Quordle Kya Hai

स्वागत है आपका Technoyukti के एक और हिन्दी ब्लॉग में। दोस्तों आज मैं आपको Quordle Word Game Kya Hai बताने वाला हूं। दोस्तों आपने अपने Mobile या Laptop में Games तो बहुत खेले होंगे। जिसमें PubG, Free Fire, Mario आदि शामिल हैं।

लेकिन आज हम जिस गेम को जानकारी देने जा रहे हैं वह एक प्रकार का Word Puzzle की तरह ही है। लेकिन Normal Word Puzzle से एकदम अलग भी है। जी हां Confused मत होइए आगे हम जानेंगे इसके बारे में।

आप देखेंगे तो पता चलेगा कि Google पर Quordle 119 Trend कर रहा है। और आपको इतना तो पता ही होगा कि Google पर कुछ Trend तभी होता है। जब कोई नई खोज हो या कुछ बड़ा Update. इसी श्रृंखला में चलिए जानते हैं Wordle Quordle क्या है।

Quordle Kya Hai (What is Quordle in Hindi)

Quordle के प्रकार का Word Game है। जिसमें हमें 5×6 का बॉक्स दिया जाता है। यह एक वर्ड पजल की तरह है लेकिन या पजल से कहीं ज्यादा Intresting और खेलने में कठिन है।

क्रॉसवर्ड पजल में हमें अक्षर दिए जाते हैं जिनमें से शब्द बनाना होता है। जबकि Quordle में रात्रि को 12:00 बजे एक शब्द अपडेट किया जाता है जिसे हमें गैस करना होता है।

इसे भी पढ़ें-

Update किए गए शब्द को अनुमान लगाकर खुद से ही अक्षरों को ढूंढना होता है। इस खेल को 24 घंटे में एक ही बार खेला जा सकता है क्योंकि इसके शब्द को हर 24 घंटे में अपडेट किया जाता है।

Quordle Word Puzzle Game को कैसे खेलें

Quordle में 5 अक्षरों के समूह का शब्द अनुमान करना होता है जिसके लिए हमें 6 मौके मिलते हैं। आप जब कोई शब्द लिखेंगे तो पांचों अक्षरों में जो अक्सर सही होगा वह हाइलाइटेड हो जाएगा।

अगर उस अक्षर का Sequence सही है तो ग्रीन कलर में हो जाएगा। ऐसे ही आपको 5 बार करना है और सही शब्द का अनुमान लगाने पर छठी बार में उस शब्द के अक्षरों को लिख देना है आपका गेम Complete हो जाएगा।

Wordle Kya Hai (What is Wordle in Hindi)

Wordle भी एक प्रकार का Word Puzzle Game ही है जिसके शब्दों का अनुमान लगाना होता है इसी की तर्ज पर Quordle को डिजाइन किया गया है। Wordle और Quordle दोनों मैं इंटरफ़ेस लगभग एक ही तरह होता है।

Wordle Word Game को Josh Wardle (जोकि ब्रुकलिन में एक Software Engineer थे) ने बनाया था। यह Game Wardle ने अपनी पत्नी Palak Shah के लिए तैयार किया था।

इन्होंने अपने Surname के आधार पर इस Game का नाम रखा। जिसमें थोड़ा सा परिवर्तन किया गया। वो था Wardle में A के स्थान पर O का इस्तेमाल हुआ। जिसे Wordle नाम से जाना जाने लगा।

New York Times जोकि एक अमेरिकी अखबार है इसकी एक Wordle is a Love Story नामक रिपोर्ट से पता चला कि Wordle सिर्फ एक गेम ही नहीं बल्कि एक प्रेम कहानी का परिणाम है।

Wordle Quordle को मोबाइल में कैसे खेलें

Wordle को आप प्ले स्टोर तथा वेब ब्राउज़र के माध्यम से खेल सकते हैं यह प्ले स्टोर पर आसानी से मिल जाएगा लेकिन मैं आपको लिंक प्रोवाइड कर दूंगा इसके माध्यम से आप Website पर आसानी से खेल पाएंगे।

इसे भी पढ़ें-

Quordle को अभी Web के माध्यम से ही खेला जा सकता है। परन्तु Quordle का Interface Wordle की तुलना में ज्यादा Attractive है। इन Games से आपको Positivity का आभास होगा।

Quordle Word Puzzle Game खेलने के फायदे

या शब्दों पर आधारित खेल है। जिसमें शब्दों में अक्षरों दोनों का अनुमान लगाना होता है। अगर इसके फायदे की बात करें तो इससे हमें कई फायदे हो सकते हैं जो इस प्रकार से हैं–

1. इससे हमारे अंग्रेजी के वर्ड पावर में इंप्रूवमेंट देखने को मिल सकता है।

2. इससे अंग्रेजी के शब्दों की स्पेलिंग को ठीक से याद रखा जा सकता है।

3. जब हम शब्दों का अनुमान लगाएंगे तो इससे हमारे सोचने की क्षमता का विकास होगा।

4. इस गेम को हम 24 घंटे में एक ही बार खेल सकते हैं इसलिए इससे हमारा ज्यादा समय नष्ट नहीं होगा और हमें फायदा भी मिलेगा।

Quardle 119: Hints and Answer for May 23, 2022

1. अंग्रेज़ी के चार ऐसे शब्द जो कि N, G, E और N अक्षर से शुरू होते हों।
2. पहले शब्द के लिए संकेत– आप उसे अस्पताल से संबंधित करके पता कर सकते हैं।
3. दूसरे शब्द के लिए संकेत इसे आप Movies और Shows से संबंधित करके पता कर सकते हैं।
4. तीसरे शब्द के लिए संकेत यह शब्द Impatient का पर्यायवाची हो सकता है।
5. चौथे शब्द के लिए संकेत या एक नौकर से संबंधित है सोचिए और Comment करके बताइए।

Conclusion

आज आपने Quordle Kya Hai की जानकारी प्राप्त की। इसके साथ ही यह Quordle चर्चा में क्यों बना हुआ है इसके बारे में भी जानकारी प्रदान कर दी गई है। अगर आपको इस लेख से सम्बन्धित कोई समस्या है तो Comment करके बताइए मैं आपकी समस्या का समाधान करने की पूरी कोशिश करूंगा।

आशा करते हैं यह लेख Quordle Kya Hai आपके लिए Helpful रहा होगा। इससे आपको Quordle और Wordle के बारे में जानकारी मिल गई होगी। इस लेख के प्रति आपकी क्या राय है Comment करके जरूर बताइए इससे हमारा मनोबल बढ़ेगा।

ऐसी ही महत्त्वपूर्ण जानकारी भविष्य में पाने के लिए हमारे ब्लॉग Technoyukti को Subscribe करें तथा अपने दोस्तों के साथ Share जरूर करें।

लेख पढ़ने के लिए हृदय की गहराईयों से आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

By BABA JI

This is Raghvendra Pratap Pandey Founder of Technoyukti, I am a student also. I completed my graduation in 2018 from Lucknow University. I am from Gonda which is in UP. I do Blogging by passion,Study by culture.I like to share my knowledge and want to share our views, ideas.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.