5G इंटरनेट के लिए मोदी मंत्रीमंडल ने दी मंजूरी। जाने भारत में कब तक शुरू होगी 5G सेवा?

भारत के प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता में हुई बैठक में 5वें स्पेट्रम ऑक्शन को मंजूरी दे दी गयी है। इस प्रोजेक्ट के ऑक्शन के लिए नए नियम व् कानून बनाये गए हैं। इस बार नीलामी में बोली लगाने वालों के लिए तुरंत भुगतान की प्राथमिकता नहीं  होगी।

बढ़ चढ़ के नीलामी में हिस्सा लेने वालो के लिए मंडल ने यह नियम निर्धारित कर दिया है कि नीलामी की रकम का भुगतान बाद में भी किया जा सकेगा। यह ऑक्शन अगले महीने जुलाई में होने की पूरी संभावना है।

इसमें low,high तथा medium सभी प्रकार के स्पेक्ट्रम की नीलामी होगी। जिससे यूज़र्स को काफी अच्छा इंटरनेट इस्तेमाल करने को मिलेगा। आपको बता दें इस ऑक्शन में आल्लोट किये गए स्पेक्ट्रम की अवधी 20 वर्ष के लिए होगी।

5G Internet services in india

5G Internet services in India

5G के इस ऑक्शन में 600 मेगाहर्ट्ज से लेकर 26 गीगाहर्ट्ज तक के बंद होंगे। जोकि 4G के मुकाबले 10 गुना ज्यादा इंटरनेट स्पीड प्रदान करेंगे। काफी समय से 5जी जोकि एक आवश्यक हिस्सा बन गया था उसको रोल आउट करना सबसे बड़ी बात है।

देखना यह होगा कि भारत की सबसे बड़ी दूरसंचार कम्पनियां जिओ, VI तथा एयरटेल के साथ औरन कौन सी कंपनी इस नीलामी में भाग लेती हैं। ख़बरों के अनुसार कहा यही जा रहा की दिवाली तक 5G सेवा को इस्तेमाल किया जा सकेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Google Adsense का पैसा बैंक अकाउंट में आने से पहले क्या क्या दिक्कते आती हैं? विटामिन E की कमी से कैसे जा सकती है जान, लक्षण पहचाने?