Harsh Agarwal Biography in Hindi

स्वागत है आपका Technoyukti के एक और ब्लॉग में। दोस्तों आज हम Blogging क्षेत्र के उस बादशाह की बात करेंगे जिन्होंने अपनी कड़ी मेहनत के बदौलत भारतीय ब्लॉग्गिंग इंडस्ट्री में वह मुकाम हासिल किया जो किसी के लिए भी बहुत ही मुश्किल है। जी हाँ दोस्तों आज हम बात करेंगे Harsh Agarwal Biography in Hindi के बारे में। तो चलिए बिना समय गंवाये शुरू करते हैं।

Harsh Agarwal Biography In Hindi

Harsh Agarwal Biography in Hindi. ब्लॉगिंग के क्षेत्र में success bloggers में से एक हर्ष अग्रवाल जिनको blogging करने वाला हर व्यक्ति जानता है। इनका जन्म 22 जून 1986 को new delhi में हुआ था। ये बचपन से ही पढ़ाई में अच्छे थे और इनको बचपन से ही टेक्नोलॉजी में रुचि थी।

Harsh Agrawal Education

इनकी प्रारंभिक शिक्षा नई दिल्ली के लक्ष्मण पब्लिक स्कूल से संपन्न हुई। इनको Schooling के समय में ही Technical चीज़ों से प्यार हो गया था। जिसकी वजह से इन्होंने अपना पहला कम्प्यूटर 14 साल की उम्र में लिया।

इसे भी पढ़ें-

Schooling Study Complete करके, आगे की पढ़ाई करने के लिए ये Sharda University में Engineering के लिए प्रवेश लिया वहां से इन्होंने I.T से Engineering 2008 में Complete किए। Study के final year में ये उस समय सबसे प्रतिष्ठित Company में जॉब करने लगे।

Blogging Journey of Harsh Agarwal

Company में जॉब के साथ साथ ही इन्होंने अपने तकनीकी विचार को लोगो तक पहुंचाने के बारे में विचार करने लगे। इनको लिखने का भी शौक था जिसकी वजह से इन्होंने blogging start करी।

सन् 2008 में इन्होंने अपना पहला ब्लॉग लिखा। इनकी सबसे पहली website blogspot पर थी जिसपर ब्लॉग लिखने के बाद positive response इनको मिलने लगे लोगों के comments को पढ़कर ये काफी खुश और motivate होते। बाद में इन्होंने अपनी website को word press पर shift किया।

Difficulties in Blogging

जब इनसे ये पूछा गया कि starting में ब्लॉगिंग में कौन कौन सी कठिनाइयों का सामना आपको करना पड़ा तो इन्होंने बताया कि जब मैं ब्लॉगिंग स्टार्ट किया तो लगभग 3 महीने में ही अच्छे Comments आने शुरू हो गए इसको देखकर मैंने अपनी खुद की Website बनाने के बारे में सोचा और 2009 में Soutmeloud नाम का domain purchase किया। आगे चलकर इन्होने एक हिन्दी ब्लॉग शुरू किया जिसका नाम Soutmehindi है।

ब्लॉगिंग के प्रोफेशन और टाइम मैनेजमेंट की वजह से मैंने अपनी जॉब को छोड़ दी।जब जॉब छोड़कर ये full time blogging में आ गए तो सब कुछ change होनी शुरू हो गई और ये सब कुछ मेरे लिए नया भी था कोई ऐसा ब्लॉग नहीं था जिसको पढ़कर मुझे Guidance मिल सके सब कुछ खुद से करना पड़ता था।कई बार असफल हो जाता था कुछ सीखने में लेकिन मैं उसे वापस से try करता था।

Blogging के duration में मुझे यही hardness आयी और टाइम management के बारे में मैं सीखा जो कि किसी भी ब्लॉगर के लिए या कोई भी field हो सबसे ज्यादा important है।

Achievments

Harsh Agarwal Biography in Hindi. अपनी सफलता के बारे में बताते हुए हर्ष अग्रवाल वाले कि मेरे लिए जब भी मैं कुछ नया सीखता हूं तो वो भी मेरे लिए एक part of success होता है।इसी के साथ उन्होंने बताया कि मै पहली बार जब किसी स्टेज पर जा कर कुछ बोला,मेरे कॉलेज की तरह से मुझे अवॉर्ड दिया गया, जब किसी ने मुझसे मिलकर बताया की आपके ब्लॉग ने मेरी जीवन शैली बदल डाली ब्लॉगिंग के क्षेत्र में मैं अच्छा करने लगा और जो comments आते है वो सब मेरे लिए सफलता ही हैं।

