Zomato क्या है तथा Zomato Ke Sath Business Kaise Kare जानिए Zomato Se Paise Kaise Kamaye 100% Genuine Information

स्वागत है आपका Technoyukti के एक और हिन्दी ब्लॉग में। आज मैं आपको Zomato Se Paise Kaise Kamaye की पूरी जानकारी देने वाला हूं। Zomato की चर्चा करना इसलिए भी जरूरी है क्योंकि बीते कुछ समय से यह Online Food Delivery प्लेटफॉर्म काफ़ी चर्चा में रहा है।

Zomato जिससे आप घर बैठे अपने लिए खाना ऑर्डर करते हैं। और बिना कहीं गए आपकी मन पसंद चीज आपको मिल जाती है। लेकिन क्या अपने कभी सोचा की जो Delivery Boy आपको खाना लाकर देता है वह कितने पैसे कमाता है नहीं न, तो चलिए आज इन्ही सब Topics पर बात करते हैं।

Zomato क्या है (What is Zomato in Hindi)

Zomato एक कम्पनी है जोकि Food Delivery का काम करती है। Zomato Application का इस्तेमाल करके कोई भी व्यक्ति अपने नज़दीकी Restaurant/Hotel से Online खाना मंगा सकता है।

लेकिन क्या आपको पता है कि आप Zomato से खाना ही नहीं मंगा सकते बल्कि Zomato के साथ बिजनेस करके पैसे भी कमा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें-

अगर बात करें Zomato से जुड़ने की तो आप दो तरह से जुड़ सकते हैं। पहला तो अपना Business Zomato के साथ करके तथा दूसरा Delivery Boy के रूप में जुड़ सकते हैं।

Zomato Se Paise Kaise Kamaye (How to Earn Money with Zomato in Hindi)

Zomato से पैसे कैसे कमाएं की बात करें तो यह आपको दो तरीके से पैसे कमाने का ऑफर देता है। अगर आपका कोई Food का व्यापार है तो आपको अपने व्यापार को Zomato पर लिस्ट करके कमाई करनी होती है।

लेकिन यह जरूरी नहीं है की सभी का Food Business हो इसलिए यहां आप दूसरे तरीके से भी पैसे कमा सकते हैं वह है Delivery Boy बनकर। तो चलिए विस्तार से जानते हैं कि Zomato Se Paise Kaise Kamaye?

Zomato Se Paise Kamane Ke Tarike

दोस्तों अगर देखा जाए तो Zomato से पैसे कमाने के तरीके तो भूत हैं। परंतु यहां पर हम कुछ दो तरीकों के बारे में बात करेंगे। जिसमें पहला है Zomato Ke Sath Business करके। तो चलिए जानते हैं कि Zomato Ke Sath Business Kaise Kare?

Zomato Ke Sath Business Kaise Kare (Zomato Partner Kaise Bane)

दोस्तों जैसा कि सभी को पता है कि Zomato Food Delivery का काम करती है। लेकिन यह भी बात साफ है कि Zomato Food Deliver तो करती हैं लेकिन खुद कोई भी Restaurant नहीं चलाता है जोकि Food Supply करते हों।

इसे भी पढ़ें-

Zomato अलग अलग Restaurant, Hotel तथा Dhaba को अपने साथ जोड़कर काम करता है। जब Customer अपने लिए खाना ऑर्डर करने के लिए Zomato App को Open करता है तो Customer को उसकी Location के हिसाब से Restaurant दिखाए जाते हैं।

तो यदि आपका भी कोई Hotel या Dhaba है तो आप अपने Business को Zomato के साथ जोड़ करके अपनी कमाई बढ़ा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि अपनी दुकान को Zomato पर कैसे Add करते हैं।

Zomato Par Hotel/Restaurant Kaise Add Kare (How to Add Restaurant in Zomato)

जोमैटो पैसे कमाने के तरीके प्रदान करता है जिसमें अपना फूड का व्यापार जोमैटो पर लिस्ट करके ऑर्डर आने पर खाना तैयार करके सप्लाई करना होता है। जिसके आपको पैसे मिलते हैं।

लेकिन Zomato पर अपना Hotel List करने से पहले आपको इसकी कुछ Eligibility Criteria हैं उन्हें Pass करना होता है। निश्चिंत रहें Eligibility Criteria का नाम सुनके चौंकिए मत। कुछ Normal से Steps तथा Documents होते हैं जिसकी आवश्यकता होती है।

जब आप इसके द्वारा मांगे गए दस्तावेज को पूरी तरह से तैयार कर लेते हैं उसके बाद आसानी से आपको Zomato Ke Sath Business Karne Ka Approval मिल जाता है। Zomato पर Restaurant Add करने के लिए- यहाँ क्लिक करें

Zomato Par Hotel या Restaurant Add करने के लिए ज़रूरी दस्तावेज

1. आपका Restaurant FSSAI से Certified होना चाहिए।

2. आपके Hotel का GST No. होना जरूरी है।

3. आपके पास Aadhar Card होना चाहिए।

4. आपके पास PAN Card होना भी जरूरी है।

Restaurants या Hotels Zomato से कितना पैसा कमा सकते हैं (Zomato Delivery Boy Salary)

