Google SpamBrain Kya Hai

स्वागत है आपका Technoyukti के एक और हिन्दी ब्लॉग में। आज हम जानेंगे कि Google SpamBrain Kya Hai. दोस्तों जैसा कि हम जानते हैं Google समय समय पर अपने Services तथा Algorithm में कुछ न कुछ Update लाता रहता है। जिससे Users खुद Free व Safe महसूस करे।

ऐसे ही इस बार भी Google ने जिस Algorithm को Disclose किया है उसका नाम है SpamBrain System जोकि आपको Spam से बचाने में Helpful होगा। Google SpamBrain in Hindi किस प्रकार से अपने Users को Safety Provide करेगा चलिए जानते हैं कि Google SpamBrain Kya Hai?

Google SpamBrain Kya Hai (What is Google SpamBrain in Hindi)

जैसा कि इसके नाम से ही पता चल रहा है कि यह Spam से Protect करने का System है। जिसे Google ने 2018 में ही Launch किया था। लेकिन Google ने 2022 में इसके नाम को Disclose किया।

Google का यह SpamBrain एक Google’s AI (Artificial Intelligence) Based Spam Protection System पर काम करता है। Google Spam Reports 2015-16 से ही Release करता चला आ रहा है। शुरुआत के कुछ वर्षो तक Spam Protection का काम Manually किया जाता था।

परंतु Google के लिए Manually Spammy Sites से Protection आसान नहीं था। इसलिए 2018 में AI Based Spam Protection System तैयार किया गया। जिसका नाम SpamBrain है Google ने April 2022 में बताया।

Webspam Report 2021

Google की Webspam Report 2021 जारी होने पर बताया गया कि SpamBrain की मदद से 2020 के मुकाबले 2021 में 6 गुना ज्यादा Spammy Site को Findout किया गया।

2021 में लगभग 70% तक Hacked Spam तथा 75% के करीब Gibberish Spam जोकि Hosting Platforms पर Commonly काम कर रहे थे उन्हें Reduce किया गया।

Google SpamBrain Protection Factors

गूगल ने अपने जारी किए गए नोट्स में बताया है कि स्पैंब्रेन कितनी जगहों पर तथा वह कौन से फैक्टर हो सकते हैं जिनसे अपने यूजर्स को सुरक्षा प्रदान करेगा। तो चलिए सभी के बारे में समझते हैं।

1. Link Spam

गूगल का कहना है कि आज भी Website to Website Link करना Ranking Factor में आता है। लेकिन कुछ ऐसे Unwanted Sites भी Run कर रहीं हैं जोकि Google की Policy को Violate कर रही हैं।

इसलिए गूगल ने ऐसी सभी Sites को Ban करने का मन बनाया है। तो अगर आप भी Blog चलाते हैं या कोई Website है तो उसको पूरी तरह से Pure रखें। किसी प्रकार से अपनी साइट Spammy न हो। अन्यथा Google उसे बाहर फेंक देगा।

2. Scams

किसी भी Online Users के लिए Scams बहुत बड़ी समस्या बना हुआ है। आए दिन हमें कुछ ना कुछ सुनाई पड़ता है की आज उनके साथ ऐसा ही स्कैम हुआ आदि। परंतु गूगल ने इस काम को रोकने के लिए 2020 में अपने एल्गोरिदम में अनेकों बदलाव किए।

इसे भी पढ़ें-

जिससे लगभग 40% Scams Reduce करने में सफलता प्राप्त की थी। Google का कहना है कि वह Scamming को खत्म करने के लिए अपने Algorithm में Improvement करने में लगा है। जिसका Positive Result जल्दी ही देखने को मिल सकता हैं।

3. Online Harrasment

जैसा कि हमें पता है कि किस प्रकार से कुछ अनचाहे चीजों द्वारा उत्पीड़न किया जाता है। तो गूगल अपने यूजर्स की सुरक्षा के लिए SpamBrain को Extend करके ऑनलाइन उत्पीड़न को दूर करने का प्रयास कर रहा है।

अब ऐसी कोई भी साइट्स होंगी जो गूगल में रैंक कर रही होंगी और Online Harrasment को बढ़ावा देती होंगी उनके लिए खतरे की घंटी बज चुकी है गूगल बहुत जल्द ही उनको बाहर का रास्ता दिखा देगा।

Conclusion

तो आज आपने जाना कि Google SpamBrain Kya Hai के बारे में। गूगल के द्वारा अपने Users को Provide की जाने वाली सुरक्षा में यह एक बहुत अहम योगदान दे रहा है। आने वाले समय में Google का दुरुपयोग कर रहे लोगों के लिए बाहर जाने का दरवाजा खुलने वाला है। अगर आप भी Indexing की समस्या से परेशान हैं तो अपने ब्लॉग को चेक करें कहीं कुछ ऐसा तो नहीं है जो Google Policy Violate कर रहा हो।

आशा करते हैं आपको यह लेख Helpful लगा होगा। इस लेख से आपको कितनी मदद हुई हमें Comment करके ज़रूर बताएं। और अगला लेख आपको किस Topic पे चलिए यह भी Comment करके बताइए।

ऐसी ही महत्त्वपूर्ण जानकारी भविष्य में पाने के लिए हमारे ब्लॉग Technoyukti को Subscribe करें तथा अपने दोस्तों के साथ Share जरूर करें।

लेख पढ़ने के लिए हृदय की गहराईयों से आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

By BABA JI

This is Raghvendra Pratap Pandey Founder of Technoyukti, I am a student also. I completed my graduation in 2018 from Lucknow University. I am from Gonda which is in UP. I do Blogging by passion,Study by culture.I like to share my knowledge and want to share our views, ideas.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.