Display Device Kya Hai और Types of Display Device in Hindi 2022 Very Useful Information

स्वागत है आपका Technoyukti के एक और हिन्दी ब्लॉग में। आज हम आपको Display Device Kya Hai (What is Display Device in Hindi) तथा Types of Display Device in Hindi के बारे में जानकारी देने वाले हैं।

जैसा कि हम जानते हैं आज का समय लग भाग डिजिटल हो चुका है ऐसे में कोई भी Online काम करने के लिए हमें एक ऐसे Device की आवश्यकता होती है जिससे हमें देख कर यह पता चल सके की हमने कौन सा काम कहां तक कर लिया है।

तो दोस्तों आज हम इसी के बारे में बताएंगे साथ ही आपको Display Device in Computer Graphics के विषय में भी अवगत कराएंगे। तो चलिए शुरू करते हैं।

Display Device Kya Hai (What is Display Device in Hindi)

Display Device Kya Hai. किसी भी Activity को Visual या Image के माध्यम से दिखाने वाले यंत्र को Display Device कहते हैं। इसमें आपके मोबाइल का Display तथा आपके Laptop या Computer का Display दोनो शामिल हो सकते हैं।

दोस्तों ये तो पता ही होगा कि यदि Laptop का अथवा मोबाइल का Display System अच्छा नहीं रहता तो हमें कोई Movies देखनी हो या Gaming करनी हो बहुत ही Irritating सा लगता है।

इसलिए अच्छा Experience लेने के लिए Display Unit को बेहतर होना बहुत जरूरी है। आपने देखा होगा पहले सभी Cyber Cafe वाले CRT Monitor जोकि TV की तरह होता था उसका इस्तेमाल करते थे।

लेकिन धीरे धीरे सभी ने अपने System को Update किया ताकि उन्हें अच्छा अनुभव प्राप्त हो सके। Display Devices बनाने वाली कंपनियां भी नए नए Features वाले Display Launch कर रही हैं।

Display Devices के प्रकार (Types of Display Devices in Hindi)

अगर हम बात करें Types of Display Devices की तो हर जगह अलग अलग प्रकार के Devices का इस्तेमाल किया जाता है। जैसे Hospitals में Heart Rate Monitor जिसे HRM कहते हैं तथा बड़ी बड़ी Companies में LCD, LED आदि का इस्तेमाल होता है।

इसी प्रकार से चलिए अब हम जानते हैं कि Display Device के कितने प्रकार हो सकते हैं–

1. Full Area 2D Display

2. Full Area 3D Display

3. Segment Display

1. Full Area 2D Display

इस प्रकार के डिस्प्ले में आम तौर पर टीवी, Hospital, Mobile Display में इस्तेमाल किया जाता है। यह आयताकार के आकार का होता है। इसमें आपको कई प्रकार की Resolutions मिल जाती हैं जैसे– 720p, 1080p, 1440p तथा 2160p आदि।

इसे भी पढ़ें-

अगर बात करें कंप्यूटर मॉनिटर की तो उसे भी 2D डिस्प्ले मैं शामिल किया जाता है इसमें एलसीडी एलईडी शामिल होते हैं। आगे हम डिस्पले डिवाइस इन कंप्यूटर ग्रैफिक्स के बारे में भी बात करेंगे।

2. Full Area 3D Display

3D Display का आकार भी आयताकार ही होता है। इसमें स्वेफ्ट वॉल्यूम डिस्प्ले, लेजर डिस्पले, होलोग्राफिक डिस्पले आदि को शामिल किया जा सकता है।

दोस्तों आपने देखा होगा किसी पार्टी में या किसी शादी के फंक्शन में लेजर लाइट का इस्तेमाल किया जाता है वैसे लाइट 3D डिस्प्ले के अंतर्गत आती हैं इन्हें लेजर डिस्प्ले कहा जाता है।

3. Seven Segment Display

इस प्रकार के डिस्प्ले अल्फान्यूमैरिक होते हैं जिनमें हमें कुछ डिजिट या अल्फाबेट के माध्यम से चीजों को पहचानना होता है। यह दशमलव अंकों को प्रदर्शित करने के लिए Dot Matrix डिस्प्ले डिवाइस का माध्यम है।

सेवेन सेगमेंट डिस्पले जैसा कि उसके नाम से ही पता चल रहा है कि यह 7 एलिमेंट से मिलकर बना है इसे हम सिंगल एलईडी भी कह सकते हैं।