अगर आप अपना बिजनेस जोमैटो के साथ जोड़ते हैं तो निश्चित तौर पर आप अपनी कमाई को दो गुना बढ़ा सकते हैं। लेकिन उसके लिए आपको अपने Hotel द्वारा Provide किए जाने वाले भोजन की गुणवत्ता को बहुत अच्छा रखना होगा।

अगर आपका खाना अच्छा नहीं होगा तो आपकी Rating बेकार हो जायेगी और कोई भी आपके Hotel से खाना बुक नही करेगा। जिसका आपसे Charge भी Zomato के द्वारा वसूला जाएगा।

आपको बता दें कि यदि आपको एक सप्ताह में 50 Order से कम मिलते हैं तो Zomato आपसे 3% Penalty Charge करता है। अतः अपनी गुणवत्ता को बढ़ाए रखें ताकि आपका नुकसान भी न हो और ज्यादा से ज्यादा Order मिले।

इसे भी पढ़ें-

अगर आप Best Quality Provide करते हैं तो आप लगभग 25000 से 30000 तक की कमाई कर सकते हैं। आप इसे दोगुना भी कर सकते हैं ज्यादा से ज्यादा Order Receive करके।

Zomato Delivery Boy Kaise Bane

दोस्तों Delivery Boy की Zomato को बहुत आवश्यकता है। बिना Delivery Boy के यह अपना काम जोकि Food Delivery का है बिलकुल नहीं कर सकते हैं। इसलिए यदि आप Zomato Ke Delivery Boy बनना चाहते हैं तो उससे संबंधित कुछ बातें नीचे देख सकते हैं।

Delivery Boy के कुछ Rules होते हैं जोकि Zomato के द्वारा तैयार किए गए हैं जिन्हे Follow करना होता है सभी Delivery Boy को।

Zomato में आप Delivery Boy बनना चाहते हैं तो आप दो तरह से काम शुरू कर सकते हैं। यहां आप Part Time तथा Full Time दोनों प्रकार से काम कर सकते हैं।

अगर Part Time की बात करें तो आप यहां Morning, Evening या फिर Night में काम करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं। यदि आप Student हैं और एक Side Income करना चाहते हैं तो Zomato Delivery Boy बनकर आप अपनी जरूरत पूरी कर सकते हैं।

एक बात का ध्यान रखें कि अगर आप Zomato Delivery Boy बनना चाहते हैं तो आपके पास एक Android Phone, Bike है तो उसका Complete Documents और आपका DL या फिर Cycle होना आवश्यक है।

Delivery Boy बनकर Zomato Join Kaise Kare (How to Join Zomato)

Delivery Boy बनकर Zomato Join करने के लिए दो तरीके हैं। Online तथा Offline दोनों तरीकों में आप अपनी इच्छा से कोई भी तरीका इस्तेमाल कर सकते हैं।

Offline Process- डिलीवरी ब्वॉय बनने के लिए आपको अपने शहर के नज़दीकी Zomato Office में जाकर Delivery Boy का एक फॉर्म होगा उसे भरना होगा।

जिसके बाद आपको कुछ घण्टों की Training दी जाएगी तत्पश्चात् आप Food Delivery करने के लिए Eligible हो जायेंगे। आपके द्वारा चुनी गई Location के According अपको Order मिलने लगेंगे।

Online Process- अगर आप Online Method का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले Zomato App पर Delivery Boy का Form Fill करना होगा।

इसके बाद आपको Online Training दी जाएगी जोकि कुछ घण्टों की होगी। इसके बाद आपको आपकी Location के हिसाब से Order Provide किया जाने लगेगा।

Delivery Boy की Zomato से कितनी कमाई होती है।

Delivery Boy की कमाई उनके Timing पर निर्भर होती है कि कितनी देर या किस समय तथा कितने Order Per Day Deliver कर रहा है।

लेकिन एक Average मान के चलें तो Zomato एक Order Deliver करने के 25 से 40 रुपए तक देता है। कहीं कहीं इससे ज्यादा भी मिलता है यह आपकी Location पर Depend करता है।

इसे भी पढ़ें-

मान लिया आप Part Time के Night Shift में काम करते हैं और एक रात में 10 Order Deliver करते हैं तो आपकी Daily Income 10×25=250 रुपए हो जायेंगे। अगर Monthly देखा जाए तो 250×30=7500 रुपए कमा सकते हैं।

आपको यहां Incentive भी मिलता है। तो अगर मोटे तौर पर देखे तो 12000 से 15000 तक की Part Time Income कर सकते हैं।

Conclusion

आज आपने जाना कि Zomato Ke Sath Business करके तथा Delivery Boy बनकर Zomato Se Paise Kaise Kamaye जा सकते हैं। तो यदि आप Side Income करना चाहते हैं तो Zomato की तरफ रुख कर सकते हैं। अगर आपको इस लेख से संबंधित कोई समस्या है या कोई सुझाव है तो Comment करके बताएं हम आपकी सहायता करने की पूरी कोशिश करेंगे।

आशा करते हैं यह लेख Zomato Se Paise Kaise Kamaye आपको पसंद आया होगा। आपकी इस लेख से कितनी सहायता हुई Comment करके जरूर बताएं।

ऐसी ही महत्त्वपूर्ण जानकारी भविष्य में पाने के लिए हमारे ब्लॉग Technoyukti को Subscribe करें तथा अपने दोस्तों के साथ Share जरूर करें।

लेख पढ़ने के लिए दिल की गहराईयों से आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.