NFT क्या है 2022 me NFT se Paise Kaise Kamaye 100% Genuine Information

स्वागत है आपका Technoyukti के एक और हिन्दी ब्लॉग में। आज हम आपको NFT क्या है तथा NFT se Paise Kaise Kamaye जा सकते हैं इसके बारे में बात करेंगे। तो अगर आप भी NFT के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप बिलकुल सही जगह पर हैं। यहां आपको NFT Example के साथ समझने को मिलेगा।

दोस्तों जब बात आती है Online Paise Kamane की तो हमें इंटरनेट पर अनेकों तरीके मिल जाते हैं। और काम समय में अधिक पैसा कमाना हो तो लोग Stock Market को Prefer करते हैं। लेकिन आज हम आपको सबसे बढ़िया तरीका बताने वाले हैं जाना आप अपनी कारीगरी से अच्छा बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

NFT क्या है (What is NFT in Hindi)

NFT एक प्रकार से Blockchain के रूप में काम करता है इसको Cryptocurrency की तरह रखा जाता है परंतु NFT और Crypto में फर्क यह है कि Cryoto Exchangeable होता है जबकि NFT Non Exchangeable होता है।

NFT एक ऐसा Token होता है जोकि किसी भी Format (Video, Image, Painting, Writting Style etc.) की Files की Royalty के लिए Buyer को दिया जाता है। इससे जीवन भर उस व्यक्ति को उसके Product का कुछ भाग मिलता रहेगा जितनी बार वह बेंचा जायेगा।

अगर NFT Example के माध्यम से बताया जाए तो आपने किसी तरह का अपना Art work किया अब उस Art को आपको अपना Original Assets बनाने के लिए एनएफटी कराना पड़ेगा। इसके लिए आपको उस आर्ट की कई कॉपी बनवानी पड़ेगी।

अपने आर्ट वर्क को आप NFT प्लेटफार्म पर List कर सकते हैं। जब भी कोई उसे खरीदेगा तो उसको एक Token मिलेगा। आर्टवर्क की आपको लाखों में कीमत मिल सकती है। और जब भी उसे आगे बेंचा जायेगा आपको 10% कमीशन मिलेगा। इस प्रकार से पूरा जीवन आपको रॉयल्टी मिलती रहेगी।

दोस्तों NFT के माध्यम से लोग करोड़ों कमा रहे हैं। यह Blockchain पर काम करता है जिसे Cryptographics के माध्यम से डिजाइन किया जाता है इस वजह से इसकी कोई नकल नहीं कर सकता तथा इसका विनिमय भी नही हो सकता।

NFT Full Form

NFT क्या है जानने के बाद जानते हैं NFT Full Form क्या है तो दोस्तों NFT का फुल फॉर्म होता है Non Fungible Token. जिसका मतलब है कि किसी NFT Buy करते टाइम टोकन देने का मतलब है की Digital Ownership Buyer को देना किसी निश्चित Royalty पर।

NFT कैसे काम करता है

यह एक एथरियम ब्लॉकचैन टेक्नोलॉजी पर काम करता है। जिससे इसमें किसी तरह का कोई फ्रॉड नहीं किया जा सकता। यह Non Eraseable तथा Non Replaceable होता है। आपके Art की Ownership आपके पास रहती है। यही इसका Profit देने का सबसे अचूक तरीका है।

NFT के लिए एक Wallet की आवश्यकता होता है जिसमे आप अपने Products जैसे Image, Video, Memes, Painting etc. को एकत्रित करके रखते हैं। जब कोई उस समान को खरीदता है तो यह पूरा लेखा जोखा Ledger में लिखा जाता है। जिसे Future में कभी भी देखा जा सकता है क्योंकि यह Non Erasable होता है।

NFT se Paise Kaise Kamaye

दोस्तों अगर बात करें कमाई की तो Stock Market के बाद NFT से बहुत बढ़िया कमाई हो सकती है बिना जोखिम के। NFT 2017 में आया था परंतु इसको लोकप्रियता 2021 के बाद मिली। बात करें NFT Internet से कमाई की तो Twitter के पूर्व CEO, Amitabh Bachchan तथा Sunny Leone जैसे लोग करोड़ों रुपए कमाते हैं।

अब बात आती है ऐसा क्या करते हैं ये लोग जो करोड़ों कमा लेते हैं NFT से तो चलिए जानते हैं कि NFT से लाखों रुपए कैसे काम सकते हैं।

1. सबसे पहले आपको अपनी Creativity के अनुसार Artwork करके कुछ Art तैयार करना है। जैसे आप फोटो डिजाइन, Intresting Videos, Cartoon आदि को बनाइए।

2. अब आपको NFT Wallet में अपने आर्टवर्क को लिस्ट करना है और उसकी एक कीमत निर्धारित करनी है। अपने कार्य के अनुसार कीमत लगा सकते हैं।

4. अब जब उस आर्ट को कोई देखेगा और पसंद आने पर खरीदेगा तो आपके द्वारा निर्धारित कीमत तो आपको मिलेगी ही साथ उसको एक NF Token मिलेगा जिसमे उसको डिजिटल ओनरशिप के Policy के अनुसार आगे कभी भी उस Art को Resell करने पर 10% की Royalty आपको मिलेगी।

5. अब आप अपने पैसे को अपने बैंक खाते में ट्रांसफर कर सकते हैं और जीवन भर अपने एक आर्टवर्क से कमाई कर सकते हैं।

इस प्रकार से NFT से पैसे कमाए जा सकते हैं। लेकिन आपको अपने Art को ऐसे डिजाइन करना है जो लोगों को Attract करे तभी आपका प्रोडक्ट सेल हो पाएगा। ऐसा करने से आप भी लाखो रुपए छाप सकते हैं।

NFT Marketplace

दोस्तों Online Market में NFT Marketplace की संख्या बहुत है। परंतु मेरे हिसाब से कुछ अच्छे NFT Marketplace के नाम नीचे बताए गए हैं। जिन्हें आप जाँच परख कर उपयोग में ला सकते हैं।

1. Opensea
2. Atomic Market
3. Foundation
4. Rarible
5. SuperRare

Conclusion

आज आपने जाना कि NFT क्या है तथा NFT Se Paise Kaise Kamaye इसके साथ मैंने आपको NFT कैसे काम करता है और NFT को बेचने के लिए कुछ अच्छे NFT Marketplace के नाम भी बताए हैं। अगर आपको इस लेख से संबंधित कोई जानकारी चाहिए तो Comment करके पूछ सकते हैं हम पूरी कोशिश करेंगे आपकी समस्या समाधान के लिए।

आशा करते हैं यह जानकारी NFT Se Paise Kaise Kamaye आपके लिए Helpful साबित हुई होगी। अगर इस लेख से आपको थोड़ी सी भी मदद मिली हो तो Comment करके हमारा साहस बढ़ा सकते हैं। अगर कोई सवाल या सुझाव हो तो भी Comment करके बताइए।

ऐसी ही महत्त्वपूर्ण जानकारी भविष्य में पाने के लिए हमारे ब्लॉग Technoyukti को Subscribe करें तथा अपने दोस्तों के साथ Share जरूर करें।

लेख पढ़ने के लिए हृदय की गहराईयों से आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

1 thought on “NFT क्या है 2022 me NFT se Paise Kaise Kamaye 100% Genuine Information”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.