Promo Code Kya Hota Hai in Hindi जानिए 2022 में Promo Code का इस्तेमाल कैसे करें 100% Genuine Information

स्वागत है आपका Technoyukti के एक और हिन्दी ब्लॉग में। आज हम आपको Promo Code Kya Hota Hai इसके बारे में Detail में बताएंगे। इसके साथ ही इस लेख में आपको Promo Code का इस्तेमाल कैसे करें तथा Promo Code कैसे प्राप्त करें? इसकी भी जानकारी मिलेगी।

मित्रों आज के समय में लगभग हर कोई Smart Phone का इस्तेमाल कर रहा है। और यदि आप Smart Phone का Use कर रहे हैं तो अपने Online Shopping या Online किसी के Account में Google Pay, Phone Pe या Paytm का इस्तेमाल करके पैसा भेजे होंगे। तब आपको कुछ Code मिलता है जोकि Coupon Code होता है।

Promo Code Kya Hai (What is Promo Code in Hindi)

दोस्तों तमाम डिजिटल कंपनियां अपने Growth के लिए अपने ग्राहकों के लिए समय समय पर Discounts Offers निकालती रहती हैं। जिसे कुछ Company Voucher Code के द्वारा तथा कुछ Cashback के द्वारा ग्राहकों तक पहुंचाती हैं।

इसी तकनीक का इस्तेमाल करके कंपनिया अपने Products भी बेंच लेती हैं और ग्राहकों को भी अपने साथ जोड़ लेती हैं। क्योंकि उनके द्वारा मिले Offers नए तथा पुराने Customers को आकर्षित करते हैं।

Promo Code Kya Hota Hai

दोस्तों ऊपर हमने Coupon Code, Voucher Code तथा Discount Code की बात की। आपको बता दें कि यह सभी Promo Code के ही नाम है। अगर Promo Code की बात करें तो इसका पूरा नाम Promotional Code होता है।

Promo Code को बड़ी बड़ी E Commerce Platforms तथा Affiliate Marketing Program वाली Companies अपने Products व अपनी Services Sell करने के लिए अपने ग्राहकों आकर्षित करने के लिए इस्तेमाल करती हैं।

प्रोमो कोड को कुछ अंक तथा अक्षर की सहायता से बनाया जाता है। जिसमें Company अपने ग्राहक को कुछ खरीदने पर Cashback या Discount जैसे Offer देने हेतु उस Voucher को तैयार करती है।

आपने अनुभव किया होगा कि जब हम Online Payment करते हैं तो हमें Discount Code या Voucher Code मिलता हैं। जिसमें यह उल्लेख रहता है कि उस कोड को आप कहां इस्तेमाल करके अपने पैसे बचा सकते हैं।

दोस्तों अगर देखा जाए तो यह Marketing Strategy बहुत अच्छे से काम कर रही है। इसके सफल होने का सीधा मतलब है कि जब भी ग्राहक को कहीं से लाभ होगा तो वह उस System का इस्तेमाल आगे भी करेगा और लोगों को सलाह भी देगा।

Promo Code कैसा होता है?

Promo Code Kya Hota Hai यह जानने के बाद अब जानेंगे कि प्रोमो कोड दिखता कैसे हैं। क्योंकि अगर हम Coupon Code पहचान नहीं पाएंगे तो उसका लाभ उठाने में समस्या होगी और हमें मिलने वाले फायदे नहीं मिल पाएंगे।

प्रोमो कोड Alphaneumeric होते हैं। जोकि Online Shopping या Payment Company द्वारा Provide किया जाता है। इसका इस्तेमाल मोबाइल बिल, बिजली बिल, टिकट बुकिंग, टीवी रिचार्ज करने में कर सकते हैं और उचित कैशबैक या छूट प्राप्त कर सकते हैं।

Promo Code के फायदे

प्रोमो कोड जारी करने वाली कम्पनी तथा इसके पुराने तथा जुड़ने वाले नए ग्राहक दोनो प्रभावित होते हैं। क्योंकि Company Sell बढ़ेगी तो वहीं ग्राहक को उसकी खरीद पर कुछ प्रतिशत छूट मिलेगी।

