Google Discover Kya Hai what is Google Discover in Hindi 2022 100% Genuine Information

स्वागत है आपका Technoyukti के एक और हिन्दी ब्लॉग में। आज हम आपको Google Discover Kya Hai (What is Google Discover in Hindi) इसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी देने वाले हैं। तो अगर आप Google Discover की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इस ब्लॉग पर अन्त तक बने रहें।

गूगल डिस्कवर हर इंसान के लिए जरूरी है जो गूगल का इस्तेमाल करते हैं। इसमें यूजर्स अपने पसंद के हिसाब से कॉन्टेंट देख पाते हैं। जोकि Automatic होता है। अगर आप चाहे तो इसको बंद भी कर सकते हैं जोकि आगे हम जानेंगे।

Google Discover Kya Hai (What is Google Discover in Hindi)

इसके नाम से ही पता चल रहा है जोकि Discover है। और हम सभी जानते हैं कि Discover का मतलब होता है खोजना या पता लगाना। ठीक इसी तरह Google Discover भी है। यह अपने Users की Intent का पता लगाते हुए उनके Discover फील्ड में News, Story तथा Shorts Video Show करता है। यह तो रही Users की बात, चलिए अब बात करते हैं Bloggers के लिए क्या काम है इसका।

यदि आप Blogging करते हैं तो आपको अपने Blog की रैंकिंग में दिक्कत तो आती ही होगी। जिसके लिए हम Bloggers अनेकों Backlinks, SEO, Social Media आदि का इस्तेमाल कर डालते हैं जिससे की हमारी Website को ट्रैफिक मिले। परंतु Google जोकि अपने ग्राहकों का हमेशा से ध्यान रखता आया है।

जिसके चलते Google ने कुछ समय पहले ही एक नए Algorithm को बनाया जिसको Discover का नाम दिया। दोस्तों Discover एक परिवर्तित रूप है इसको पहले Google Feed के नाम से जाना जाता था। अगर आप Google Feed के बारे में जानना चाहते हैं तो Google Feed क्या है पर क्लिक करके जान सकते हैं।

Google Discover एक ऐसा तरीका है जिसके माध्यम से किसी भी ब्लॉगर की वेबसाइट जो अच्छा कॉन्टेंट Provide करती है उसे Discover Field में लाया जाता है। इससे आपकी वेबसाइट को बिना किसी Backlinks तथा SEO के Traffic मिलता रहता है।

अपने Blog Website को Google Doscover में कैसे लाएं?

दोस्तों Discover Traffic Gain करने का अच्छा तरीका तो है लेकिन इसमें अपनी website को लाया कैसे जाए इसके लिए क्या तरीके हैं इसपर बात करेंगे।

दोस्तों Discover में अपनी साइट को लाने के लिए आप Publisher Centre का इस्तेमाल तो कर सकते हैं। लेकिन लेकिन यह Observe किया गया कि आज कल वे Websites भी Google के Discover में Show हो रही हैं जिन्होंने अपने ब्लॉग को Publisher Centre में Submit नहीं किया है।

इसे जरूर जानें-

हम आपसे कहना भी चाहेंगे कि आप भी बिना Publisher Centre का प्रयोग किए Discover में अपनी साइट को लाने का प्रयास करें। इससे आपको ज्यादा फायदा मिलने की उम्मीद है। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि Discover में अपने ब्लॉग कैसे लाया जा सकता हैं।

Google Discover में Website लाने का तरीका

दोस्तों इसका कोई फिक्स तरीका तो नहीं है लेकिन हम आपको कुछ Points बताएंगे। जिसके हिसाब से आपकी वेबसाइट उन Points को Pass करके Discover में जाने के लिए योग्य हो सकती हैं। तो चलिए आगे जानते हैं।

1. Content- सबसे पहले आपको अपने Content को एक Powerful Content बनाना है। क्योंकि अच्छे दमदार Contents को ही Google अपने Discover में ले जाने के लिए तैयार होता है। इसलिए आपको 100% प्लैग्रिजम फ्री कॉन्टेंट लिखना है।

2. Indexing- अब आपको अपनी साइट पर Indexing को देखना है। आपको Observe करना है की जब आप कोई नई पोस्ट डालते हैं तो वह जल्दी से Google में Index होती है या नहीं। इसको आप Search Console में जाके देखना होता है।

