CV Resume Kaise Banaye? Professional Resume Format for Fresher in India in Hindi 100% Genuine Information

स्वागत है आपका Technoyukti के एक और हिन्दी ब्लॉग में। आज हम जानेंगे कि Resume Kaise Banaye इसके साथ ही Professional Resume Format for Fresher in India in Hindi को भी सही से समझने की कोशिश करेंगे।

दोस्तों जैसा की हमें पता है कि जब हम किसी कम्पनी में नौकरी के लिए Interview देने जाते हैं तो Interviewer सबसे पहले हमसे CV Resume की मांग करता है। इससे समझ सकते हैं कि Resume कितना जरूरी है। तो आइए जानते हैं कि हम Apna CV Kaise Banayenge?

Resume Kaise Banaye (How to make Resume for Job)

Resume हर उस इंसान के लिए महत्त्वपूर्ण है जिसने शिक्षा ग्रहण करने के पश्चात् नौकरी करने का प्लान बनाया है। देखा जाए तो Govt. Sector में जैसे Sarkari Teacher, Junior Assistant आदि जैसी सरकारी नौकरियों के लिए CV नहीं चाहिए होती है।

क्योंकि इसमें आपकी सारी Details पहले से ही सरकार के पास पहुंच जाती है। फिर भी नौकरी तभी मिलती है जब आपके सभी Document Verify हो जाते हैं। इसी प्रकार से Private Sector भी काम करता है।

यहां आपको अपनी Profile से मिलता जुलता एक दो पेज का Resume तैयार करना होता है। जिसमें आपकी नाम, पता, शिक्षा, कुशलता आदि के बारे में संक्षिप्त जानकारी होती है। Interviewer सबसे पहले आपकी CV ही देखता है।

अमूमन यह देखा गया है कि जिसकी CV जितनी Attractive होती है उसको Job मिलने का Chance अधिक होता है। अर्थात् हमें यह जानना आवश्यक है की Job ke Liye Resume Kaise Banaye जाते हैं।

Resume Kya Hai (What is Resume in Hindi)

रेज्यूमे एक तरह का प्रपत्र होता है जिसमें उस व्यक्ति की संक्षिप्त जानकारी संग्रहित होती है जिसे Job के लिए Interview में जाना होता है। इसमें Personal Information, Educational Information, Hobby, Skills, Work Experience और Interests की Short Information लिखी होती है।

अगर बात करें Resume Kaise Banaye की तो यह कोई कठिन काम नहीं है। अगर आपके पास Android Phone है तो बिलकुल ही आसानी से आप Professional Resume Format for Fresher Create कर सकते हैं। परंतु Mobile Se Resume Kaise Banaye जानने से पहले Resume के Format को जानना आवश्यक है।

Professional Resume Format for Fresher in India in Hindi

दोस्तों नीचे मैंने एक Resume Format For Fresher को आपके सामने रखा है। जिसमें आप देख सकते हैं कि क्या क्या जानकारी हमें अपनी CV में डालनी होती है।

Professional Resume Format for Fresher

1. उपरोक्त चित्र में दर्शाया गया है कि सर्वप्रथम जिसकी CV बन रही है उसकी व्यक्तिगत जानकारी जैसे– नाम, ईमेल, मोबाईल नं. तथा पूरा पता होना चाहिए।

2. अगला Point आपका Objective का होगा। जिसमें आपको अपने Objective के बारे में बताना है की आप कैसे काम करेंगे तथा उस फर्म के प्रति आपका व्यवहार कैसा होगा।

3. अब आता Experience लिखने की बारी। यहां आपको अपने पुराने अनुभव के बारे में जानकारी देनी है की अपने कहां कहां और कितने समय तक काम किया है। अगर अपने पहल कहीं भी काम नहीं किया तो आपको Fresher लिखना होगा।

4. अब आपको अपनी शिक्षा के बारे में बताना है। आपने कहा तक अथवा क्या क्या पढ़ाई करी है। Educational Details में Passing Year अवश्य लिखें।

5. अगले बिन्दु में आपको अपनी Skills के बारे में संक्षित में जो जो Skills आपके पास है उसको लिखना होगा।

इसे भी पढ़ें-

6. अब बात आती है Language की। अगले Point में आपको जितनी भाषाएं आती हैं उनको लिखना है। कोशिश करें की कम से कम दो भाषाएं हिन्दी तथा इंग्लिश जरूर हो।

