Blog Post Copy करने वाले Blog पर Copyright Claim Kaise Kare (DMCA Complaint in Hindi) 100% Genuine Information

स्वागत है आपका Technoyukti के एक और हिन्दी ब्लॉग में। आज हम आपको Copyright Claim Kaise Kare के बारे में जानकारी देने वाले हैं। यदि आपका भी Content कोई चोरी कर रहा है तो आज के लेख में आप जान सकते हैं की आपका Content Kaun Chura Raha Hai?

दोस्तों Copyright Claim करने की जरूरत क्यों पड़ती है। क्योंकि कुछ ऐसे लोग भी इंटरनेट पर हैं जो दूसरे का Content Copy करके अपने ब्लॉग पर पोस्ट करते हैं। जोकि एक अपराध की श्रेणी में आता है।

अगर आप एक Genuine Blogger हैं तो आपको पता होगा कि जब हम पूरी मेहनत लगा के Keywords Research करके पूरा Content तैयार करते हैं और जब कोई उसे Copy कर लेता है तो कैसा महसूस होता है।

ऐसे चोरों को सबक सिखाना बहुत जरूरी होता है। इसलिए हम आज Live एक ब्लॉग पर Copyright Claim करेंगे जिसने मेरा Content चुरा के अपने Blog पर पोस्ट किया है उसको Copyright Claim करेंगे। ब्लॉग से पैसे कमाने के गलत तरीकों को रोकने की कोशिश करेंगे।

Copyright क्या है तथा Copyright Claim से क्या होता है

जब आप कोई Blog Post लिखते हैं तो उसपर आपका अधिकार होता है। उसे आपके Permission के बिना कोई इस्तेमाल नहीं कर सकता है। और जब कोई Copy कर लेता हैं तो Copyright Claim करना भी Legal Right है।

जब किसी ब्लॉग पर Copyright Claim होता है तो इसका मतलब यही है की किसी ने आपके ब्लॉग के प्रति Legal Action लिया है या जिसका आपने Content चोरी किया उसने शिकायत की है।

जब किसी ब्लॉग पर Copyright Claim आता है तो Google उस Duplicate Content को Search Engine से Remove कर देता है। अतः सबके लिए अच्छा यही रहता है कि अपनी मेहनत से Content तैयार करें और Copyright Claim से बचें।

आपके Content को किसने तैयार किया है कैसे पता करें?

Blog Post लिखने में जितनी मेहनत लगती है मेहनत का फायदा कुछ चोर Post को Copy करके उठा लेते हैं। तो ऐसे में उनको सबक सिखाने के लिए यह जानना जरूरी है कि कौन है जो आपके Blog Post को Copy करता है।

आपके Content को कौन चुरा रहा है इसको जानने के लिए आप Copyscape तथा Small Seo Tools जैसे Tools का इस्तेमाल करके पता लगा सकते हैं।

DMCA Complaint File Kaise Kare

DMCA जोकि United States का Copyright Law है इसको खास उन्ही के लिए तैयार किया गया है। जो इंटरनेट पर किसी के Content को चोरी करके अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर पोस्ट कर देते हैं बिना किसी Permission के।

DMCA का Full Form Digital Millenium Copyright Act है। अब जब आपको कॉपी करने वाले का पता चल गया है तो इसके बाद आपको यह पता कारण है कि चोरी करने वाला Blog किस Plateform पर Host है।

अगर Blogspot पर है तो Google पूरे Blog को ही Delete कर सकता है। परंतु यदि Self Hosted WordPress पर है तो भी आपका Duplicate Content Remove कर दिया जाता है।

किसी Blog की Hosting कैसे पता करें

Copyright Claim Kaise Kare. किसी ब्लॉग को जिस आप Blog से Content चुराया है उसको Copyright Claim देने के लिए सबसे पहले उसके Hosting Plateform को जानना जरूरी है।

ब्लॉग की होस्टिंग का पता लगा के लिए आप whoishostingthis.com का इस्तेमाल कर सकते हैं। यहां से आप किसी भी Website की Hosting का पता लगा सकते हैं।

DMCA Copyright Claim करने से पहले क्या करें

दोस्तों सबसे पहले आपको 1 से 2 बार Duplicate Content वाले ब्लॉग के Owner से Contact कर लेना है इसके बाद ही Copyright Claim करें।

