Bank Mitra Kaise Bane तथा Bank Mitra Bankar Paise Kaise Kamaye 100% Genuine Information in Hindi

स्वागत है आपका Technoyukti के एक और हिन्दी ब्लॉग में। आज मैं आपको Bank Mitra Kaise Bane और Bank Mitra Bankar Paise Kaise Kamaye की पूरी जानकारी हिन्दी भाषा में प्रदान करने वाला हूं।

यदि आप भी अपना खुद का काम करके पैसे कमाना चाहते हैं वो भी बैंक मित्र बनकर तो आप बिलकुल सही जगह पर हैं। यहां आपको बैंक मित्र बनने की पूरी जानकारी मिलने वाली है।

दोस्तों बैंकिंग सेवाओं को ग्रामीण क्षेत्रों में सही से न पहुंचा पाने के कारण ही बैंक ने इस समस्या समाधान के लिए बैंक मित्र या CSP (Customer Service Point) की सुविधा निकाली है।

इससे लोगों को व्यापार भी मिला है और लोगों की मदद भी हो रही है। इसलिए यह भी एक अच्छा काम है पैसे कमाने का। इसी की जानकारी आपको मिलने वाली है।

Bank Mitra Kya Hai (बैंक मित्र भर्ती क्या है) What is Bank Mitra?

ग्रामीण क्षेत्रों में बैंक अपनी सेवाएं सही से नहीं पहुंचा सकते थे। इसी समस्या का समाधान निकलते हुए बैंको ने छोटे छोटे Customer Service Point (CSP) बनाने का निदान निकाला।

CSP को संभालने वाले व्यक्ति को Bank Mitra का नाम दिया गया है। जोकि बैंकिंग सेवाओं को गांव वालों को समझाता है तथा नई नई योजनाओं की जानकारी प्रदान करता है।

इसे भी पढ़ें-

बैंक मित्र को उस जगह नियुक्त किया जाता है जहां बैंक शाखा अपनी सुविधाएं जैसे– खाता खोलना, पैसे निकालना व जमा करना आदि सेवाएं नहीं पहुंचा पाते हैं।

बैंक मित्र के कार्य

1. बैंक मित्र का कार्य प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत बचत खाता खोलना तथा अन्य सेवाओं तथा सुविधाओ की जानकारी भली भांति प्रदान करना है।

2. ग्राहकों को पहचान करके Savings तथा Loan की पूरी जानकारी प्रदान करना।

3. ग्राहकों द्वारा प्रदान की गई जानकारी तथा आंकड़े व उचित फॉर्म को संभाल कर रखना।

4. किसी ग्राहक को भुगतान या जमा करने की रसीद जरूर दें तथा एक रसीद अपने पास भी रखें।

बैंक मित्र कौन बन सकता है तथा बैंक मित्र बनने के क्या मानक हैं?

1. CSP Applicants को 10th पास होना तथा Computer की Basic जानकारी होना जरूरी है।

2. अगर आपकी पहले से कोई Shop है जैसे– जनरल स्टोर, PCO, CSC आदि तो भी आप बैंक मित्र बन सकते हैं।

3. यदि कोई Retired Govt Employee है तो भी वह Bank Mitra Bankar Paise Kama Sakta Hai.

Bank Mitra Kaise Bane (How to Become Bank Mitra in Hindi)

बैंक मित्र बनने के लिए पहले आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा। बैंक मित्र रजिस्ट्रेशन के लिए आप https://digitalseva.csc.gov.in वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं। वहां पर आपको निर्धारी फॉर्म भरकर सबमिट कर देना है।

फॉर्म भरने के बाद आपका फॉर्म सत्यापन के लिए संचालन विभाग को Transfer किया जाएगा। जब सत्यापन सम्पूर्ण हो जायेगा तो आपको ईमेल अथवा SMS के मध्यम से सूचित कर दिया जायेगा।

बैंक मित्र बनने के लिए आवश्यक प्रपत्र

1. बैंक से सत्यापित आवेदन फॉर्म
2. Police Verification Character Certificate
3. PAN Card
4. ID Proof (Voter ID/DL/Passport etc.)
5. Passport Size Photograph
6. Shop Address Proof
7. Bank Details
8. Residential Address Proof (Electric Bill/Ration Card etc.)
9. Age 18+

बैंक मित्र बनने या CSP खोलने में आने वाली लागत

अगर आप CSP खोलना चाहते हैं तो आपको लगभग 1 लाख से 1.5 लाख तक की लागत आ सकती है। अगर Shop Space की बात करें तो 200 sq. ft. तो होनी ही चाहिए।

Bank Mitra Bankar Paise Kaise Kamaye

यदि कोई बैंक मित्र बनता है तो उसको कुछ निर्धारित सैलरी जोकि 3000 से 5000 तक हो सकती है। और बैंक मित्र जितने भी भुगतान तथा जमा करते हैं या अन्य कोई सर्विसेस करते हैं इनपर कुछ प्रतिशत Commission प्राप्त करते हैं।

इसे भी पढ़ें-

प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत 1.25 लाख का Loan भी प्राप्त कर सकते हैं। जिसमें 50000 उपकरण के लिए, 50000 वाहन सुविधा के लिए तथा 25000 खुद के काम करने के लिए निर्धारित होता है।

अगर मोटे तौर पे बात करें तो एक बैंक मित्र एक महीने में लगभग 20000 से 25000 तक की कमाई कर लेता है। यह काम और ज्यादा भी होती रहती है। कितना काम होगा उतना पैसा मिलेगा।

Conclusion

आज आपने जाना कि Bank Mitra Kaise Bane और Bank Mitra Bankar Paise Kaise Kamaye तो यदि आपको अभी भी कुछ समझ नहीं आया है तो आप कॉमेंट करके पूछ सकते हैं। बैंक मित्र बनने के पहले आपको अपने क्षेत्र में कितने CSP हैं इसको ठीक से पता कर लेना है।

अगर कई ग्राहक सेवा केंद्र उपलब्ध हैं तो आपको किसी अन्य जगह का चयन करना चाहिए जिससे आपको फायदा हो सके।

आशा करते हैं यह लेख आपको पसंद आया होगा। इस लेख के लिए अपनी प्रतिक्रिया जरूर दें। यदि आपका कोई सवाल या सुझाव है तो वह भी Comment करके बताए।

ऐसी ही महत्त्वपूर्ण जानकारी भविष्य में पाने के लिए हमारे ब्लॉग Technoyukti को Subscribe करें और अपने दोस्तों के साथ Share जरूर करें।

लेख पढ़ने के लिए दिल की गहराईयों से आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.