Google Penalty Kya Hai जानिए 2022 me Google Penalty se Kaise Bache 100% Useful Information

स्वागत है आपका Technoyukti के एक और हिन्दी लोग में। आज हम आपको Google Penalty Kya Hai तथा Google Penalty se Apne Blog Ko Kaise Bachaye इसकी पूरी जानकारी देने वाला हूं।

यदि आप Blogging के क्षेत्र में नए हैं या ब्लॉगिंग शुरू करके ब्लॉग से पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको Google Penalty के बारे में जानना बहुत ही जरूरी है। क्योंकि अक्सर देखा जाता है कि ब्लॉगिंग करते समय गलत तरीके का इस्तेमाल करने वालों को निराशा हाथ लगती है।

ऐसा इसलिए होता है कि जब गूगल द्वारा बनाए गए नियम को किसी ब्लॉग द्वारा खंडित किया जाता है तो Google उस ब्लॉग को पसन्द नही करता और उसपर पाबंदी लगा देता है। आगे हम इसके बारे में और भी चर्चा करेंगे जिससे आपको पूरी जानकारी हो जायेगी।

Google Penalty Kya Hai (What is Google Penalty in Hindi)

Google Penalty Kya Hai. दोस्तों Google Penalty एक प्रकार का दण्ड है जो गूगल द्वारा दिया जाता है। यह दण्ड गूगल उन Sites को देता है जो इसकी Policy को तोड़ती हैं और गलत तरीके से कम समय में अधिक लाभ लेना चाहते हैं।

Google समय समय पर अपने Algorithm में परिवर्तन लाता रहता है। क्योंकि यह अपने प्लेटफॉर्म से उन सभी तत्त्वों को बाहर रखना चाहता है जिनसे इसके Users प्रभावित होते हैं। अतः Policy Violate करने वालों के लिए सजा के रूप में Penalty नामक Algorithm इजात किया।

गूगल ने कई ऐसे एल्गोरिथम हैं जिनको Spam हटाने के लिए लाया गया है। ऐसे ही एक एल्गोरिथम है Google SpamBrain जिसे आप क्लिक करके जान सकते हैं।

जब भी हम अपने ब्लॉग पर कोई पोस्ट करते हैं तो उसको गूगल द्वारा Review किया जाता है इसके बाद ही हमारी पोस्ट गूगल में इंडेक्स होती है। लेकिन अगर अपने अपनी पोस्ट में किसी तरह का Spammy Method इस्तेमाल किया है तो आपके ब्लॉग के लिए खतरनाक है।

Google Blog पर Penalty कब देता है?

अगर देखा जाए तो गूगल पेनाल्टी बहुत कम ही देखने को मिलती हैं या कहें न के बराबर है। क्योंकि गूगल किसी का दुश्मन तो है नहीं इसलिए वह सबको एक मौका देता है। जब भी आपको साइट पर कुछ गलत जैसे Scamming, Hacking, Bad Linking की जानकारी मिलती है तो पहले गूगल Warning देता है।

और आज कल इतने अच्छे SEO Tools तैयार हो गए हैं जिनकी सहायता से आप अपने Blog को Seo Friendly तथा User Friendly बना सकते हैं। इसलिए आपको ध्यान रखना हैं जब भी आप किसी वेबसाइट को शुरू करें तो पहले पूरी Terms and Conditions को पढ़ लें।

क्योंकि बहुत से लोग ब्लॉग की रैंकिंग के लिए Spammy Links, Keywords Stuffing, Copy Content, Black Hat SEO आदि का इस्तेमाल करते हैं। जिसका भुगतान उन्हें अपनी वेबसाइट को गवां के चुकाना पड़ता है।

Google Penalty कितने प्रकार की होती है (Types of Google Penalty in Hindi)

Google Penalty Kya Hai जानने के बाद हमने जाना कि गूगल किसी ब्लॉग पर पेनाल्टी कब भेजता है। अब हम इसके प्रकार को जानेंगे। तो दोस्तों Google के Penalty नामक एल्गोरिथम को दो भागों में बांटा गया है।

1. Google Manual Penalty

दोस्तों Manual Penalty जोकि हम आसानी से पता लगा सकते हैं। क्योंकि इस प्रकार की Penalty जब भी आती तो हमारे Search Console में Issues Detect हो जाता है। जाना से हम पता लगा लेते हैं कि कहाँ पर तथा क्यों Google ने Penalized किया है।

2. Google Automated Penalty

जबकि Automated Penalty आने पर किसी भी ब्लॉगर्स के लिए जानना मुश्किल है कि यह दण्ड किसलिए तथा कहां पर आया है। हां इसके लिए आपको कई Tools मिल तो जायेंगे परन्तु वे कितने कारगर हो सकते हैं इसका कोई भरोसा नहीं है।

Google Penalty se Kaise Bache 5 Important Tips

दोस्तों गूगल के दण्ड विधान से बचने के लिए उसकी नियम व शर्तों को मानना पड़ेगा। इसके लिए मैं आपको 5 जबरदस्त Tips बताऊंगा जिसे आपको अपने Blog को SEO Friendly लिखने में मदद मिलेगी और आपका ब्लॉग Penalty से बचा रहेगा।

1. Keywords Stuffing न करें

दोस्तों Keywords Stuffing किसी भी ब्लॉग की Growth के लिए बहुत खतरनाक है। Keywords Stuffing का मतलब होता है किसी Keywords को अपने ब्लॉग पोस्ट में 1% से अधिक बार इस्तेमाल करना।

