2022 Magnetic Disk Kya Hai? What is Magnetic Disk in Hindi 100% Genuine Information

स्वागत है आपका Technoyukti के एक और हिन्दी ब्लॉग में। आज हम आपको Magnetic Disk Kya Hai के बारे में जानकारी देने वाले हैं। तो यदि आप भी अपने Computer के डाटा को स्टोर करने के लिए Device खोज रहे हैं तो यह Article आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है।

Magnetic Disk Kya Hai (What is Magnetic Disk in Hindi)

Magnetic Disk एक प्रकार की Storage Device है जिसे Secondary Memory के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। यह Magnetic Disk Data को Magnetization Process के द्वारा Write, Rewrite और Access करके एकत्रित रखता है।

यह एक CD की तरह Plotter होता है जिसका व्यास 1.8 इंच से 5.25 इंच का होता है। यह Tracks, Spots तथा Sectors में डाटा स्टोर करने के लिए इसको Magnetic Coting से Cover किया जाता है।

यह एक Non Volatile Memory है जिसे Permanent Memory भी कहा जाता है। इस Secondary Memory में Storage क्षमता Magnetic Tape की तुलना में अधिक होती है। इसी वजह से इसमें अधिक डाटा संग्रहित करके आसानी ऐसे Transfer किया जा सकता है।

Magnetic Disk के प्रकार (Types of Magnetic Disk in Hindi)

मूलतः यह Magnetic Disk दो प्रकार की होती है। जिन्हें एक एक करके हम आगे पढ़ेंगे। तो आइए बिना समय गंवाए शुरू करते हैं।

1. Floppy Disk Drive Kya Hai (Whai is Floppy Disk Drive in Hindi)

फ्लॉपी डिस्क को सन 1970 में इंट्रोड्यूस किया गया और आपको बता दें सन 1969 में ही इंटरनेट की शुरुआत की गई थी। फ्लॉपी डिस्क प्लास्टिक की बनी डिवाइस होती है इससे आयरन ऑक्साइड से नहीं बल्कि एक प्लास्टिक के द्वारा कवर किया जाता है।

Floppy Disk की Storage Capacity बहुत कम होती थी फिर भी पहले इसे अधिक मात्रा में इस्तेमाल किया जाता था। परंतु CD और हार्ड डिस्क आने के बाद से इसका इस्तेमाल लगभग न के बराबर हो गया है।

2. Hard Disk Drive Kya Hai (What is Hard Disk Drive in Hindi)

Hard Disk Drive Kya Hai

Hard Disk को सर्वप्रथम 1956 में Introduce किया गया। Hard Disk Drive को IBM Company ने निर्मित किया था। यह एल्यूमीनियम धातु की बनी डिस्क होती है।

यह डिस्क एक धुरी पर निरंतर घूमती है। इसके घूमने की क्षमता लगभग 5200 RPM से 7300 RPM की होती है। जिससे इसमें डाटा को संग्रहीत करने में सुविधा होती है।

इसे भी पढ़ें-

इसे Mainframe, Micro Computer आदि में आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं अगर इसके स्टोरेज क्षमता की बात करें तो हार्ड डिस्क आज के समय में मार्केट में 1 टेराबाइट से 100 टेराबाइट की क्षमता में उपलब्ध है।

Magnetic Disk के लाभ (Advantages of Magnetic Disk in Hindi)

1. इसे हम Removal Secondary Memory के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं।
2. यह एक Portable तथा टिकाऊं डिवाइस है।
3. मैग्नेटिक हार्ड डिस्क से आसानी से Cabinet से Connect करके CPU से डाटा को Transfer किया जा सकता है।
4. मैग्नेटिक डिस्क डाटा के ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों संग्रहण के लिए Useful है।
5. इसकी स्टोरेज कैपेसिटी अनलिमिटेड कर सकते हैं अगर हम कई हार्ड डिस्क एक साथ जोड़ दे तो।

Magnetic Disk के नुकसान (Disadvantages of Magnetic Disk in Hindi)

1. Magnetic Disc एक महंगी डिवाइस होती है जिसकी वजह से इसे हर कोई इस्तेमाल नहीं कर पाता।
2. Data Information को हस्तांतरित करने पर सुरक्षा देने में कठिनाई होती है।
3. मैग्नेटिक डिस्क आकार में काफी बड़ा होता है।
4. इसकी Cost Per Bit Magnetic Tape की तुलना में अधिक होती है।
5. Magnetic Disc खराब होने पर डाटा का नुकसान हो सकता है।

Conclusion

आज आपने जाना कि Magnetic Disk Kya Hai इसके साथ ही मैंने आपको Magnetic Disk के लाभ तथा हानि को भी समझाने की कोशिश की है। जोकि उम्मीद है आपको समझ भी आ गया होगा। इस लेख से हमें यह पता चलता है कि हमें अपने डाटा को सुरक्षित रखने के लिए क्या क्या तरीके तथा क्या क्या डिवाइस इस्तेमाल करना चाहिए। Secondary Memory जैसे Hard Disk इसे आप Online किसी भी E Commerce Platform से खरीद सकते हैं।

आशा करते हैं आपको यह जानकारी Magnetic Disk Kya Hai सहायतापूर्ण लगी होगी। इस लेख से संबंधित कोई सवाल या सुझाव हो तो Comment करके जरूर बताइए। हम आपकी सहायता में हर संभव प्रयास करेंगे।

ऐसी ही महत्त्वपूर्ण जानकारी भविष्य में पाने के लिए हमारे ब्लॉग Technoyukti को Subscribe करें तथा अपने दोस्तों के साथ Share जरूर करें।

लेख पढ़ने के लिए हृदय की गहराईयों से आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Google Adsense का पैसा बैंक अकाउंट में आने से पहले क्या क्या दिक्कते आती हैं? विटामिन E की कमी से कैसे जा सकती है जान, लक्षण पहचाने?