Finance Kya Hai

Finance एक ऐसा शब्द है जिसके पीछे दुनिया का हर कोई लगा है। Finance शब्द एक न एक बार सभी ने सुना होता है। लेकिन समस्या तब उत्पन्न होती है जब Finance का मतलब जानना होता है। Finance Kya Hai इसके बारे में जानने के लिए आपको कई तरीके मिल जायेंगे।

परंतु वे कितने असरदार होंगे इसकी कोई गारंटी नहीं है। इसलिए जब बात Finance की हो तो आपको Serious होकर ऐसे Platform का Selection करना चाहिए जो भरोसेमंद हो। इसके लिए आप Technoyukti पर भरोसा कर सकते हैं।

स्वागत है आपका Technoyukti के एक और हिन्दी ब्लॉग में। आज हम आपको बताएंगे कि Finance Kya Hai, Finance के कितने प्रकार होते हैं आदि। दोस्तों आज के समय में Finance का ज्ञान होना बहुत जरूरी है। इसे देखते हुए आप के समक्ष इस लेख की प्रस्तुति कर रहा हूं।

Finance Kya Hai (What is Finance in Hindi)

Finance एक बहुत ही Broad Topic है जिसे हम एक बार में Cover नहीं कर सकते हैं। फिर भी हम आपको उस स्तर तक जानकारी प्रदान करेंगे जिससे आपको पूरी जानकारी प्राप्त हो जायेगी।

दोस्तों फाइनेंस एक ऐसी युक्ति है जिसकी सहायता के बिना व्यक्ति, बिजनेस अथवा सरकारी दफ्तर सबका ठप्प होना निश्चित है। किसी भी व्यापार को करने के लिए Finance एक अग्रणी भूमिका निभाता है। इस समय धन सभी की आवश्यकता बन गया है।

अगर देखा जाए तो किसी को भी Personal Growth के लिए फाइनेंस की आवश्यकता होती है। तभी वह अपने साथ साथ अपने परिवार की देख रेख सही से कर पाता है। आगे हम पढ़ेंगे कि व्यक्ति अपनी कमाई और खर्चों में कैसे तालमेल बैठाए।

बात करें वित्तीय क्षेत्र की तो यह आर्थिक, सामाजिक तथा राजनीतिक सभी को प्रभावित करता है। क्योंकि Finance और Money परस्पर एक दूसरे के सहयोगी होते हैं तथा विनिमय का कार्य भी करते हैं, और हमें पता है किसी भी संस्था के संचालन के लिए Capital की आवश्यकता होती है जोकि Finance के बिना संभव नहीं है।

इन्ही Finance की कठिनाइयों को दूर करने के लिए भारत में कई Finance Companies कार्यरत हैं। जो किसी के वित्तीय समस्याओं को दूर करने का काम कर रही हैं। इससे लोगों की जरूरतें तो पूरी हो रही हैं साथ ही Finance Company भी अच्छा मुनाफा कमा रही है।

Finance का हिन्दी अर्थ क्या है (Finance Meaning in Hindi)

Finance एक Term है जिसकी सहायता से व्यक्ति, बिजनेस तथा प्रशासनिक रूप से कार्य करने वाले लोगों को अपने खर्चों और कमाई को सुचारू रूप से व्यवस्थित करने में तथा शिक्षा पर खर्च व Investements से संबंधित जानकारी प्राप्त होती है।

अगर सरलतम रूप में इसे सूखे तो फाइनेंस का हिन्दी अर्थ होता है वित्त। जिसका प्रयोग Capital या Fund के प्रबंधन के लिए किया जाता है। इस प्रकार के प्रबंधन के लिए आज कल अनेकों संस्थाएं खुल गई हैं जिनकी सहायता से Capital और Fund की समस्या को विनिमय करके Solve किया जा सकता है।

Finance कितने प्रकार के होते हैं (Types of Finance in Hindi)

Finance को मुख्यातः 3 भागों में विभाजित किया गया है जिनकी चर्चा हम आगे करेंगे। उससे पहले आपको बता दें कि जितने भी तरह के फाइनेंस होते हैं उनका कार्य तो लगभग एक जैसा होता है जैसे. पैसा लोन पर देना, व्यापार के लिए कैपिटल की व्यवस्था आदि। तो चलिए जानते हैं कि फाइनेंस के तीन प्रकार कौन कौन से हैं।

1. Personal Finance Kya Hai (What is Personal Finance in Hindi)

यह एक प्रकार का निजी वित्त या व्यक्तिगत वित्त होता है। जोकि किसी परिवार के मुखिया की आमदनी पर निर्भर करता है। अतः फाइनेंस की मदद से वह व्यक्ति अपने पैसे को कैसे खर्च करें कहां निवेश करें तथा शिक्षा के प्रबंधन के लिए आदि।

2. Corporate Finance Kya Hai (What is Corporate Finance in Hindi)

जैसा कि इसके नाम से पता चल रहा है। यह Corporate Sector में कार्य करने वाली संस्थाओं के लिए होता है। इसमें Company के निवेश, बचत व Share Distribution से संबंधित जानकारी होती है।

