Bank me Application Kaise Likhe? Bank Application in Hindi 100% Genuine Information

स्वागत है आपका Technoyukti के एक और शानदार लेख में। दोस्तों आज के इस लेख में हम जानेंगे कि Bank me Application Kaise Likhe जा सकते हैं। क्योंकि यह समस्या आम लोगों में देखी गई है की वे बैंक जाते हैं और उनके खाते में किसी काम के लिए Application मांगा जाता है तो उन्हें लिखने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

Bank me Application Kaise Likhe (बैंक में एप्लीकेशन कैसे लिखें)

जैसा कि हम जानते हैं कि खाता धारकों के खाते में किसी तरह की समस्या होने पर अधिकतर शाखा प्रबंधक उनसे Application की ही मांग करते हैं। ऐसे में हमें यह जानना आवश्यक है कि Bank me Application Kaise Likhe जाते हैं।

अगर बात करें की कितने प्रकार के Application हो सकते हैं तो इसका कोई आंकड़ा नहीं परंतु कुछ मुख्य रूप से इस प्रकार से हो सकते हैं। जैसे– Bank se Paise Nikalne ke Liye Bank Application For Bank Manager, SBI Bank Application in Hindi, Mobile Number Change Karne ke liye Application etc.

मित्रों Bank Application in Hindi लिखने से पहले हमें Application के Format को समझना जरूरी है। अगर आपने इसे समझ लिया तो आप किसी भी प्रकार का आवेदन पत्र मिनटों में लिख सकते हैं।

तो आइए समझते हैं Bank Application Format in Hindi and English जोकि आपके लिए काफी सहायक साबित हो सकता हैं।

Bank Application Format in Hindi and English

दोस्तों Bank Application Format को हमने हिन्दी और अंग्रेजी दोनों प्रकार से बताने का प्रयास किया है। अगर आप ध्यान से देखेंगे तो आपको पूरी तरह से समझ आ जाएगा।

Bank Application Format in Hindi

ऊपर देख सकते हैं कि यदि आप आवेदन पत्र हिन्दी में लिखना चाहते हैं तो सेवा में से शुरू करेंगे और English के लिए To से शुरू करेंगे। सर्वप्रथम आप जिसको पत्र लिखना चाह रहे हैं उसका नाम या पद का नाम तथा कार्यस्थल का नाम लिखेंगे।

Bank Application Format in English

इसके बाद आता है विषय (Subject) अर्थात् आप किस समस्या समाधान के लिए पत्र लिख रहे हैं उसका उल्लेख करें। विषय को आप जितना आकर्षक लिखेंगे उतना की फायदा होगा। कोशिश करें की विषय एक छोटे वाक्य में संपन्न हो जाए।

अब आता है Application का मुख्य भाग जिसमे आपको अपनी समस्या तथा समाधान निवेदन लिखना है। इसकी शुरुआत आपको महोदय अथवा महोदया (Sir या Madam) लिख कर अपना आवेदन कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें-

अब अन्त में आपको भवदीय, प्रार्थी अथवा आपका विश्वास (Yours Faithfully) लिखकर खाताधारक का नाम, मोबाइल नंबर, हस्ताक्षर तथा दिनाँक लिखकर जमा कर देना है।

दोस्तों यह तो हमने आपको Application Format in Hindi के बारे में बताया है। उम्मीद है आपको समझ आएगा। चलिए अब जानते हैं Mobile Number Change Karne ke liye Bank me Application Kaise Likhe जाते हैं।

Mobile Number Change Karne ke liye Bank me Application Kaise Likhe

सेवा में,

        श्रीमान शाखा प्रबंधक
बैंक का नाम
पता

विषय– बैंक खाते में मोबाइल नम्बर बदलवाने हेतु।

महोदय,

        सविनय निवेदन हैं कि मैं (खाताधारक का नाम) आपके बैंक में खाताधारी हूँ। मेरा खाता संख्या (A/c no.) है। श्रीमान जी मैंने अपने खाते में मोबाइल नम्बर (Mobile no.) पंजीकृत करवाया था यह अचानक गायब हो गया। जिसकी वजह से मैं अपने खाते से संबंधित जानकारी प्राप्त नहीं कर पा रहा हूं।

अतः आपसे विनम्र निवेदन है कि मेरे खाते में (पुराना मोबाइल नंबर) के स्थान पर (दूसरा मोबाइल नंबर) संलग्न करने का कष्ट करें। आपकी अति महान कृपा होगी।

