Google Adsense CPC Kya Hai और Google Adsense CPC Kaise Badhaye 100% Useful Information

स्वागत है आपका Technoyukti के एक और हिन्दी ब्लॉग में। आज मैं आपको Adsense CPC Kaise Badhaye के बारे में विस्तार से बताने वाला हूं। तो यदि आप भी ब्लॉगिंग करते हैं और यदि Blogging के क्षेत्र में नए हैं तो आपके लिए एक लेख बहुत ज्यादा महत्त्वपूर्ण होने वाला है।

Blogging या Youtube की फील्ड में आने में बाद हमें पता चलता है कि हमारे ब्लॉग का CPC (Cost Per Click) कितना कम है। तो मैं बता दूं कि शुरुआत में Adsense Low CPC ही Provide करता है। लेकिन कुछ ऐसी जानकारी बताने वाला हूं जिसकी सहायता से आप अपना CPC Increase कर सकते हैं।

Cost Per Click (CPC) Kya Hai

CPC Ka Full Form होता है Cost Per Click. अर्थात् हमारे Content पर आने वाले कितने Visitors ने दिखाए जा रहे Adsense Ads को Click किया है। उसी एक Click का Adsense हमें कितना पैसा देता है इसी को CPC कहते हैं।

शुरुआती समय में CPC कम मिलने की वजह कई हो सकती हैं जैसे Content अच्छा न होना, Keywords Research सही से नहीं करना आदि। आपको अपने Adsense Account में ध्यान देना है कि किस Category में High CTR (Click Through Rate) मिल रहा है जिसमे कम जिसमे कम है उसको Block करें।

Adsense CPC Kaise Badhaye

अगर आप भी अपने Adsense Ka CPC Increase Kaise Kare जानना चाहते हैं। तो नीचे बताए गए Steps को Follow करके 90% chances है की CPC Increase कर लेंगे।

1. Quality Content लिखना

ब्लॉग की CPC Low होने का एक सबसे बड़ा कारण यही है की लोग Content पर ध्यान नही देते बस पैसे पर ध्यान देते हैं। जब तक Visitors को Content उसके Related नहीं मिलेगा तो वह आपके ब्लॉग पर रुकेगा ही नहीं।

इससे गूगल आपके ब्लॉग पर भरोसा नहीं कर पाता और आपको CPC Low कर देता है। इसलिए आप सबसे पहले अपने Content की Quality Improve करें।

2. Keyword Research

ब्लॉग पोस्ट लिखे से पहले अच्छे से आपको Keywords Research करके देख लेना चाहिए किस Keywords का CPC High है अगर वह Keywords आपके लायक है तो उसी Topic पर Post लिखें।

अगर Keywords सही नही है तो भी आपके ब्लॉग पर Traffic नहीं आयेगी। अगर ट्रैफिक नही आयेगी तो फिर ब्लॉग बनाने का कोई मतलब नहीं रह जाता है।

3. Niche Related Keywords

यह सबसे बड़ी समस्या है जोकि सभी Newbie करते हैं। जैसे उन्होंने Technology Niche Select किया लेकिन उसी पर हर तरह का पोस्ट लिखते रहते हैं। ऐसा करने से आपके पूरे ब्लॉग का CPC खराब हो जाता है।

सबसे पहला काम आपको अपने हिसाब से Niche Select करना है और फिर Keywords Research करके SEO Friendly Post लिखना है।

4. Blog का SEO करना

ब्लॉगिंग के क्षेत्र में SEO एक कठिन Term है। यह कठिन होने के साथ ही जरूरी भी है। बिना इसके कोई भी ब्लॉग सफल नहीं हो सकता। इसलिए आपको अच्छे से अपने Blog का Off Page और On Page SEO करना है।

इससे आपके Blog Post पर Related Ads Show होंगी जिससे आपका Adsense CPC बढ़ सकता है। तो आप इस Step को जरूर Follow करें।

5. Block Low CPC Ads

जब आप अपने ब्लॉग पर Adsense Ad लगा दें तो वहां पर हर एक Term को ध्यान से Read करने की कोशिश करें। किस Category में कितना CTR है तथा किसमें कितना CPC है।

जिस भी Category का CPC Low है उस Ads को Block कर देना चाहिए। इसे Block न करने पर आपके ब्लॉग पर ज्यादा CPC मिलने वाले पोस्ट भी Low CPC के Arround आ सकते हैं।

Conclusion

आज आपने जाना Adsense CPC Kya Hai तथा Adsense CPC Kaise Badhaye. दोस्तों यदि आप बताए गए Important Steps को Follow करते हैं तो निश्चित ही आप अपना Adsense CPC Improve कर लेंगे। यदि अभी भी आपको कोई दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है तो Comment करके बताए हम आपकी सहायता करने की पूरी कोशिश करेंगे।

आशा करते हैं यह Adsense CPC Kaise Badhaye लेख आपको जरूर पसंद आया होगा। इस लेख के प्रति अपनी प्रतिक्रिया जरूर दें तथा कोई सवाल या सुझाव हो तो Comment करके जरूर बताएं।

ऐसी ही महत्त्वपूर्ण जानकारी भविष्य में पाने के लिए हमारे ब्लॉग Technoyukti को Subscribe करें और अपने दोस्तों के साथ Share जरूर करें।

लेख पढ़ने के लिए दिल की गहराईयों से आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.