्हें Call के दौरान इस्तेमाल कर सकते हैं।

3. Telegram Video Calling

Telegram एक Instant Messaging App है। जोकि अपनी Security तथा Feature के कारण जाना जाता है। इसकी Privacy की बात करें तो WhatsApp के मुकाबले Telegram अधिक सुरक्षित है। इसमें आपको Cloud Storage की सुविधा मिलती है जोकि अन्य की तुलना में इसे अलग करती है।

यहां पर आप एक साथ 1000 लोगों को Video Call पर Add कर सकते हैं। जोकि किसी Messenger की तुलना में अलग है। इसमें भी Voice Calling Feature मिलता है जिसमे आप असीमित लोगो के साथ Connect हो सकते हैं।

टेलीग्राम आपको Cloud Storage देता है जिससे आपके फोन की मेमोरी खर्च नही होती क्योंकि सारा डाटा Telegram के Server पर ही Save तथा सुरक्षित रहता है। इसमें आपको एक से बढ़कर एक Effects मिलते हैं जिन्हें आप और कहीं नहीं पा सकते हैं।

4. Imo Free Video Call and Chat

Imo से शायद ही कोई अपरिचित होगा। यह एक ऐसा App है जो की 2G Network पर Video Call की सुविधा प्रदान करता है। इसकी सहायता से आप Messages तथा Video Call कर सकते हैं।

यह आप 2G Network पर भी अच्छी Video Quality Provide करता है। इसको आप 2G, 3G, 4G तथा WiFi से Use कर सकते हैं। इसमें भी ग्रुप कॉल की जा सकती है।

5. Google Duo

यह गूगल का प्रोडक्ट है जिसे Video Call के लिए बनाया गया था। इसके Video Quality की बात करें तो इसमें आपको अच्छी Video Calling मिलती है। और इसको इस्तेमाल करना बहुत आसान भी है। इसमें आप Full HD में Video Call का आनंद ले सकते हैं। यह लगभग सभी Android Phone में Inbuilt मिल जाता है।

परन्तु इसके Users की संख्या बहुत ही कम है। आपने अनुभव किया होगा की Video Calling के लिए Google Duo का इस्तेमाल करने वाले बहुत Rare होते हैं। क्योंकि Duo को Video Calling के लिए बनाया तो गया लेकिन इसमें Feature आज के समय के हिसाब से बहुत कम हैं।

6. Signal

Signal App को बनाने वाले और कोई नहीं बल्कि WhatsApp के संस्थापक ही हैं। इस App को बनाने का मकसद Users की Privacy को सुरक्षित रखना तथा अच्छा User Experience प्रदान करना था।

यह App Video Calling के लिए उपयोगी तो है लेकिन इसकी Calling Quality के बारे में अभी कुछ कह नहीं सकते। परन्तु आने वाले समय में इसे एक अच्छा Video Calling App के रूप में देख सकते हैं।

7. Viber

Viber App एक बहुत ही प्रसिद्ध Android App है जिसकी सहायता से हम Chat तथा Call बिलकुल Safely कर सकते हैं। यह 4.1 की Rating तथा 100Cr+ Download के साथ Top Quality Video Calling Apps की लिस्ट में है।

Viber App में आप Group Calling के Feature का लाभ उठा सकते हैं। इसमें आप Group Call में 250 लोगों को एक साथ Video Call करने में सक्षम हैं। यह एकदम सुरक्षित App है जिसे Play Store से Download किया जा सकता है।

8. Skype

Microsoft द्वारा बनाया गया Skype App Basically Video Calling के लिए ही Use किया जाता है। इसका इस्तेमाल Mobile तथा Computer दोनों पर किया जा सकता है। इसके Play Store पर 100Cr+ Downloads हैं।

