Youtube Shorts Fund Kya Hai तथा Youtube Shorts Se Paise Kaise Kamaye 100% Genuine Information

स्वागत है आपका Technoyukti के एक और हिन्दी ब्लॉग में। दोस्तों Youtube Shorts को लेकर एक नया YouTube Shorts Monetization Update आ गई है। YouTube ने Shorts Fund को Disclosed किया है। जिसमें बताया गया है कि आप Youtube Shorts se Paise Kaise Kamaye?

तो इस लेख में हम इसी के बारे में जानेंगे कि Youtube Shorts Fund Kya Hai जिसके सहायता से YouTube Shorts Creators भी अच्छा पैसा कमा सकते हैं। तो चलिए जानते कि कैसे आप Short Video बनाकर $100 से $10000 तक कमा सकते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि Youtube Shorts Video कैसे बनाते हैं

Youtube Shorts Fund Kya Hai (What is YouTube Shorts Fund in Hindi)

Youtube की तरफ से एक Update लाया गया है जोकि Youtube Shorts Monetization को लेकर बताया गया है। इस अपडेट में यूट्यूब ने बताया है कि अब Shorts Create करने वाले भी हर महीना $100 से $10000 तक कि कमाई कर सकते हैं।

Youtube ने इसके लिए कोई भी Limit नहीं रखी है जैसा कि Youtube Video के लिए 1000 Subscribers और 4000 घण्टे का Watchtime Last 12 Months में Complete होने वाली Limit है।

परंतु इसके लिए कुछ Eligibility Criteria बनाया गया है। जिसे Follow करके ही Youtube Shorts से Income हो सकती है। लेकिन उससे पहले आपके पास एक YouTube Channel होना चाहिए। तो क्या आप भी जानना चाहते हैं कि पैसा कमाने वाला Youtube Channel कैसे बनाया जाता है

YouTube Shorts se Paise Kaise Kamaye (How to Make Money with Youtube Shorts in Hindi)

दोस्तों Youtube से पैसे कमाने के अनेकों तरीके हैं। जिन्हे आप यूट्यूब से पैसे कैसे कमायें पढ़कर समझ सकते हैं। लेकिन Youtube की Monetization Policy जोकि बीते 12 महीनो में 1000 Subscribers और 4000 घण्टे का Watchtime पूरा करना होता है। इसे पूरा करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

आपने देखा होगा कुछ लोग Starting में अपने Youtube Channel Ke Subscribers Hide किए होते हैं। इसके पीछे शायद Monetization Policy ही होती है और लोगों का भरोसा भी।

लेकिन Youtube Shorts को लेकर लाए गए इस Update ने सभी को खुश कर दिया है। क्योंकि इसके लिए कोई Minimum Limit का प्रावधान नहीं रखा गया है। आपको बस Original Short Video बनाना है और Upload करना है।

लेकिन आपके द्वारा बनाई गई वीडियो को कुछ Terms and Conditions को फुलफिल करना होगा जिसके बाद ही आपका Monetization Enable होगा। तो चलिए जानते हैं YouTube Shorts se Paise Kaise Kamaye की Eligibility Criteria क्या है.

Youtube Shorts Fund Eligibility Criteria

1. दोस्तों Youtube Shorts Fund की सबसे पहली Criteria है जिसमें कहा गया है कि Channel पर Last 180 Days मतलब पिछले 6 महीनों में कम से कम एक Original Short Video होना आवश्यक है।

2. आपका Shorts तभी मोनेटाइज होगा जब आपकी Video Youtube की Copyright, Community तथा Monetization की Guidelines को Follow करता होगा।

3. दोस्तों आपको Short Video किसी अन्य Plateforms या Social Media पर Published नहीं होनी चाहिए और न ही Video में किसी तरह का कोई Watermark होना चाहिए। आपको YouTube में दिए गए Shorts Tab से ही Video Create करना होगा।

4. दोस्तों इसमें आपको कुछ देश के नाम दिए गए हैं अगर आप उनमें आते हैं तभी आप इस Update का लाभ ले सकते हैं। जिसमें बताया गया है कि यदि आप US के रहने वाले हैं तो आपकी उम्र 13+ तथा यदि भारत से हैं तो 18+ होना जरूरी है।

आपको बता दें यह Rule Adsense के लिए है जहां से आप पैसे प्राप्त करेंगे। वहां आपको 18+ की ही Details डालनी पड़ेगी। Google Adsense की Guidelines के हिसाब से।

Youtube Shorts Fund कैसे प्राप्त करें

YouTube Shorts Fund Kya Hai के साथ साथ हमने YouTube Shorts Fund Eligibility Criteria के बारे में भी जानकारी प्राप्त कर लिए हैं। अब बात आती है Youtube Shorts Fund प्राप्त कैसे करेंगे।

तो मैं आपको बता दूं कि यदि आपके पास पहले से कोई Adsense Account है तो आप उसी में Shorts Fund प्राप्त कर सकते हैं बस आपको हर महीने के पहले सप्ताह में Claim का Message मिलेगा और आपको Claim पर Click करके Details डालना होगा। आपका पैसा आपके Account में आ जायेगा।

अगर आपके पास Adsense Account नहीं है तो भी आपको चिंता करने को कोई बात नहीं है जब आपको Claim करने के लिए Notification आयेगा तो आपको Adsense Account भी Create करने का Option दिया जायेगा।

परंतु आपको इतना ध्यान रखना है कि जैसे ही पहले सप्ताह में Shorts Fund Claim करने का संदेश प्राप्त हो आपको Claim कर देना है। अन्यथा उसी महीने की 25 तारीख को Fund Expire हो जायेगा।

दोस्तों यह प्रक्रिया आपको हर महीने करनी पड़ेगी। ऐसा नहीं है की एक बार पूरा प्रोसेस कर दिए तो फ्री हो गए। जी नहीं हर महीने आपको Claim Message मिलेगा और आपको पूरी जानकारी के साथ Claim भी करना होगा।

अभी यह तो नहीं कहा जा सकता कि आपको Shorts से पैसे किस आधार पर मिलेंगे। लेकिन हाँ यूट्यूब उन्हीं को अच्छे पैसे देगा जिनकी Shorts Video अच्छा Perform करेंगी और Original होंगी।

Conclusion

आज आपने जाना कि Youtube Shorts Fund Kya Hai तथा Youtube Shorts se Paise Kaise Kamaye के बारे में। YouTube की यह नई Update आप तक पहुंचना बेहद आवश्यक था। तो यदि आप भी Youtube Shorts Create करने का विचार कर रहे हैं या पहले से Create करते हैं तो Youtube आपके लिए $100 से $10000 तक कमाने का सुनहरा अवसर लेकर आया है।

उम्मीद है यह लेख आपके लिए सहायतापूर्ण साबित हुआ होगा। इस लेख से आपको कितनी Help हुई Comment करके जरूर बताएं। यदि कोई सवाल या सुझाव हो तो वह भी Comment करके बताइए।

ऐसी ही महत्त्वपूर्ण जानकारी भविष्य में पाने के लिए हमारे ब्लॉग Technoyukti को Subscribe करें तथा अपने दोस्तों के साथ Share करें।

लेख पढ़ने के लिए दिल की गहराईयों से आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

1 thought on “Youtube Shorts Fund Kya Hai तथा Youtube Shorts Se Paise Kaise Kamaye 100% Genuine Information”

  1. भारत में अमीर कैसे बनें | भारत में अमीर बनने के 5 तरीके how to become rich in india 5 ways to become rich in India

    Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.