Google EAT Kya Hai 2022 में EAT Score कैसे बढायें Genuine Information

दोस्तों आपने Traffic और Ranking के बारे में Internet पर पढ़ते समय लगभग सभी जगह देखा होगा कि एक चीज सभी में होती है वह होता है Quality Content लिखना। मैंने भी कई Post में Quality Content लिखने के लिए कहा है जोकि एकदम सही होता है।

लेकिन समस्या तब आती है जब हमें Quality Content लिखना होता है। किस आधार पर Content लिखें इसका कोई Parameter नहीं है। जिसके अनुसार हम अपने Blog Post को परख पायें। लेकिन आज का यह लेख Google EAT Kya Hai आपको ऐसे ही बिंदुओं को समझाएगा जिससे आपको पोस्ट पावरफुल हो सकेगी।

स्वागत है आपका Technoyukti के एक और हिन्दी ब्लॉग में। दोस्तों आज हम आपको Google EAT Kya Hai तथा Google EAT Score कैसे बढायें? इसी के बारे में जानकारी देंगे जिसकी सहायता से आप अपने ब्लॉग को एक अच्छा और Flexible ब्लॉग के रूप में प्रदर्शित कर सकते हैं।

Google EAT Kya Hai (What is Google EAT in Hindi)

Google EAT एक प्रकार का ऐसा एल्गोरिथम है जो किसी ब्लॉग पोस्ट को Powerful बनाने के लिए एक आधार प्रोवाइड करता है। इस Concept को अपने ब्लॉग में Apply करने से हमारे ब्लॉग की Authority भी Improve हो सकती है।

दोस्तों Google EAT का Concept किसी Ranking Factor के रूप में नहीं लाया गया है, और न ही इससे किसी प्रकार की Direct Traffic लाने में मदद मिलती है। परन्तु यह हमारे ब्लॉग की ऑथोरिटी बढ़ाएगा जिसका फायदा हमें Ranking और Traffic पाने में मिल सकता है।

गूगल अपने यूजर्स के अच्छे अनुभव के लिए तथा सुरक्षा को देखते हुए समय समय पर अपनी सेवाओं में परिवर्तन लाता रहता है। इससे यूजर्स को नई नई चीजें मिलती हैं और Google तथा Users की Security भी बनी रहती है। Security को देखते हुए गूगल ने Google SpamBrain नमक एल्गोरिथ्म भी तैयार किया है।

गूगल ने यह तो बहुत बार कहा है कि Quality Content को Google में अच्छी Ranking मिलेगी। लेकिन उस Quality Content का Criteria क्या होगा इसके बारे में कभी कुछ नहीं बताया। लेकिन अब EAT जैसे Term को लाकर गूगल ने एक शानदार कार्य किया है। दोस्तों ब्लॉग पर जल्दी ट्रैफिक लाने के लिए Google Discover का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Google EAT Full Form

Google EAT का Full Form होता है Expertise Authoritativeness Trustworthiness.

Expertise- इस Term को हिन्दी में विशेषज्ञता कहते हैं। अर्थात् यह Term ब्लॉग पोस्ट के लिए नहीं हैं। यह है ब्लॉग के Author के लिए। किसी भी ब्लॉग में एक Author की भूमिका ही सब कुछ होती है। इसलिए गूगल चाहता है सभी ब्लॉग अपने Author की जानकारी अपने ब्लॉग में कही न कहीं जरूर दें।

और Author जिस Blogging Niche पर ब्लॉग लिख रहा है उसमे उसे Expert होना चाहिए। क्योंकि ब्लॉग लिखने की बात आती है तो लिख तो सभी लेते हैं। परंतु Expert की एक अच्छी लाइन पूरे पोस्ट को चार चांद लगा देती है। जिसका जिस क्षेत्र में ज्यादा जानकारी होता है वह किसी की तुलना में अधिक अच्छे से Explain कर सकता है।

Authoritativeness- इसका हिन्दी में अर्थ है अधिकार। अर्थात् आपने जिस क्षेत्र में अपने आप को Expert बताया है उसमे कितनी सत्यता है इसकी जांच के लिए इस Term को लाया गया। आप जिस Topic पर कार्य कर रहे हैं उसके अधिकारी आप हैं या नहीं इसको जानने के लिए Google चाहता है की आपकी Profile Social Media पर उपलब्ध हो।

Social Media के अलग अलग Platform पर आपकी Profile आपके Expertise के रूप में एक गवाह साबित हो सकती है गूगल की नजरों में। इससे आपकी Authority Improve होगी। और अगर आप Blogging करते हैं तो आपने देखा ही होगा कि Google High Authority Website को प्राथमिकता देता है। क्योंकि उसको लगता है की High Authority Site पर Quality Content होता है।

Trustworthiness- इसका हिन्दी में अर्थ होता है भरोसा। जैसा कि इसके नाम से पता चल रहा है की गूगल उन्ही साइट की Ranking Improve करता है जिसमें Readers भरोसा जताते हैं। इसलिए आपको अपने ब्लॉग पर Bounce Rate को जितना हो सके कम रखना है। Bounce Rate कम होने का मतलब Readers आपके Content को पसंद कर रहे हैं।

और जब Content Readers को पसंद आयेगा तो वह अधिक समय तब आपके ब्लॉग पर रुकेगा तथा धीरे धीरे वही Visitor Regular Visitors के रूप में बदल जाते हैं। दोस्तों Bounce Rate तभी कम हो सकता है जब आप Quality Content लिखेंगे।

Google EAT Score कैसे बढायें

अपने ब्लॉग की EAT Score बढ़ाने के लिए आपको ऊपर बताए गए तरीकों को फॉलो करना चाहिए। तथा आपको किसी ब्लॉग को लिखने से पहले उसका एक अच्छा Structure तैयार करें तथा Schema Data को सही से Apply करें।

दोस्तों किसी भी Post को लिखने में आप जलबाजी न करें। आपको कितना समय चाहिए उतना लीजिए लेकिन Content ऐसा हो कि पाठक आपके ब्लॉग पर आने के बाद बोले वाह! वाह!

क्योंकि आज के समय में YMYL पर आधारित कार्य को अधिकता मिल रही है। जिसका Full Form Your Money Your Life होता है। इसलिए पैसों के लिए आप कुछ भी न लिखें। एक एक प्वाइंट को बढ़िया से समझाएं और लास्ट में निष्कर्ष जरूर लिखें।

Conclusion

आज आपने जाना Google EAT Kya Hai इसके साथ ही Google EAT Full Form तथा Google EAT Score कैसे बढायें इसकी भी जानकारी मैंने बहुत ही सरल भाषा में प्रदान करने की कोशिश की है। हम उम्मीद करते हैं कि आपको समझने आसानी हो रही होगी।

आशा करते हैं यह लेख Google EAT in Hindi आपके लिए Helpful रहा होगा। इस लेख के प्रति आपकी क्या राय है कृपया Comment करके जरूर बताइए। यदि इस लेख से संबंधित कोई सवाल या सुझाव हो तो वह भी Comment के ज़रिए बताइए।

ऐसी ही महत्त्वपूर्ण जानकारी भविष्य में पाने के लिए हमारे ब्लॉग Technoyukti को Subscribe करें तथा अपने दोस्तों के साथ Share जरूर करें।

लेख पढ़ने के लिए हृदय की गहराईयों से आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Google Adsense का पैसा बैंक अकाउंट में आने से पहले क्या क्या दिक्कते आती हैं? विटामिन E की कमी से कैसे जा सकती है जान, लक्षण पहचाने?