अगर आपकी ब्लॉग पोस्ट जल्दी इंडेक्स होती है तो समझिए आपने इस Test को भी पास कर लिया है। लेकिन अगर ऐसा नही होता तो आपको अपने ब्लॉग पोस्ट की इंडेक्सिंग के लिए काम करना पड़ेगा। अगर आप वर्डप्रेस इस्तेमाल करते हैं तो Fast Indexing Plugins जोकि Rank Math द्वारा प्रदान की जाती है इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

3. More Images- आपको अपने ब्लॉग में अधिक से अधिक Content से Related Images का प्रयोग करना है। इसका फायदा आपको Google द्वारा Image Indexing से मिलेगा। Google Images को जल्दी इंडेक्स करता है। Visual Quality Experience बढ़ाने के लिए अधिक Image का इस्तेमाल जरूरी है इसलिए आप अच्छी Resolution की Image इस्तेमाल करें।

4. Web Story- दोस्तों किसी भी Website को Google Doscover में लाने का यह एक राम बाण तरीका है। अगर आप अपने ब्लॉग के लिए Web Story बनाते हैं तो 3 से 7 दिन के अंदर ही आपकी साइट Google Discover में आ सकती है। लेकिन इसके लिए आपको Google Web Story को बढ़िया तरीके से डिजाइन करना पड़ेगा।

Google Discover के Features और Fayde क्या हैं?

Google Discover में जब हमारी साइट चली जाती है तो हमे किसी Backlinks की आवश्यकता नहीं होती। बस हमारा Content Genuine और Trending होना चाहिए। ऐसा होने पर गूगल अपने आप Discover Feed में भेज देगा।

इसका फायदा यह होगा कि हमें Readers का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। Google Discover से भर भर के ट्रैफिक मिलता रहेगा। और आपका Content जिस भी Category में होगा us Category में रैंक करेगा।

यहां आपको Keywords पर ध्यान न देकर सिर्फ कॉन्टेंट पर ध्यान देना होता है। क्योंकि यहां Keywords से नहीं Choice Base Algorithm कार्य होता है। मान लिया किसी User ने Technology से Related Discover Select किया तो उसमे सिर्फ Technology के ही Post दिखेंगे।

यदि आपने Technology पर ब्लॉग लिखा है तो आपके Content को Google Doscover Feed में ले जायेगा इसकी अधिक संभावना है। ऐसा होने पर आपके ब्लॉग की Ranking भी मजबूत होती है और आपके सभी पोस्ट धीरे धीरे रैंक होने लगते हैं।

Google Discover not Working on Desktop

दोस्तों आपको बता दें डिस्कवर फीड का फीचर सिर्फ मोबाइल के लिए है। इसको आप मोबाइल में गूगल आप या मोबाइल की Home Screen को Right Slide करके Discover को देख सकते हैं। But If You are Using Desktop So Google Discover not Working on Desktop.

इसे भी पढ़ें-

Conclusion

दोस्तों Google Discover एक Mobile Algorithm पर कार्य करता है। इसको हम अपनी पसंद के हिसाब से Set कर सकते हैं। आप चाहे तो इसको Settings से बंद भी कर सकते हैं फिर आपको Google Discover में कोई भी Trending News देखने को नहीं मिलेगी।

इस लेख में आपने Google Discover In Hindi इसके बारे में जाना साथ ही आपकी साइट किस किस Point पर अच्छी परफॉर्म कर रही है और उन बिंदुओं को पास करके डिस्कवर में पहुंच सकती है।

आशा करते हैं यह लेख Google Discover In Hindi आपके लिए Helpful साबित हुआ होगा। इस लेख से आपको कितनी मदद मिली Comment करके जरूर बताएं। अगर आपको कोई सवाल या सुझाव है तो भी Commemt करके जरूर बताएं।

ऐसी ही महत्त्वपूर्ण जानकारी भविष्य में पाने के लिए हमारे ब्लॉग Technoyukti को Subscribe करें तथा अपने दोस्तों के साथ Share जरूर करें।

लेख पढ़ने के लिए हृदय की गहराईयों से आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Google Adsense का पैसा बैंक अकाउंट में आने से पहले क्या क्या दिक्कते आती हैं? विटामिन E की कमी से कैसे जा सकती है जान, लक्षण पहचाने?