धन्यवाद।

भवदीय

खाताधारक का नाम
मोबाइल नम्बर
हस्ताक्षर
दिनाँक

Bank se Loan Lene Ke Liye Bank me Application Kaise Likhe

सेवा में,

        श्रीमान शाखा प्रबंधक
बैंक का नाम
पता

विषय– बैंक से लोन लेने हेतु।

महोदय,

        सविनय निवेदन है कि मैं आपके बैंक का खाताधारी हूं। मेरी खाता संख्या (A/c no.) है। श्रीमान जी कुछ कारणवश मैं आपके बैंक से कुछ रुपए लोन पर लेना चाहता हूं तथा मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि मैं आपका पैसा ब्याज सहित निर्धारित समय पर लौटा दूंगा।

अतः आपसे विनम्र निवेदन है कि आप हमें लोन देने की कृपा करें। ऐसा करने पर मैं आपका हमेशा आभारी रहूंगा।

धन्यवाद।

भवदीय

खाताधारक का नाम
मोबाइल नम्बर
हस्ताक्षर
दिनाँक

Bank se Paise Nikalne Ke Liye Application Kaise Likhe in Hindi

सेवा में,

        श्रीमान शाखा प्रबंधक
बैंक का नाम
पता

विषय– बैंक खाते से पैसे निकालने के सम्बन्ध में

महोदय,

       सविनय निवेदन यह है कि मेरा एक खाता आपके बैंक में है जिसका (A/c no.) है। हमारे खाते में कुछ गड़बड़ी हो गई है जिससे हमें अपने पैसे निकालने में समस्या का सामना करना पड़ रहा है।

अतः आपसे निवेदन है कि आप मेरी इस समस्या का समाधान करने का कष्ट करें। इससे आपकी अति महान कृपा होगी।

धन्यवाद।

भवदीय

खाताधारक का नाम
मोबाइल नम्बर
हस्ताक्षर
दिनाँक

New Bank Account Open Karne Ke Liye Bank Application Kaise Likhe

सेवा में,

        श्रीमान शाखा प्रबंधक
बैंक का नाम
पता

विषय– बैंक में खाता खुलवाने हेतु।

महोदय,

        सविनय निवेदन यह है कि मैं आपके बैंक में अपना एक खाता खुलवाना चाहता हैं जिससे आपके बैंक में मिलने वाली सुविधाओं का लाभ उठा सकूं। इसके लिए मैंने अपने Documents इस पत्र के साथ संलग्न कर दिए हैं

अतः आपसे निवेदन है को आप अपने बैंक में मेरा खाता खोलने की कृपा करें। मैं आपका आजीवन आभारी रहूंगा।

धन्यवाद।

भवदीय

खाताधारक का नाम
मोबाइल नम्बर
हस्ताक्षर
दिनाँक

Bank Account Close Karne Ke Liye Bank Ko Application Kaise Likhe

सेवा में,

        श्रीमान शाखा प्रबंधक
बैंक का नाम
पता

विषय– बैंक में खाता बन्द करवाने हेतु।

महोदय,

        सविनय निवेदन इस प्रकार है कि मेरा नाम (खाताधारक का नाम) है और मैं आपके बैंक में एक खाताधारी हूं मेरी खाता संख्या (A/c no.) है। श्रीमान जी कुछ विषम परिस्थिति उत्पन्न होने के कारण मैं अपना खाता बन्द करवाना चाहता हूं।

अतः आपसे विनम्र निवेदन है कि आप जल्द से जल्द मेरा खाता बंद करने की कृपा करें। ऐसा करने पर मैं आपका हमेशा आभारी रहूंगा।

धन्यवाद।

भवदीय

खाताधारक का नाम
मोबाइल नम्बर
हस्ताक्षर
दिनाँक

Conclusion-

तो दोस्तों आज आपने जाना कि Bank Application Kaise Likhte Hai साथ ही मैंने आपको Bank Application Format को भी समझाया है। जोकि आपको ठीक से आवेदन पत्र के ढाँचे को समझने में सहायक होगा। इस लेख की मदद से आप SBI Application in Hindi ही नहीं बल्कि किसी भी प्रकार के Bank Application For Bank Manager लिख सकते हैं। क्योंकि एक बार इसका तरीका पता हो जाये तो विषय कोई भी हो Format यही रहता है।

आशा करते हैं Technoyukti का यह लेख आपको पसन्द आया होगा। दोस्तों यह लेख आपके लिए कैसा रहा हमें Comment के माध्यम से ज़रूर बतायें। यदि आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो वह भी Comment के माध्यम से बता सकते हैं।

लेख पढ़ने के लिए हृदय की गहराईयों से आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Google Adsense का पैसा बैंक अकाउंट में आने से पहले क्या क्या दिक्कते आती हैं? विटामिन E की कमी से कैसे जा सकती है जान, लक्षण पहचाने?