जल्दी से गूगल में रैंक करने वाला ब्लॉग पोस्ट या SEO Friendly Blog Post Kaise Likhe 100% Useful Information for Every Newbie Bloggers

स्वागत है आपका Technoyukti के एक और हिन्दी ब्लॉग में। आज मैं आपको बताने वाला हूं कि एक SEO Friendly Blog Post Kaise Likhe कि वह जल्दी से Google में Rank हो सके।

आज के समय में बहुत से लोग हैं जोकि ऑनलाइन अपनी पहचान बनाना चाहते हैं। जिसके लिए उन्हें दो चीज़ें समझ आती हैं पहला YouTube Channel बनाना तथा दूसरा Blog बनाना

अब ब्लॉग तो बनाना आसान ही होता है परंतु Traffic लाने के लिए क्या क्या Factors एक ब्लॉग पोस्ट में होने चाहिए यह Newbies को मालूम नहीं होता है। वे लोग Post Per Post लिखते रहते हैं लेकिन Google में रैंक करती ही नहीं

क्योंकि जब तक आप Article Seo Friendly नहीं होगा तब तक न गूगल में रैंक करेगा और जब रैंक नही करेगा तो Traffic कैसे आयेगी। तो इस लेख में मैं आपसे इसी टॉपिक पर बात करने वाला हूं कि SEO Friendly Article कैसे लिखें

SEO Friendly Blog Post Kaise Likhe

दोस्तों अगर आपके भी ब्लॉग पर ट्रैफिक नहीं आ रहा है तो आज के इस लेख को पढ़ने के बाद संभवतः आपकी Site पर भी ट्रैफिक आने लगेगा। लेकिन उसके लिए आपको बताए गए Steps को Follow करना होगा।

Seo Friendly Post लिखने से पहले एक जानना आवश्यक है कि SEO क्या है जिसकी चर्चा हर कोई Digital Marketer करते हैं। चाहे यूट्यूब हो या ब्लॉगिंग SEO बिना कुछ भी संभव नहीं है। तो चलिए SEO के बारे में भी थोड़ी सी जानकारी ले लेते हैं।

SEO क्या है

SEO Ka Full Form Search Engine Optimization होता है। जिसका काम होता है किसी ब्लॉग या यूट्यूब पर पब्लिश किए गए कॉन्टेंट को Related Users तक पहुंचाना।

एक ब्लॉग पोस्ट में जितने भी Factors होते हैं वे सभी SEO के अंतर्गत ही आते हैं। हम जिस Topic पर Blog Post लिखते है उसे यूजर तक पहुंचाने के लिए गूगल तथा गूगल तक पहुंचाने के लिए ब्लॉग का SEO is Very Important.

लेकिन डरिये नहीं यह कोई इतना कठिन काम नहीं है। मैने देखा है कई लोग इसी टॉपिक को इतना डरा के बताते हैं कि SEO ये है SEO वो है SEO बहुत मुश्किल है, परंतु ऐसा कुछ भी नहीं है। अगर आप कुछ Normal Steps Complete करेंगे तो पोस्ट रैंक कर लेंगे।

SEO Friendly Article कैसे लिखें

SEO Friendly Blog Post Kaise Likhe. दोस्तों अब आगे मैं जो बताने वाला हूं इसके बाद से आप एक सफल ब्लॉगर बनने के लिए एक कदम और आगे हो जायेंगे। ब्लॉग पोस्ट को SEO Optimize करके कैसे लिखा जाता है चलिए जानते हैं।

1. Keywords Research

दोस्तों ब्लॉग पोस्ट लिखने से पहले Keywords Research करना बहुत ही आवश्यक है। आप जिस विषय में लिखना चाहते हैं उसको पहले चेक करले कि Keywords की Defficulty कितनी है, Search Volume कितना है आदि।

अगर Keywords Research करने के लिए फ्री टूल्स का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आप देख सकते हैं Best Free Keywords Research Tools के बारे में। और यदि आप अपने ब्लॉग को ऑडिट करना चाहते हैं तो आप Ahrefs Free WebMaster Tool का इस्तेमाल कर सकते हैं।

2. Keywords को Post के Title में इस्तेमाल करके Title को Catchy बनाना

जब आपने Keywords Research कर लिया तो अगला काम आता है पोस्ट का टाइटल। आपको अपने Main Keywords को Post के Title में इस्तेमाल करके एक आकर्षित Title बनाना है। जिससे कि Search Results में Show होने पर Click होने के Chances बढ़ जाएं।

टाइटल को आकर्षित बनाने के लिए उदाहरण के लिए आप इस पोस्ट के Title को देख सकते हैं। इसी प्रकार से आपको भी कुछ अलग तरह से अपने Title का निर्माण करना है।

