Top 5 Best Hindi Blogs in India जानिए भारत के 5 Best Hindi Blogs के बारे में 100% Genuine Information

स्वागत है आपका Technoyukti के एक और हिन्दी ब्लॉग में। आज मैं आपको Top 5 Best Hindi Blogs के बारे में बताने वाला हूं जोकि भारत में बहुत अच्छा काम कर रहे हैं।

मेरे द्वारा बताए गए Popular Best Hindi Blogs के अलावा भी बहुत ऐसे Hindi Blogs ही हैं जोकि काफी अच्छा कर रहे हैं। इसलिए हो सकता है आपको जो Blogs पता हैं उनको इस लिस्ट में शामिल न किया गया हो।

अगर बात करें Hindi me Blogging की तो 2015 – 16 के बाद से Hindi Content काफी आने लगे इसके पीछे शायद Google Adsense इसका कारण हो सकता है।

क्योंकि 2015 के आस पास Google Adsense ने Hindi Blogs पर भी Adsense Approval देना शुरू कर दिया था। जिससे Hindi Blogging करके भी Google Adsense से ब्लॉग पैसे कमाने का मौका मिलने लग गया था।

तो आज हम आपके सामने कुछ 5 ब्लॉग जोकि हिन्दी ब्लॉग होंगे उनके बारे में बताने वाला हूं। तो चलिए जानते हैं उन Top 5 Best Hindi Blogs जोकि भारत में काफी अच्छा काम करके अच्छा कमाई कर रहे हैं।

Top 5 Best Hindi Blogs

दोस्तों Internet पर आपको तमाम हिन्दी के बहुत अच्छे अच्छे ब्लॉग मिल जायेंगे। लेकिन अच्छे के साथ साथ कुछ ऐसे भी ब्लॉग मिलते हैं जोकि दूसरो का Content चुरा करके अपने ब्लॉग पर पोस्ट करते हैं। ऐसे लोगों को Copyright Claim Kaise Kare जानिए आसान भाषा में।

दोस्तों मैंने आपको जिन 5 हिन्दी वेबसाइट के बारे में जानकारी दी है। उन्हे मैं Similar Web के माध्यम से Country Rank को प्राथमिकता देते हुए Sequence से Devide किया है।

लेकिन ऐसा बिलकुल नहीं है कि कोई ब्लॉग्स खराब है जी नहीं। लेकिन Similar Web Tools के इस्तेमाल से रैंक के According पाँचो Blogs की Numbering की गई है। क्या आपका भी कोई ब्लॉग है अगर नहीं तो क्या आप अपने ब्लॉग के लिए टॉपिक खोज रहे हैं। तो जानिए Best Blog Niche के बारे में।

Top 5 Best Hindi Blogs List

1. Deepwali

Deepawali.co.in जोकि Mr. Pavan Agarwal जी ने फरवरी 2013 में Start किया था। यह ब्लॉग Event Blogging के लिए शुरू किया गया था। लेकिन आज के समय में यह एक Mixed Content Website है।

इस ब्लॉग पर आपको स्वास्थ्य, मनोरंजन, Hindi Quotes, Blogging, SEO, Biography आदि के बारे में Information Provide की जाति है।

ब्लॉग

Deepawali.co.in

 संस्थापक

 पवन अग्रवाल

स्थापना

फ़रवरी, 2013

विषय

कवितायें, स्वास्थ्य, Blogging, SEO etc.

Country Rank

6,083

Global Rank

105,178

2. HindiMe

दोस्तों यह ब्लॉग Hindime.net को Mr. Chandan Sahu जी ने फरवरी 2016 में शुरू किया था। हिन्दी ब्लॉग का यह सबसे Famous Blog है। इस ब्लॉग का मुख्य उद्देश्य Technology Information, Money Making Ideas, SEO आदि की जानकारी प्रदान है।

ब्लॉग

Hindime.net

 संस्थापक

 चन्दन साहू

स्थापना

फ़रवरी, 2016

विषय

Blogging, SEO, Money Making Ideas etc.