इसे भी पढ़ें-

अपनी असफलता का जिक्र करते हुए हर्ष जी ने कहा कि वैसे तो कोई असफलता नहीं लगती क्योंकि जिन चीज़ों में मैं fail हुआ उन चीज़ों से मैंने काफी कुछ सीखा। लेकिन यदि में विचार करू तो ब्लॉगिंग स्टार्ट करने के 4,5 yrs बाद जब सब कुछ अच्छा चल रहा था तब मैं कुछ अपने काम के प्रति slow हो गया था वहीं मुझे असफलता लगती है अपनी यदि में slow नहीं होता तो शायद आज मैं इस field में और आगे होता।

हर्ष अग्रवाल इतने अच्छे ब्लॉगर कैसे बने?

जो लोग ब्लॉगिंग करते हैं या करना चाहते हैं उनके दिमाग में सबसे पहला प्रश्न यही आता है कि क्या मैं भी हर्ष जी की तरह एक सफल blogger बन सकता हूं? सफल blogger कैसे बन सकते हैं?

सफल blogger बनने के लिए आपको सबसे पहले disciplined होना पड़ेगा।आपको किस टॉपिक पर ब्लॉग लिखना है उसकी संरचना आपके दिमाग में बनी रहनी चाहिए।

Choose किए गए टॉपिक के बारे में ज्ञान हो आपको और अपने compititor के ब्लॉग को देखिए कि आप उनसे अलग क्या लिख सकते हैं वो लिखिए।कुछ unique and interesting आपके ब्लॉग में रहेगा तभी reader ज्यादा से ज्यादा attract होंगे।

जो new blogger हैं उनको patience के साथ ब्लॉगिंग करनी है। website की traffic धीरे धीरे बढ़ती है यदि आप इसमें 2,3 months में bore हो जाएंगे तो आप इस फील्ड में success नहीं हो पाएंगे।इसमें succes होने में 6 months से 1.5 year लग सकते है। आपको अपनी वेबसाइट पर continuosly ज्यादा से ज्यादा ब्लॉग लिखना रहेगा तभी आप अच्छे ब्लॉगर बन पाएंगे।

Income of Harsh Agrawal

स्टार्टिंग में हर्ष अग्रवाल को ब्लॉगिंग के बारे में कोई ज्ञान नहीं था लेकिन धीरे धीरे experiences बढ़ने के साथ साथ आज वो वहा पहुंच चुके हैं जहां वो ब्लॉगिंग की दुनिया में प्रेरणा स्रोत है।आज के समय में उनकी yearly income 30,000 डॉलर से भी ऊपर है।

Conclusion

आज आपने Harsh Agarwal Biography In Hindi के बारे में जाना। जिसमें हमने हर्ष अग्रवाल जी के Blogging Journey में आयी कठिनाईओं से कैसे सफलता प्राप्त की उनके बारे में भी बताया। अगर आप नये ब्लॉगर हैं या ब्लॉग्गिंग शुरू करना चाहते है तो आपको Harsh Agarwal Biography को पढ़ना चाहिए।

आशा करते हैं आज का लेख Harsh Agarwal Biography In Hindi आपके लिए Helpful रही होगी। इस लेख से आपकी कितनी सहायता हुई Comment करके जरूर बतायें। अगर कोई सवाल या सुझाव हो तो वह भी आप हमें Comment के माध्यम से बता सकते हैं।

ऐसी ही महत्त्वपूर्ण जानकारी भविष्य में पाने के लिए हमारे ब्लॉग Technoyukti को Subscribe करें तथा अपने दोस्तों के साथ Share जरूर करें।

लेख पढ़ने लिए हृदय की गहराईयों से आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

By BABA JI

This is Raghvendra Pratap Pandey Founder of Technoyukti, I am a student also. I completed my graduation in 2018 from Lucknow University. I am from Gonda which is in UP. I do Blogging by passion,Study by culture.I like to share my knowledge and want to share our views, ideas.

2 thoughts on “2022 Indian Blogger Harsh Agarwal Biography In Hindi 100% Genuine Informtion”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.