RDP Kya Hai TeamViewer vs AnyDesk: Best Remote Desktop Software Option in Hindi 100% Useful Information

स्वागत है आपका Technoyukti के एक और हिन्दी ब्लॉग में। आज हम बात करेंगे Remote Desktop Software in Hindi और RDP Kya Hai के बारे में। तो दोस्तों अगर आप भी Remote Desktop Connection Kya Hai जानना चाहते हैं तो इस लेख को ध्यान से पढ़ें।

कभी कभी होता है कि हम कहीं घर से बाहर जाते हैं और अपना Laptop या Computer System साथ नहीं ले जा पाते हैं। इस परिस्थिति को समझते हुए Microsoft ने Remote Desktop Connection जैसे Feature को Launch करके बहुत ही लाभदायक काम किया है।

RDP Kya Hai (What is RDP in Hindi)

RDP Full Form Remote Desktop Protocol होता है। यह Microsoft का Product है जिसका इस्तेमाल हम किसी Device को एक दूसरी Device के Through Control कर सकते हैं।

इसको इस्तेमाल करने के लिए आप Remote Desktop Connection जोकि Laptop या Computer में मिल जाता है इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर Remote Desktop Softwares का इस्तेमाल कर सकते हैं।

आपने शायद अनुभव किया होगा की जब भी हमारे Device में किसी तरह की समस्या आती है तो Customer Care हमारी Device को अपने Device से Connect करके समस्या को सही करता है।

इस प्रकार के Connection को ही Remote Desktop Connection, Remote Desktop Protocol RDP कहा जाता है।

Remote Desktop Software Kya Hai (What is Remote Desktop Software in Hindi)

किसी Device को दूसरी Device से Control करने के लिए कुछ Softwares का इस्तेमाल किया जाता है जिन्हें Remote Desktop Software कहते हैं। दोस्तों अगर आप Research करेंगे तो आपको कई प्रकार के RDP Software मिल जायेंगे।

लेकिन हम आपको कुछ ऐसे दो प्रकार के Remote Desktop Connection Software के बारे में बताएंगे जो आज के समय में लग भाग सभी कम्पनियों द्वारा इसका इस्तेमाल किया जाता है।

Best Remote Desktop Software in Hindi

Market में उपलब्ध कई RDP Software को चुनने में समस्या न हो इसके लिए हम आपको दो सॉफ्टवेयर बताएंगे जिसकी मदद से आप Remote Desktop Connection Kya Hai जान पाएंगे।

RDP के लिए जो दो Remote Access Software हैं उनमें पहला है TeamViewer और दूसरा है AnyDesk जिसकी जानकारी आगे हम आपको बताएंगे।

TeamViewer vs AnyDesk: Which is Best Remote Desktop Software Option in Hindi

अब हम आपको एक एक करके दोनों की जानकारी देंगे। जिसमें आपको दोनो के Features तथा User के लिए कौन सा अच्छा है यह भी जान सकेंगे। परंतु अगर आप Educational, Personal या Business में इस्तेमाल करना चाहते हैं।

तो आप दोनो का इस्तेमाल आसानी से कर सकते हैं। आप TeamViewer को Phone में इंस्टॉल करके चला सकते हैं। तो चलिए एक एक को समझते हैं।

TeamViewer Kya Hai (What is Teamviewer in Hindi)

यह एक प्रकार का Remote Desktop Software है जो कि User के लिए बिलकुल Secure Access देता है। इसका इस्तेमाल मुख्य रूप से सरकारी एजेंसी, कंपनी, व्यापार तथा Academic Use के लिए होता है।

इसकी Technology के द्वारा हम किसी भी Computer या Mobile Devices को Monitor कर सकते हैं तथा Server Maintenance की भी पूरी जानकारी रख सकते हैं।

TeamViewer Features in Hindi

1. इसमें आपको Meeting Room Booking की सुविधा मिलती है जिसके माध्यम से आप कई लोगो के साथ जुड़ सकते हैं।

2. Remote Access Connection की Facilities मिलती हैं जोकि आपको सभी में मिल जाती हैं।

3. इसमें आपको Session Recording की सुविधा मिलती है जिसकी सहायता से आप जो भी काम कर रहे होंगे उसको Record भी कर सकते हैं।

4. TeamViewer आपको File Transfer करने का Option देता है। जिसे आप किसी File को इधर उधर करने के लिए use कर सकते हैं।

5. SSL Security इसका सबसे अच्छा Feature है जोकि आपके Access को सुरक्षा प्रदान करता है। आपके Data को सुरक्षित रखता है।

AnyDesk क्या है?

यह भी एक ऐसा सॉफ्टवेयर है जिसकी मदद से हम एक कंप्यूटर को दूसरे कंप्यूटर से कनेक्ट करके इस्तेमाल कर सकते हैं। AnyDesk Remote Desktop Software को 2014 में जर्मनी में Launch किया गया था। और आज इसके 250 Millions Plus Download हो चुके हैं।

AnyDesk के बारे में विस्तार से जानने के लिए Anydesk क्या है को क्लिक करके आप विस्तार से इसके बारे में जान सकते हैं। इसमें आपको इसके फीचर्स और फायदे के बारे में जानकारी प्राप्त हो सकेगी।

Conclusion-

आज आपने जाना कि Remote Desktop Software Kya Hai (What is RDP Remote Desktop Software in Hindi) के बारे में। साथ ही मैंने आपको दो प्रकार के RDP Connection के बारे में बताया है। आप अपनी जरूरत के हिसाब से इस्तेमाल कर सकते हैं।

आशा करते हैं आपको यह जानकारी पसन्द आयी होगी। इससे आपको कितनी सहायता मिली कृपया Comment के माध्यम से जरूर बताएं।

ऐसी ही महत्त्वपूर्ण जानकारी भविष्य में पाने के लिए हमारे ब्लॉग Technoyukti को Subscribe करें तथा अपने दोस्तों के साथ Share जरूर करें।

लेख पढ़ने के लिए हृदय की गहराईयों से आपका बहुत बहुत धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Google Adsense का पैसा बैंक अकाउंट में आने से पहले क्या क्या दिक्कते आती हैं? विटामिन E की कमी से कैसे जा सकती है जान, लक्षण पहचाने?