Country Rank

7,288

Global Rank

120,563

3. AcchiKhabar

Acchikhabar.com ब्लॉग के संस्थापक Mr. Gopal Mishra जी हैं। इन्होंने अपने इस ब्लॉग को सन् 2011 में अगस्त माह में शुरू किया था। इस ब्लॉग पर आपको Motivational Quotes, Self Improvement Tips, Money Making Ideas आदि की जानकारी आसान शब्दों में दी जाती है।

ब्लॉग

Acchikhabar.com

 संस्थापक

 गोपाल मिश्रा

स्थापना

अगस्त, 2011

विषय

Self Improvement. Quotes & Stories in Hindi etc.

Country Rank

13,184

Global Rank

235,527

4. Gyani Pandit

Gyanipandit.com ब्लॉग की स्थापना सन् 2014 के सितम्बर माह में Mr. Mayur K जी के द्वारा की गई थी। इस ब्लॉग पर आपको Motivational Quotes, Biography, History तथा Career से Related जानकारी मिलती है।

ब्लॉग

Gyanipandit.com

 संस्थापक

 Mayur K

स्थापना

सितम्बर, 2014

विषय

Motivational Quotes, Biography, Career etc.

Country Rank

13,529

Global Rank

222,496

5. News Meto

Newsmeto.com की स्थापना Mr. HP Jinjholia जी के द्वारा सन् 2017 में की गई थी। यह भी एक तरह से Mixed Content Blog है। जिस पर Blogging, SEO, Internet, Money Making Ideas तथा Youtube से संबंधित जानकारी प्रदान करता है।

ब्लॉग

Newsmeto.com

 संस्थापक

 HP Jinjholia

स्थापना

2017

विषय

इंटरनेट, ब्लॉग्गिंग, SEO etc.

Country Rank

15,613

Global Rank

278,706

Important- दोस्तों इन 5 ब्लॉग्स के अलावा भी कई ऐसे ब्लॉग्स हैं जोकि काफी Famous हैं जिसमें सबसे पहले नाम आता है Techyukti.com का Mr. Satish Kushwaha जी का ब्लॉग है। ऐसे ही Support me India, My Big Guide आदि हैं। लेकिन इन्हें मैं अपने Top 5 Best Hindi Blogs में शामिल नहीं कर पाया। क्योंकि Similar Web के Country Rank में 5 Results में मैं इन्हें शामिल नहीं कर पाया।

दोस्तों ब्लॉग से कमाई के लिए सिर्फ एडसेंस का अप्रूवल ही काफी नहीं होता है। इसके लिए आपको अपने ब्लॉग का CTR बढ़ाना होता है साथ ही CPC भी बढ़ाना होता है। तभी अच्छी कमाई हो पाती है।

Conclusion

आज आपने जाना Top 5 Best Hindi Blogs के बारे में। जिन्हें मैंने Country Rank के हिसाब से बताने की कोशिश की है। बताए गए 5 Results में और भी कई Top Country Rank वाले ब्लॉग्स हो सकते हैं। जोकि हो सकता है उन Blogs के बारे में मुझे जानकारी न हो।

इसलिए मैंने अपने Research से आपके लिए इन 5 ब्लॉग्स को जानकारी एकत्रित जुटाने में सफल रहा हूं। उम्मीद है आपको जानकारी अच्छी लगी होगी। अगर आपका कोई सवाल या सुझाव है तो Comment करके ज़रूर बताएं।

ऐसी ही महत्त्वपूर्ण जानकारी भविष्य में पाने के लिए हमारे ब्लॉग Technoyukti को Subscribe करें और अपने दोस्तों के साथ Share जरूर करें।

लेख पढ़ने के लिए दिल की गहराईयों से आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.