Important:- दोस्तों एक ब्लॉग paisanews.com है जोकि मेरे कई Article Copy कर चुका है। मैंने कई बार Contact करने की कोशिश भी की लेकिन कोई Response नहीं मिला। इसलिए आज मैं उसे Copyright Claim देने वाला हूं।

Copyright Claim Kaise Kare
Duplicate Content वाले Blog का Proof

इसने Technoyukti से ही नहीं बल्कि और भी कई Famous Blog के Content को Copy किया है। इसलिए इसे सबक सिखाना बहुत आवश्यक हो गया है।

Copyright Claim Kaise Kare

Copyright Claim Kaise Kare. यदि आप Copyright Claim करना चाहते हैं तो आपको Duplicate Blog की Hosting का तथा Copy Content की Information होनी चाहिए। अन्यथा आपका Claim Reject हो जायेगा।

आगे मैंने आपको Step by Step करके बताया है कि DMCA Complaint File कैसे करते हैं तो चलिए जानते हैं.

Copyright Claim Karne Ka Tarika

1. सबसे पहले आपको Remove Content from Google पर Click करना है या Google में Removal Dashboard लिखकर Search करना है।

2. अब यदि Content चोरी करने वाली Site Blogspot पर है तो Blogger/Blogspot पर और यदि WordPress पर है तो Google Search को Select करना है।

Copyright Claim Kaise Kare

3. अब आपको किसपर Claim करना है Images/Video, Google Search या Others पर जिसमें आपको Google Search को Select करना है।

Copyright Claim Kaise Kare

4. अब आपको What can we help you with? का Option दिखेगा जिसमे हमें ऐसी कानूनी वजह से कॉन्टेंट की शिकायत करना जो सूची में पहले से नहीं है। (I have a legal issue that is not mentioned above) को Select करना है।

Copyright Claim Kaise Kare

5. अब आपको कानूनी समस्या: ऐसी कानूनी समस्या जो पहले से सूची में नहीं है वाले Option को Select करना है।

Copyright Claim Kaise Kare

6. अब आपको अनुरोध करें पर Click करना है।

Copyright Claim Kaise Kare

8. अब आपके सामने एक Form आयेगा जिसमें आपको सभी Information सही से Fulfill करनी है।

A. फॉर्म में आपको सबसे पहले अपनी Contact Information भरनी है।

  • अपना पूरा नाम तथा Company Name में अपनी ब्लॉग का नाम लिखें।
  • अब Copyright holder you represent में Self को Select करें।
  • अब अपना Email Address तथा Country/Region को भरें।

Copyright Claim Kaise Kare

B. अब आपको Your Copyrighted Work Details भरना है।

  • Identify and describe the copyrighted work के नीचे Box में 3 से 4 लाइन Original Blog Post के बारे में लिखना है।
  • Where can we see an authorized example of the work में अपने ब्लॉग का URL डालना है।
  • Location of Infringing material में उस Blogpost का URL जिसने आपका Content Copy किया है।

Copyright Claim Kaise Kare

C. अब आपको SWORN STATEMENT के तीनों Boxes को (✓) टिक करना है।

D. अब Signature में आपको Date भरना है तथा उसके नीचे Sign वाले Box में अपना Sign करना है जोकि आपके द्वारा भरे गए नाम से Match होना चाहिए।

E. अब आपको I’m not a robot वाले Box को Click करके Submit Button पर Click कर देना है।

Copyright form submit करने के बाद Under Review में चला जाता है और सभी Details सही होने पर within 24 hours में Google Action ले लेता है।

Conclusion

आज आपने सीखा कि Copyright Claim Kaise Kare. तो यदि आपकी भी मेहनत का कोई फायदा उठा रहा है तो आप भी Copyright Claim जरूर करें। क्योंकि आपके संपत्ति पर आपका अधिकार है अगर उसे बिना किस इजाजत के कोई इस्तेमाल करेगा तो उसका दण्ड भुगतना पड़ेगा।

आशा करते हैं यह लेख Copyright Claim Kaise Kare आपको Helpful लगा होगा। आपके लिए यह लेख कैसा रहा Comment करके अवश्य बताएं। और यदि कोई सवाल या सुझाव है तो वह भी Comment करके बताएं।

ऐसी ही महत्त्वपूर्ण जानकारी भविष्य में पाने के लिए हमारे ब्लॉग Technoyukti को Subscribe करें और अपने दोस्तों के साथ Share जरूर करें।

लेख पढ़ने के लिए दिल की गहराईयों से आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.