Adsense CTR Kya Hai जानिए Adsense CTR Kaise Badhaye 100% Useful Information

स्वागत है आपका Technoyukti के एक और हिन्दी ब्लॉग में। आज मैं आपको Adsense CTR Kaise Badhaye की पूरी जानकारी हिन्दी में प्रदान करने वाला हूं। तो यदि आप भी अपनी Adsense Earning Improve करना चाहते हैं तो यह Article आपके लिए फायदेमंद हो सकती है।

Adsense Blogging और Youtube की दुनिया का ऐसा नाम है जिसे सभी Youtubers तथा Bloggers पहले Prefer करते हैं कमाई करने के लिए। और करें भी क्यों न क्योंकि एडसेंस गूगल का ही प्रोडक्ट है। और किसी भी अन्य Ad Network से कही अधिक अच्छा है।

परंतु Newbie Bloggers Adsense से परेशान भी रहते हैं क्योंकि उनकी कमाई बहुत कम होती है। और इसका कारण है उनके Adsense का CTR Low होना। अगर किसी ब्लॉग के एडसेंस का CTR (Click Through Rate) Low होता तो इसका असर सीधे उसकी कमाई पर पड़ता है।

तो इस लेख में हम Adsense CTR Kaise Increase Karenge इसी बारे में जानेंगे। इसमें मैं आपको Adsense CTR Badhane Ke Tarike भी बताऊंगा जोकि आपके लिए अच्छे हो सकते हैं।

CTR Kya Hai (What is CTR in Hindi)

Click Through Rate Kya Hai. दोस्तों जब भी हम ब्लॉग शुरू करते हैं। तो उस ब्लॉग पर एडसेंस ad का इस्तेमाल करते हैं। Adsense जोकि एक Ad Network है जिसकी सहायता से सभी Bloggers Earning करते हैं। लेकिन जो नए ब्लॉगर्स होते हैं उनका CTR कम होने की वजह से Earning Low रह जाती है।

CTR जो हमे 1000 Impressions पर कितना Ads Click हुईं इसकी जानकारी देता है। जितने ज्यादा Impression उतने ज्यादा Clicks और जब Clicks ज्यादा होंगे तो जाहिर सी बात है कि Earning भी ज्यादा होगी। क्या आपको Google Ads और Google Adsense में अन्तर पता है।

  • CTR= (Total No. of Ad Clicks/Total no. of Ad Impressions)×100

अगर आप अपने ब्लॉग का CTR Check करना चाहते हैं तो आपको कुल Ad Clicks को कुल Ad Impressions से भाग देकर 100 से गुणा कर देना है।

CTR कितना होना चाहिए?

Click Through Rate अगर जाने कि कितना होना चाहिए तो यदि आपका CTR 4% से 6% तक है तो आपका CTR बिलकुल सही है। आम तौर पर CTR का Avg. 4% – 6% ही पाया जाता है। लेकिन यदि यही CTR 15% से अधिक होने लगता है तो Adsense Account Suspend होने का खतरा बन जाता है।

Adsense CTR Kaise Badhaye

Adsense CTR Kaise Improve Kare के इस लेख में अब आपको ऐसे महत्त्वपूर्ण तरीके बताने जा रहे हैं जिससे 95% तक उम्मीद है कि आपका Adsense CTR Badh जायेगा। तो चलिए शुरू करते हैं।

1. Organic Traffic बढ़ा करके

दोस्तों अगर आपके ब्लॉग का CTR Low है तो सबसे पहले आपको Blog पर Organic Traffic बढ़ाने की जरूरत है। क्योंकि नए ब्लॉगर्स अपने ब्लॉग पर कुछ आर्टिकल लिख कर ad लगा देते हैं। जिससे उनकी Organic Traffic तो बढ़ती नहीं है और Adsense Ads लगा देने से ब्लॉग की Speed भी Slow हो जाती है।

इसलिए नए ब्लॉगर्स पहले अपने ब्लॉग की ट्रैफिक बढ़ाने की कोशिश करें CTR अपने आप Improve हो जायेगा। बिना Traffic के आप कुछ Income भी नही कर सकते हैं। अतः आप अपने Traffic पर ध्यान दीजिए।

2. Reduce Bounce Rate

Website बनाकर पैसे कमाना तो सभी चाहते हैं। परंतु एक शानदार वेबसाइट बनाकर उसपर Quality Content Provide करने से पीछे रह जाते हैं। अगर आपके ब्लॉग पर Content की Quality अच्छी नहीं है तो कोई भी विजिटर ब्लॉग पर नहीं रुकेगा।