3. Public Finance Kya Hai (What is Public Finance in Hindi)

इसे हिन्दी में लोक वित्त कहते हैं। इस प्रकार के फाइनेंस का संबंध सरकार द्वारा की जाने वाली गतिविधियों से होता है। इस प्रकार के फाइनेंस से सरकार द्वारा अर्थव्यवस्था के क्षेत्र में किए गए आय व व्यय के संबंध में आकलन होता है।

इसमें केंद्र तथा राज्य सरकार तथा प्रशासनिक व सरकारी कर्मचारियों द्वारा किए गए खर्चे का लेखा जोखा का विस्तृत अध्ययन किया जाता है।

Finance के फायदे क्या है (Advantages of Finance in Hindi)

किसी संस्था को चलाने के लिए हम मौजूदा फाइनेंस कंपनियों से आग्रह कर सकते हैं की वे हमारे बिजनेस में इन्वेस्टमेंट करें। अगर फाइनेंस कंपनी इन्वेस्ट करती है तो वह आपसे से एक निश्चित दर पर ब्याज वसूल करती है।

इससे कंपनी को भी फायदा होता है और आपकी संस्था को Investment भी मिल जाता है। व्यक्तिगत लोन के लिए भी फाइनेंस कंपनी अनेकों ऑफर देती रहती हैं। Fund Raising के लिए भी फाइनेंस मददगार है।

इसे भी पढ़ें-

Conclusion

आज के लेख में मैंने आपको Finance Kya Hai (What is Finance in Hindi) के बारे में जानकारी प्रदान की है। इस लेख का निष्कर्ष यही है कि आप जब भी कहीं से Loan लेने जाए तो वहां की नियम तथा शर्तें जरूर पढ़ें। और कोशिश करें कि कम से कम ब्याज दर पर आपको Loan मिले।

इस समय देखा जाए तो बहुत सी Finance Companies हैं जो यह कार्य कर रही हैं। आपको फंड की आवश्यकता हो तो सबसे पहले आपको कंपनी के इतिहास और भविष्य को देखना है और सबसे Important है आप उस Finance Company की Performance देखें।

आशा करते हैं यह जानकारी Finance Kya Hai आपके लिए Helpful साबित हुई होगी। अगर इस लेख से आपको थोड़ी सी भी जानकारी मिली हो तो कृपया Comment करके हमारा मनोबल जरूर बढ़ाएं।

ऐसी ही महत्त्वपूर्ण जानकारी भविष्य में पाने के लिए हमारे ब्लॉग Technoyukti को Subscribe करें तथा अपने दोस्तों के साथ Share जरूर करें।

लेख पढ़ने के लिए हृदय की गहराईयों से आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

By BABA JI

This is Raghvendra Pratap Pandey Founder of Technoyukti, I am a student also. I completed my graduation in 2018 from Lucknow University. I am from Gonda which is in UP. I do Blogging by passion,Study by culture.I like to share my knowledge and want to share our views, ideas.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

सनी देओल की फिल्म ‘चुप’ को सिनेमाघरों में देखें बिलकुल मुफ्त। कैसे 3 रुपये के शेयर ने बना दिया करोड़पति। रॉकी भाई की आने वाली फिल्म के आगे KGF भी पड़ जाएगी फीकी अनिल कपूर अपनी फ़िटनेस के लिए बनाते हैं शारीरिक सम्बन्ध। प्रेग्नेंट आलिया संग रोमांटिक हो गए रणबीर कपूर ने शेयर की तस्वीर। 220 रुपये के शेयर ने बहुतों को बना दिया करोड़पति। नवरात्री से पहले सोने के भाव में गिरावट, आज ही घर लाये 24 कैरेट सोना। भारत पाकिस्तान मैच देखें या सलमान की किसी का भाई किसी की जान फिल्म? Prabhas Dating Kriti: कृति सैनन और प्रभास ने की प्रेम कहानी की शुरुआत।
सनी देओल की फिल्म ‘चुप’ को सिनेमाघरों में देखें बिलकुल मुफ्त। कैसे 3 रुपये के शेयर ने बना दिया करोड़पति। रॉकी भाई की आने वाली फिल्म के आगे KGF भी पड़ जाएगी फीकी अनिल कपूर अपनी फ़िटनेस के लिए बनाते हैं शारीरिक सम्बन्ध। प्रेग्नेंट आलिया संग रोमांटिक हो गए रणबीर कपूर ने शेयर की तस्वीर। 220 रुपये के शेयर ने बहुतों को बना दिया करोड़पति। नवरात्री से पहले सोने के भाव में गिरावट, आज ही घर लाये 24 कैरेट सोना। भारत पाकिस्तान मैच देखें या सलमान की किसी का भाई किसी की जान फिल्म? Prabhas Dating Kriti: कृति सैनन और प्रभास ने की प्रेम कहानी की शुरुआत।