Google Sandbox Kya Hai 2022 What is Google Sandbox Effects in Hindi Genuine Information

स्वागत है आपका Technoyukti के एक और हिन्दी ब्लॉग में। आज हम Google Sandbox Kya Hai (What is Google Sandbox in Hindi) के बारे में सम्पूर्ण जानकारी देने वाले हैं।

तो अगर आप Blogging करना चाहते हैं या Blogging कर रहें हैं तो आपके लिए यह Technical Term जानना बहुत ही जरूरी है। क्योंकि Google के Sandbox नामक Ranking Factor से सुरक्षित रहकर ही कोई Blogger सफल हो सकता है।

Google Sandbox Kya Hai (What is Google Sandbox in Hindi)

Google Sandbox क्या है जानने से पहले आपको यह जानकारी होनी चाहिए कि Google के लगभग 200 से भी ज्यादा Ranking Factor हैं जोकि अलग अलग Algorithm पर कार्य करते हैं। गूगल अपने एल्गोरिथम में परस्पर बदलाव भी करता रहता है। ताकि वह अपने Users को शानदार अनुभव प्रदान कर सके।

ऐसे ही Google Sandbox भी गूगल का एक एल्गोरिथम है। जिसका किसी भी Blog को Rank करने में अहम योगदान होता है। दोस्तों आपको बताना चाहेंगे कि Sandbox नामक किसी भी Algorithm को Google ने मानने से मना कर दिया है।

परंतु कुछ बड़ी बड़ी Communities यह मानती हैं कि Sandbox Google में Indexing तथा Ranking का आवश्यक फैक्टर है। जब तक आपकी साइट Google Sandbox से Pass नहीं होगी Google में रैंक नही कर सकती।

यदि आपकी कोई नई साइट है और आपको Ranking में समस्या हो रही है तो आपको यह समझना होगा कि कहीं न कहीं Sandbox का Role है। क्योंकि New Websites पर Trust बढ़ाने के लिए Google उस Site को Sandbox में डाल देता है।

Google Sandbox Kaise Kaam Karta Hai and Google Sandbox Effects in Hindi

दोस्तों जब हम कोई नया ब्लॉग शुरू करते हैं तो शुरुआत में हमें कुछ महीनो तक अच्छी Ranking नहीं मिल पाती है। क्योंकि किसी भी नई साइट को गूगल तुरंत Rank नहीं करता। क्योंकि Google को आपकी साइट पर Trust नहीं होता।

और Trust हो भी कैसे? दोस्तों जब हम किसी अनजान व्यक्ति से पहली बार मिलते हैं तो क्या उसपे हम तुरंत भरोसा कर लेते हैं नहीं न। ठीक उसी तरह गूगल भी भरोसा बनाने के लिए कुछ समय लेता है।

जब कोई Blog Sandbox में जाता है इसका मतलब यह नहीं होता की वह ब्लॉग बेकार है। बल्कि पुराने ब्लॉगर्स जो अच्छे अच्छे Content दे रहे हैं। उनके सामने किसी नई साइट को गूगल तभी लायेगा जब वह नया ब्लॉग पूरी तरह Legit और Genuine होगा।

Google Sandbox में जाने के बाद आपकी साइट का Spam Check किया जाता है कही आप गलत तरह से किसी से कंटेंट को कॉपी तो नही कर रहे हैं। Google ने Spam Protection Check करने के लिए SpamBrain नामक एल्गोरिथम Disclose किया है।

कहा जाता है कि Top Quality Backlinks बनाने पर आपका ब्लॉग जल्दी रैंक करेगा। जोकि सही भी है क्योंकि Backlinks Traffic Gain करने का Direct Method है। परंतु यह नई Websites पर काम नहीं करता है। Sandbox Effects से जल्दी बाहर आने के लिए आपको अपने ब्लॉग पर Genuine तरीके से काम करना है।

Google Sandbox से Website को बाहर कैसे निकालें

दोस्तों Sandbox Period की बात करें तो यह 3–4 महीने का होता है। लेकिन अगर आपकी साइट Spammy तरह से Content Provide करती है तो यह Sandbox Duration बढ़ भी सकता है तथा आपका Blog बेकार भी हो सकता है।