Display Devices in Computer Graphics in Hindi

कंप्यूटर में इस्तेमाल किया जाने वाला डिस्प्ले डिवाइस कई प्रकार के होते हैं जो कि समय-समय पर अपडेट होते रहते हैं उनमें कुछ मुख्य डिस्प्ले के बारे में हम जानेंगे। तो चलिए बिना समय गवाएं जानते हैं डिस्पले डिवाइस इन कंप्यूटर ग्रैफिक्स के बारे में–

1. CRT Monitor

CRT Full Form Cathod Ray Tube होता है। इस प्रकार के डिस्प्ले डिवाइस या मॉनिटर में पिक्चर ट्यूब का इस्तेमाल किया जाता है जिसमें सही से विजुअल डिस्प्ले हो इसके लिए वेक्यूम ट्यूब, हीटर, डिफलेक्शन सर्किट तथा इलेक्ट्रॉन गन का इस्तेमाल किया जाता है।

इस प्रकार की तकनीक रास्टर ग्राफिक सिद्धांत पर चलती है। यह मॉनिटर सस्ते होते हैं तथा उत्तम परिणाम देने में सक्षम होते हैं। इसमें प्रत्येक पिक्सेल इलेक्ट्रॉन गन के माध्यम से चमकता है तभी रंगीन दृश्य दिखाई देते हैं इस तरह के मॉनिटर अधिक इलेक्ट्रिसिटी कंज्यूम करते हैं।

2. LCD Monitor

LCD Ful Form Liquid Crystal Display होता है। इस प्रकार के Display Devices Examples की बात करें तो सबसे पहले इन्हें लैपटॉप में इस्तेमाल किया जाता था परंतु धीरे धीरे CRT का समय खत्म होता गया और एलसीडी मॉनिटर अपडेट स्टॉप सिस्टम के साथ भी इस्तेमाल किया जाने लगा।

इसे भी पढ़ें-

इस प्रकार के Display Device काम करती हैं स्क्रीन मोनोक्रोम पिक्सल्स पर। जिससे विजुअल या इमेज फॉर्म को सही करने के लिए ट्रांसपेरेंट इलेक्ट्रोड्स और पोलराइजिंग फिल्टर्स के माध्यम से पिक्सेल को Arrange करता है।

LCD जोकि Display Devices in Computer में से एक है। यह कम बिजली की खपत करता है तथा कम जगह गिरता है या सीआरटी की तुलना में अधिक उपयोगी माना जाता है।

3. LED Monitor

LED Full Form Light Emitting Diode होता है। जैसा कि आपने देखा होगा सीआरटी मॉनिटर हो या एलसीडी मॉनिटर हो दोनों प्रकार के मॉनिटर समतल रूप से आते थे परंतु एलईडी मॉनिटर जोकि डिस्प्ले डिवाइस का नवीनतम प्रकार है यह Flat Panel या थोड़ा घुमावदार डिसप्ले के साथ आता है।

यह डिस्प्ले एलसीडी की तुलना में बहुत कम बिजली की खपत करता है तथा पर्यावरण को सुरक्षित रखता है और बहुत ज्यादा कॉन्ट्रास्ट वाला विजुअल तथा इमेज डिस्प्ले करता है।

Resolution

Resolution किसी भी Display Device का बहुत ही महत्त्वपूर्ण अंग है। अगर किसी मॉनिटर का Resolution अच्छा नहीं होगा तो वह अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाएगा और लोग उसे पसंद नहीं करेंगे।

इसलिए हमें Display Device In Computer लेते समय यह ध्यान रखना चाहिए की मॉनिटर का Resolution 720p से कम न हो। Display Device Kya Hai लेख आपको समझ आ गया होगा।

Conclusion

आज आपने जाना कि Display Device Kya Hai इसके साथ ही मैंने आपको Types of Display Devices in Hindi में बताने की कोशिश की है। इस लेख के प्रति कोई सवाल हो तो हमारे साथ साझा करें। यदि इस लेख से संबंधित कुछ ऐसा हो जो आपको समझ नही आया तो हमें Comment के माध्यम से बताएं।

आशा करते हैं यह Display Device Kya Hai जानकारी आपके लिए Helpful साबित हुई होगी। यह Article आपके लिए कितना फायदेमंद रहा हमें Comment करके जरूर बताएं।

ऐसी ही महत्त्वपूर्ण जानकारी भविष्य में पाने के लिए हमारे ब्लॉग Technoyukti को Subscribe करें और अपने दोस्तों के साथ Share भी ज़रूर करें।

लेख पढ़ने के लिए हृदय की गहराईयों से आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Google Adsense का पैसा बैंक अकाउंट में आने से पहले क्या क्या दिक्कते आती हैं? विटामिन E की कमी से कैसे जा सकती है जान, लक्षण पहचाने?