3. Introduction with Main Keywords

अब आता है आपका Content का Portion जहां आपको अपने Content को एक छोटे से अच्छे Introduction के साथ शुरू करना है। ध्यान रहे आपको अपने Intro में एक बार Main Keywords का इस्तेमाल भी करना है।

अगर आप Rank Math Seo Plugin इस्तेमाल करते हैं तो आपको देखन को मिलेगा की Content के शुरू के 10% में एक बार आपका Main Keywords ज़रूर होना चाहिए।

4. Heading तथा Sub Heading में Keywords का इस्तेमाल करें

अब Intro के बाद बारी आती है आपके Headings और Sub Headings की तो दोस्तों आपको अपनी Heading (H2) में या Sub Headings में कम से कम एक में Main Keywords को जरूर डालें।

आपको अपने Headings को साफ सुथरा अर्थात समझने योग्य रखना है। जिससे की Readers अगली बार भी आपके ब्लॉग पर आने के लिए सोचे।

5. Content and Related Keywords

अब बात आती है सबसे Important Part की जोकि Content होता है। दोस्तों ब्लॉगिंग के क्षेत्र में आपका Content ही सब कुछ होता है। एक कहावत है कि Content is the King जोकि एक दम सही है।

ज़रा आप ही सोचिए आपने सर्च किया Blogging से पैसे कैसे कमाएं और आप किसी साइट पर गए वहां आपको ऐसी जानकारी मिल रही है जो आपके किसी काम की नहीं है तो बताइए क्या आपका दुबारा उस ब्लॉग पर जन का मन करेगा, कभी नहीं।

इसलिए अपने Content को आसान भाषा में लिखें जिससे हर किसी को समझ में आ सके। दोस्तों आप लिखते समय अपने Article में Related Keywords का भी इस्तेमाल करें। जिससे आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक आने की ज्यादा संभावनाएं बनें।

6. Internal तथा External Linking करना बहुत ज़रूरी है

दोस्तों अपने ब्लॉग पोस्ट में Internal तथा External Link जरूर डालिए। किसी आपके ब्लॉग पर आने वाला यूजर अधिक से अधिक समय तक रुक सके।

Internal Linking का मतलब है कि आप अपने ही ब्लॉग के Related पोस्ट का लिंक Add करें। साथ ही Outbound Linking करें। External Link में आप Wikipedia जैसे साइट के कॉन्टेंट का लिंक जोड़ सकते हैं।

7. Image/Video with Alt Tag

दोस्तों जब अपने Content लिख लिया हो उसके बाद आपको कम से कम एक Image Compress करके वो भी alt tag के साथ Featured Image के रूप में Include करना है।

अगर आप Blogspot का इस्तेमाल करते हैं तो आपको H2 के पहले एक इमेज लगा देनी चाहिए जोकि Automatically Featured Image में हो जाती है। Blogspot में आप WebP Images का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

लेकिन यदि आप WordPress इस्तेमाल करते हैं तो आपको Featured Image का Section अलग Provide किया जाता है। जहां से आप Alt Tag के साथ एक इमेज लगा सकते हैं।

8. Target Keywords तथा Meta Description

दोस्तों यह भी एक Important पहलू है किसी पोस्ट को रैंक करने के लिए। अगर आप WordPress इस्तेमाल करते हैं तो आपको Meta Description तथा Target Keywords दोनों Option मिलते हैं। जबकि Blogspot पर सिर्फ Meta Description ही मिलता है।

Target Keywords में आपको अपने उस Keywords को डालना चाहिए जिसे आप Search Engine में Rank करना चाहते हैं तथा Meta Description में अपने Content के बारे में दो लाइन लिखें जिसमें Main Keywords शामिल हो।

Conclusion

आज आपने जाना कि हम एक SEO Friendly Blog Post Kaise Likhe जोकि Google के Firts Page पर Rank हो सके। मैंने आपको ऊपर महत्त्वपूर्ण Steps बताए हैं जिन्हें मैं खुद Follow करता हूं। दोस्तों पोस्ट के अंत में निष्कर्ष ज़रूर लिखें।

आशा करते हैं यह लेख SEO Friendly Blog Post Kaise Likhe आपको Helpful लगा होगा। इस लेख से आपको कितनी सहायता मिली Comment करके ज़रूर बताएं।

ऐसी ही महत्त्वपूर्ण जानकारी भविष्य में पाने के लिए हमारे ब्लॉग Technoyukti को Subscribe करें तथा अपने दोस्तों के साथ Share जरूर करें।

लेख पढ़ने के लिए दिल की गहराईयों से आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.