इससे वह ग्राहक के भविष्य में पुनः उसी Platform पर खरीददारी करने की संभावनाएं अधिक हो जाती हैं। Voucher Code को आप कुछ जगहों पर Renew भी करा सकते हैं। जिससे आप अपने समय और जरूरत के हिसाब से प्रयोग कर सकते हैं।

अगर आप Amazon Pay, Phone Pe आदि का इस्तेमाल करके पैसे हस्तांतरित करते हैं तो आपको कुछ रुपए का कैशबैक मिलता है या फिर Promotional Code मिलता है जिसे आप Next Payment में Use कर सकते हैं।

Promo Code के प्रकार

सामान्यतः प्रोमो कोड को तीन भागों में बांटा जाता है। जिन्हें एक एक करके हम जानेंगे। तो चलिए बिना समय गंवाए जानते हैं Promo Code कितने प्रकार का होता है?

1. Public Promo Code

इस प्रकार के कोड को कम्पनी सभी ग्राहकों के लिए लॉन्च करती है। इसका इस्तेमाल कोई भी कर सकता हैं। इसमें Company द्वारा आपको Validation Date Provide की जाती है। अर्थात उस Code को आप एक निश्चित तारीख तक ही उपयोग में ला सकते हैं।

2. Private Promo Code

इस प्रकार के कोड को कम्पनी अपने सर्विस का इस्तेमाल करने वाले कुछ Customers के लिए ही लॉन्च करती है। यह ऑफर सीमित लोगों के लिए होता है। लेकिन यह Company को छोड़ के कोई और पता नहीं लगा सकता।

3. Restricted Promo Code

इस प्रकार के Coupon Code के लिए एक निश्चित सीमा तय होती है। जो लोग इस लिमिट पर पहुंच जाते हैं उन्हें इस ऑफर का लाभ मिलता है। जैसे मान लिया आपने कहीं से 30 से 40 बार कोई प्रोडक्ट ले चुके हैं तो कम्पनी का ऑफर है कि 50वीं खरीद पर आपको 50% Discount मिलेगा। इस प्रकार से इसका लाभ उठा सकते हैं।

Promo Code का इस्तेमाल क्यों करते हैं?

मुख्यतः जो भी Promotional Code होते हैं उसका इस्तेमाल करने का अर्थ होता है ग्राहकों को मिलने वाला लाभ। जाहिर सी बात है अगर हम 500 रूपए की खरीदारी कर रहे हैं और हमे किसी Coupon Code का इस्तेमाल करने पर 100 रूपए की छूट मिल रही है तो उसको इस्तेमाल करने में कोई घाटा नही है।

Promo Code कैसे पता करें?

दोस्तों किसी भी Company के Products के लिए प्रोमो कोड को पता करने का सबसे आसान तरीका है Google Go Search. क्योंकि आज के समय में Internet पर कई ऐसी Website चल रही हैं जोकि लग भाग सभी Products के लिए Voucher Code Provide करती हैं।

परंतु आपको अच्छी तरह से देख कर ही उस Code का इस्तेमाल करना है। आपको मिल रहे Promotional Code की Validity को सर्वप्रथम देख लें। अगर उसकी Date Expire हो गई हो तो उसका इस्तेमाल किसी भी हालत में न करें। Promo Code Kya Hota Hai और इसको कैसे पता करेंगे यह आपने समझ लिया है।

Conclusion

आज आपने जाना कि Promo Code Kya Hota Hai in Hindi के साथ Promo Code के फायदे तथा Promo Code कैसे पता करें की जानकारी आपको आसान भाषा में देने की कोशिश की है। उम्मीद है आपको यह आर्टिकल फायदेमंद लगा होगा।

आशा करते हैं यह जानकारी Promo Code Kya Hota Hai आपके लिए Helpful रही होगी। इस लेख से आपको कितना फायदा हुआ कृपया Comment करके जरूर बताइए।

ऐसी ही महत्त्वपूर्ण जानकारी भविष्य में पाने के लिए हमारे ब्लॉग Technoyukti को Subscribe करें तथा अपने दोस्तों के साथ Share जरूर करें।

लेख पढ़ने के लिए हृदय की गहराईयों से आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Google Adsense का पैसा बैंक अकाउंट में आने से पहले क्या क्या दिक्कते आती हैं? विटामिन E की कमी से कैसे जा सकती है जान, लक्षण पहचाने?