इसलिए Google Sandbox से जल्दी बाहर आने के लिए हमें Genuine तरह से प्लैग्रिज्म मुक्त Post लिखनी है। तथा On Page Off Page Seo पर विशेष ध्यान देना है।

हमें अपने ब्लॉग पोस्ट को किसी ऐसी जगह साझा नहीं करना चाहिए जहाँ से ब्लॉग का Bounce Rate बढ़े। इसलिए कोशिश कीजिए की आप Organic Traffic पर ही Focus करें। ऐसा आपको Consistency के साथ Unique Content लिख कर ही करना पड़ेगा।

आपको अपनी Blog की Speed पर भी ध्यान देना होगा। Search Result में आने के बावजूद भी Traffic न आने का कारण आपके ब्लॉग की Page Loading Speed भी होती है। इसलिए अपने Blog की Speed Fast रखें।

आपको अपने Blog Post में Low Competition वाले Keywords का इस्तेमाल करके Seo Friendly Post लिखना है। दोस्तों आप अपने साइट पर High Authority Site से Backlinks भी ले सकते हैं। परन्तु मैं व्यक्तिगत तौर पर बैकलिंक्स के लिए नहीं कहता।

आपको अपने Search Console तथा Google Analytics पर ध्यान बनाके रखना है। इनके Data को Observe करके Impliment करना है। अगर आप इतना सब कुछ करते हैं तो आपको एक सफल Blogger बनने से Google Sandbox भी नहीं रोक सकता।

एक सफल ब्लॉगर बनकर ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए हमें कड़ी मेहनत और पूर्ण निष्ठा के साथ काम करना पड़ेगा। दोस्तों इतना मैं पूर्ण निष्ठा से कह रहा हूं कि यदि कोई भी व्यक्ति किसी भी क्षेत्र में कार्य करता है बिना Quit हुए तो उसे सफलता जरूर मिलेगी।

Google Sandbox पर मेरा Personal Experience

दोस्तों मैंने खुद अनुभव किया है कि जब भी हम कोई नई Post Publish करते हैं तो Index होने के बाद SERP में वह पोस्ट कभी दिखती है कभी गायब हो जाती है। यह परंतु कुछ समय में जोकि 1–2 दिन में SERP में Google हमारी Post को उसकी Position प्रदान कर देता है फिर पोस्ट गायब नहीं होती। यही Process Google Sandbox का होता है।

मैं कुछ दिन पहले एक पोस्ट लिखा था Harsh Agarwal Biography in Hindi के बारे में जिसे Google 1–2 दिन तक कभी SERP में दिखाता कभी छिपा देता। क्योंकि उस समय हमारी Post Sandbox में चली जाती है। परंतु उस Process के बाद आज यह पोस्ट गूगल के पहले पेज पर मौजूद हो गई है।

Conclusion

आज आपने जाना कि Google Sandbox Kya Hai (What is Google Sandbox in Hindi) के बारे में। इसके साथ ही मैंने आपको Google Sandbox Effects in Hindi के बारे में भी जानकारी प्रदान कर दी है। किसी भी ब्लॉगर के लिए यह Post महत्त्वपूर्ण है। जिसे हर किसी को जानना चाहिए।

आशा करते हैं यह लेख Google Sandbox Kya Hai आपके लिए काफी Helpful साबित हुआ होगा। इस लेख के बारे में अपनी राय अवश्य दें तथा यह लेख आपको कैसा लगा Comment करके ज़रूर बताएं।

ऐसी ही महत्त्वपूर्ण जानकारी भविष्य में पाने के लिए हमारे ब्लॉग Technoyukti को Subscribe करें तथा अपने दोस्तों के साथ Share जरूर करें।

लेख पढ़ने के लिए हृदय की गहराईयों से आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Google Adsense का पैसा बैंक अकाउंट में आने से पहले क्या क्या दिक्कते आती हैं? विटामिन E की कमी से कैसे जा सकती है जान, लक्षण पहचाने?