ऐसा होने पर आपके साइट का Bounce Rate बढ़ जाता है। जोकि Google की नजरों में Negative Impact डालता है। अतः आप अपने ब्लॉग के Bounce Rate को 60% से नीचे करें। आपका Adsense CTR Increase होने के Chances हैं।

3. Ads Placement

Adsense CTR Badhane का यह सबसे ज्यादा असरदार तरीका है। जोकि आपको बताता है कि अपने Blog Post में Ads को कहां कहां लगाना चाहिए। क्योंकि Ads सही जगह नहीं होगी तो Visitors को Show नहीं होंगी। ऐसी Ad का कोई मतलब नहीं होता है।

अगर Ad Placement की बात करें तो आपको एक Ad Blog Header पर एक Blog Post Title के नीचे तथा दो Ads Article Body में व एक Post End में। आपको Sidebar में एक से दो Ad ज़रूर लगाना है। जिससे ज्यादा Clicks होने के Chances बढ़ जाते हैं।

4. Responsive Layout

अगर आप Seriously Blogging की फील्ड में हैं तो आपको अपने ब्लॉग का Layout Attractive और Simple रखना चाहिए। जिससे किसी भी Visitor को आने पर Article Read करने तथा एक पेज से दूसरे पर जाने में कोई दिक्कत न हो।

अगर Layout अच्छा होगा तो Ads भी दिखेंगी और एक Visitors के दुबारा आने के Chances बढ़ जाते हैं। अतः आपको अपने ब्लॉग का Layout Responsive रखना है।

5. Ads Size

Blog में Ad लगाते समय आपको Ads Format में Responsiv Ad लगाने पर ध्यान देना चाहिए। क्योंकि कुछ ads सही तरह से नहीं दिखाई देती। जिसका परिणाम होता है कि Visitor Ad पर Click ही नहीं करता है।

Responsive Ad का यह फायदा होता है इस Format की Ad सभी जगह के हिसाब से Auto Fit हो जाती है। परंतु कुछ Themes ऐसी होती है जिनमे Responsive Ad Place नहीं हो पाती खासकर Blogspot पर तो आप अच्छी Theme का इस्तेमाल करें।

6. Display Ads का इस्तेमाल करके

जब भी आप अपनी साइट पर Ad लगा रहे हों ध्यान रहे आप ज्यादा से ज्यादा Display Ads का ही इस्तेमाल करें। क्योंकि डिस्प्ले ad Image के रूप में होती है और Attractive होती है जिसपर Click ज्यादा आने की संभावनाएं होती है।

पहले की बात करें तो Link Ads का इस्तेमाल किया जाता था जिससे Earning ज्यादा होती थी लेकिन Google ने Link Ad को बंद कर दिया। अतः Display Ad ही लगाना फायदेमंद है। क्या आप जानते हैं Adsense और Affiliate Marketing में ज़्यादा किससे कमा सकते हैं?

7. Category Blocking करके

दोस्तों Adsense में एक Category का Option होता है। उसको आपको देखते रहना चाहिए। इससे यह फायदा होगा की आपको पता रहेगा किस Category में CTR ज्यादा है तथा किसमें कम है। और CPC (Cost Per Click) पर भी ध्यान रखना है.

जिस Category में CTR कम है उस Category को Block कर देना है। इससे आपका Over All CTR भी Increase हो जायेगा। अतः आप Category Blocking करके Adsense CTR Improve कर सकते हैं।

8. Search Ads का इस्तेमाल करके

दोस्तों Google ने Link Ad तो बंद कर दिया है लेकिन एक नई Ad Unit बनाया है। जोकि Search ads है। इसका Use करके भी ज्यादा Click Collect किए जा सकते हैं।

क्योंकि यह Search Bar के जैसे दिखता है तो विजिटर इसका इस्तेमाल करके जब Search करेंगे तो Click होने की संभावना ज्यादा होती है।

Conclusion

आज आपने जाना कि Adsense CTR Kaise Badhaye. जिसमें आपको Adsense CTR Badhane Ke Tarike भी बताए गए हैं। अगर आप इन Steps को Follow करते हैं तो आपके ब्लॉग का CTR जरूर Increase हो सकता है।

आशा करते हैं आज का लेख आपको पसंद आया होगा। इस लेख के प्रति आपके क्या विचार हैं Comment करके जरूर बताएं। और यदि कोई सवाल या सुझाव हो तो भी Comment के माध्यम से बता सकते हैं।

ऐसी ही महत्त्वपूर्ण जानकारी भविष्य में पाने के लिए हमारे ब्लॉग Technoyukti को Subscribe करें और अपने दोस्तों के साथ Share जरूर करें।

लेख पढ़ने के लिए दिल की गहराईयों से आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.