7. यह बिन्दु आपके Interests के बारे में होगा। आपको जिस भी काम में रुचि है। उसको बता सकते हैं। अपनी Hobby के बारे में भी लिख सकते हैं।

8. अब आपको अपने द्वारा जीते गए Awards and Achievements के बारे में बताना होगा।

9. अब अन्त में Declaration दे देना है। जिसमें आपके द्वारा दी गई सभी जानकारी सत्य है। इसको लिखना है।

दोस्तो यह रही आपके Resume की Format जोकि आपके लिए बहुत ही लाभदायक हो सकता है। Resume Format For Job के माध्यम से आपको पता चल गया होगा। अब जानेंगे की Mobile se Resume Kaise Banaye जा सकते हैं।

Mobile se Resume Kaise Banaye (How to make Resume from Mobile in Hindi)

मोबाईल से Resume बनाना सोचने में शायद आपको कठिन लगता होगा। परंतु यह बहुत ही आसान है। Resume Maker App Use करके आप सिर्फ 5 मिनट में अपनी CV बना सकते हैं।

मोबाईल से रेज्यूमे बनाने के लिए आपके पास वह सभी Details उपलब्ध होनी चाहिए जो हमने ऊपर Professional Resume Format for Fresher in India in Hindi में बताया है। जिससे आप जल्दी से बना पाएंगे।

दोस्तों मैं आपको जिस Resume Maker Android Application के बारे में बताने वाला हूं उसका इस्तेमाल बहुत ही आसान है। कुछ Steps में ही आपकी CV बनकर तैयार हो जायेगी।

Resume Builder App se Resume Kaise Banaye

Professional Resume Format for Fresher

दोस्तों आप ऊपर फोटो में देख सकते हैं जोकि Resume Builder App है इसी का इस्तेमाल करके हमें CV बनाना है। तो आप सबसे पहले इसको Play Store Install कर लें।

अब आपको इस App को Open करना है। जैसे ही आप इसपर Click करेंगे आपको नीचे Create का Button दिखेगा जिसे आपको क्लिक कर देना है।

अब आप देख सकते हैं कि आपको कुछ ज्यादा नही करना होगा। आपके सामने Profile नाम का Interface आएगा। जिसमें आपको क्या क्या डिटेल्स देनी है बताया गया है।

Professional Resume Format for Fresher

अब आपको एक एक करके अपनी सभी Details Fill करते जाना है। अन्त में आपको Declaration वाला Section नहीं मिलेगा। आप नीचे Add Section करके इसको Add कर लें।

अब पूरी डिटेल्स भरने के बाद आपको नीचे View CV पर क्लिक करना है। अब आप अपनी Resume को देख सकते हैं। अगर कुछ गलती मिलती है तो उसको आप Easily Edit कर सकते हैं।

Resume Format Download Kaise Kare

Resume तैयार होने के बाद View CV करना होगा। इसके बाद आपको कई प्रकार के Templates दिखेंगे आपको जो अच्छा लगे उसे क्लिक करके देख सकते हैं और Resume Form Download करने के लिए नीचे Download Button का प्रयोग कर सकते हैं।

यह Resume Form PDF in Hindi या English दोनों भाषा में Download कर सकते हैं। लेकिन यह Resume Format PDF file में ही डाउनलोड होगी।

Conclusion-

आज आपने जाना कि आसानी से मोबाईल से रेज्यूमे कैसे बनाये जा सकते हैं। इसके लिए मैंने आपको Professional Resume Format for Fresher में इस्तेमाल होने वाले के बारे में पूरी जानकारी दे दी है। इस Article को पढ़ने के बाद आप एक बार कोशिश जरूर करें Resume बनाने की।

आशा करते हैं आपको यह लेख Professional Resume Format for Fresher पसन्द आया होगा। इस लेख से आपको कितनी Help हुई Comment के माध्यम से बता सकते हैं।

ऐसी ही महत्त्वपूर्ण जानकारी भविष्य में पाने के लिए हमारे ब्लॉग Technoyukti को Subscribe करें तथा अपने दोस्तों के साथ Share भी करें।

लेख पढ़ने के लिए हृदय की गहराईयों से आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Google Adsense का पैसा बैंक अकाउंट में आने से पहले क्या क्या दिक्कते आती हैं? विटामिन E की कमी से कैसे जा सकती है जान, लक्षण पहचाने?