Skype पर आप एक समय में अधिकतर 25 लोगों के साथ Video Call कर सकते हैं। इसका एक Drawback यह है कि इसके इस्तेमाल में Internet की खपत अधिक होती है। इसलिए इसके लिए आपके पास अच्छा Internet Connection होना चाहिए।

9. JusTalk

JusTalk एक ऐसा Android App है जो अपने Users को Chat से लेकर Video Calling तक की Facility Provide करता है। इसमें आपको Video Calling के दौरान Doodle जैसा Effect मिलता है जिसे आप अपने हिसाब से Change कर सकते हैं।

इसका सबसे अच्छा Feature यह है कि इसमें आपको कई प्रकार की Themes मिल जाती हैं। जिन्हें आप अपनी पसंद से Apply कर सकते हैं। इसमें Paid Theme का Option भी मिलता है। जिसके लिए आपको कुछ पैसे देने होते हैं।

10. Hangouts

यह भी Google का ही एक Video Calling Platform है। इसका उपयोग Message भेजने, Video Call करने तथा Voice Call करने के लिए किया जाता है। इसको use करने के लिए Gmail account की आवश्यकता होती।

Gmail के माध्यम से ही Video Call भी की जाती है। Contact से Video Call करने के लिए आपको दाहिने तरफ Plus का Option मिलता है जिसे Click करने पर Contact लिस्ट खुल जाती है। वहां से आप Camera Click करके Call कर सकते हैं।

11. Amazon Alexa

Amazon के Product Alexa के माध्यम से भी आप वीडियो कॉल का लाभ उठा सकते हैं। इसके लिए आपको Alexa App को Play Store या Apple Store से Install करना पड़ेगा।

इस App के माध्यम से आप बोलकर ही Video Call कर सकते हैं तथा अगर आपको कोई कॉल आ रही है तो उसका जवाब भी दे सकते हैं। Amazon की आज के समय में Alexa एक महत्तवपूर्ण खोज है।

12. Nimbuzz

Nimbuzz App भी Video Calling के लिए काफी लोकप्रिय प्लेटफार्म है। यह भी औरों की भांति ही Best Quality प्रदान करता है। इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि यह हमें National ही नही International Calling Facility Provide करता है।

इस App में Internet बहुत कम खर्च होता है। इसलिए यदि आपके पास अच्छा Internet Connection नहीं है या Internet Speed Slow है तो भी आप Nimbuzz App का इस्तेमाल कर सकते हैं।

13. Line

Line App Video Call की सुविधा तो देता ही है। लेकिन इसमें सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला फीचर है इसके Emoji. इसमें मिलने वाले Emoji आपकी Chatting तथा Calling में 4 चांद लगा देते हैं।

HD Video Calling के साथ Group Calling की सुविधा भी Line App अपने Users को प्रदान करता है। तो यदि आप भी किसी Best Android Video Calling Apps in Hindi के बारे में Search कर रहें हैं तो Line को Try कर सकते हैं।

Conclusion

आज आपने जाना Free Video Calling Ke Liye Top 13 Best Android Video Calling Apps in Hindi के बारे में। इस लेख में बताए गए जितने भी App हैं सब Free Best Android Video Calling Apps in Hindi हैं। इसमें आपको Text Message से लेकर Video Calling तक सभी सुविधाएं मिलेंगी। सभी Applications को आप Play Store से Download कर सकते हैं।

आशा करते हैं यह जानकारी Best Video Calling App in India आपके लिए Helpful साबित हुई होगी। इस लेख से सम्बन्धित कोई सवाल या सुझाव हो तो कृपया Comment के माध्यम से जरूर बताएं। हम आपकी समस्या का समाधान करने की पूरी कोशिश करेंगे।

ऐसी ही महत्त्वपूर्ण जानकारी भविष्य में पाने के लिए हमारे ब्लॉग Technoyukti को Subscribe करें तथा अपने दोस्तों के साथ Share जरूर करें।

ब्लॉग पर आने के लिए हृदय की गहराईयों से आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.