ऐसा करने से गूगल को गलत इंप्रेशन जाता है और वह आपके ब्लॉग को Penalized कर देता है। Keywords Stuffing से हो सकता है आपका पोस्ट रैंक कर जाए। लेकिन यह तभी तक सही सलामत रहेगा जब तक की गूगल की नजरों में नही आता।

इसलिए आप बढ़िया से Keywords Research करें जिसके लिए 3 Best Free Keywords Research Tools को देख सकते हैं। और अपने Blog में कोशिश करें की 1% से कम ही बार उस Keywords को Use करें।

2. Original Quality Content लिखें

जब हम ब्लॉगिंग में प्रवेश करते हैं तो हमें इसके बारे में कुछ अधिक पता नही होता। जिसके चलते हम गलती पर गलती करते रहते हैं। लेकिन आपसे ऐसा न हो इसके लिए ही यह लेख है।

जब भी किसी Post को लिखना हो तो सबसे पहले उसकी जानकारी हमें अच्छे से होना चाहिए। क्योंकि Google EAT के द्वारा बताया गया कि Expertise Content Ranking में ज्यादा Help प्राप्त करते हैं।

कुछ लोग अपना Original Content लिखते तो हैं लेकिन Quality नहीं दे पाते हैं। क्योंकि उन्हें उस Topic के बारे में अच्छे से जानकारी नहीं होती है। और जानकारी के अभाव में आप Content तो Provide कर देंगे लेकिन Quality नहीं से पाएंगे।

Quality तथा SEO Friendly Content कैसे लिखा जाता है इसको क्लिक करके आप पोस्ट लिखने की A to Z जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। मैंने बहुत ही आसान भाषा में समझाने का प्रयास किया है।

3. Genuine Link Building करें

किसी भी ब्लॉग को कम समय में रैंक करने के लिए बाहरी ब्लॉग से लिंक कराना एक कारगर तरीका है। परंतु इस तरीके का इस्तेमाल कुछ लोग गलत तरह से करते हैं। कहीं भी किसी भी Website से लिंक मिल जाए वो Apply कर लेते हैं।

ऐसे में होता यह है कि जब किसी Spammy Sites से हमारा Blog Link होगा तो पहले तो Google उस Blog को Penalised करेगा फिर हमारे ब्लॉग को भी दंडित करेगा। ऐसे में ब्लॉग Grow होने के पहले ही धराशाई हो जायेगा।

इसलिए जब भी आप लिंक बिल्ड करें Dofollow करें और जितना ज्यादा हो सके Guest Post के माध्यम से Linking करें। इसका आपको ज्यादा फायदा मिलेगा और ब्लॉग रैंकिंग में धीरे धीरे सुधार होगा।

4. Page Loading Speed

ब्लॉग की स्पीड गूगल रैंकिंग में बहुत महत्त्व रखती है। आपका ब्लॉग जितना फास्ट लोड होगा गूगल की नजरों में उतना ही अच्छा होगा। फास्ट लोड होने सबसे ज्यादा फायदा Readers के लिए है।

क्योंकि जब आपका Page जल्दी खुलेगा तो वह Reader आपके पोस्ट को पड़ेगा। यदि लोड जल्दी नहीं होगा तो वह बीच में छोड़ के चला जायेगा। इसलिए जितना हो सके अपने ब्लॉग को Optimized रखें।

इसके लिए मार्केट में बहुत सारे टूल्स हैं जिनका इस्तेमाल आप कर सकते हैं। अगर आपका ब्लॉग WordPress पर है तो आप WP Rocket, Nitropack, W3 Total Cache, LightSpeed Cache का इस्तेमाल कर सकते हैं।

5. Reduce Bounce Rate

Bounce Rate किसी भी ब्लॉग के Content की Quality को बताता है। मतलब अगर आपने ऊपर बताए गए चारो Points पर अपने Blog को Pass कर लिया है तो Bounce Rate वाली समस्या अपने आप खत्म हो जाएगा।

Bounce Rate का मतलब है कि Readers आपके Post पर कितना समय व्यतीत कर रहे हैं। अगर आप Content Attractive होगा तो Readers को अच्छा लगेगा और वो पढ़ने के लिए रुकेगा भी। जितना Bounce Rate कम होगा आपके लिए उतना ही अच्छा होगा।

दोस्तों आप Bounce Rate कम करने के लिए Web Story बना सकते हैं। इससे आपको Traffic और Ranking व Bounce Rate Maintain रखने में सहायता मिलेगी।

Conclusion

आज आपने Google Penalty Kya Hai इसके बारे में जाना। इसके साथ ही Google Penalty कब देता है तथा Google Penalty se Kaise Bache के बारे में सही से समझ लिया है। अगर आप भी अपने ब्लॉग को सुरक्षित रखना चाहते हैं तो Genuine तरीके से काम करें और ऊपर बताए गए बिंदुओं पर अमल करें।

आशा करते हैं यह लेख Google Penalty Kya Hai आपके लिए Helpful साबित हुआ होगा। अगर आप ब्लॉगर हैं और आपके ब्लॉग की ट्रैफिक अचानक से घट गई तो आपको Search Console को समझना चाहिए। इस लेख के प्रति अपनी राय Comment करके जरूर बताएं।

ऐसी ही महत्त्वपूर्ण जानकारी भविष्य में पाने के लिए हमारे ब्लॉग Technoyukti को Subscribe करें तथा अपने दोस्तों के साथ Share जरूर करें।

लेख पढ़ने के लिए हृदय की गहराईयों से आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Google Adsense का पैसा बैंक अकाउंट में आने से पहले क्या क्या दिक्कते आती हैं? विटामिन E की कमी से कैसे जा सकती है जान, लक्षण पहचाने?