गांव में बिजनेस कैसे करें? Gaon me Kya Business Kare 100% Genuine Information in Hindi

स्वागत है आपका Technoyukti के एक और हिन्दी ब्लॉग में। दोस्तों ग्रामीण क्षेत्रों में बहुत से लोग ऐसे हैं जो अपना खुद का कोई व्यापार शुरू करना चाहते हैं। परंतु उन्हें इसका चुनाव करने में दिक्कत का सामना करना पड़ता है की आखिर Gaon me Kya Business Kare गांव में क्या व्यापार करें?

गांव में करने के लिए बहुत से Business Ideas हैं जोकि किसी के लिए भी कारगर हो सकते हैं। बस जरूरत है तो सिर्फ मेहनत और लगन से काम करने की। क्योंकि कोई भी व्यापार आपको रातों रात अमीर नहीं बना सकता।

दोस्तों आपको पता होगा ग्रामीण क्षेत्रों से बहुत से लोग शहरों में कमाने जाते हैं और 8 से 10 हजार की नौकरी करते हैं। इसका फायदा बड़ी बड़ी कंपनियां उठाती हैं जो 8, 10 हजार महीना देकर लाखों का काम करवा लेती हैं।

तो क्यों न हम अपने घर रह कर ही कोई अच्छा Business शुरू करें जिससे 25 से 30 हजार तक या किसी किसी व्यापार में लाखों तक कमाया जा सकता है। तो चलिए जानते जानते हैं कि Gaon me Kon sa Business Kare?

Gaon me Kya Business Kare (Village Business Idea in Hindi)

मित्रों अगर बात करें Gaon me Kya Business Kare के बारे में तो मैं आपको Top 11 Business Ideas for Villagers in Hindi के बारे में बताने वाला हूं। जिनमें से आप कौन सा करना चाहते हैं इसका चयन आपको स्वयं करना पड़ेगा।

मैं इस लेख में जितने भी Business Ideas बताए हैं उन्हें Supply तथा Demand के आधार पर बताने की कोशिश की है जिस वजह से यहां आपको कम लागत से लेकर अधिक लागत तक के Business Plan देखने व पढ़ने को मिलेंगे।

लेकिन उससे पहले आपके लिए यह जानना अति आवश्यक है कि जैसे हमने यह तो पता लगा लिया की गांव में क्या क्या बिजनेस करे जा सकते हैं परंतु गांव में बिजनेस कैसे करेंगे इसकी जानकारी होना भी बहुत जरूरी है।

गांव में बिजनेस कैसे करें?

दोस्तों गांव में कई प्रकार के लोग निवास करते करते हैं। सबकी जरूरत अलग अलग होती ही। कोई अमीर है तो कोई गरीब। इसे देखते हुए ही आपको अपने व्यापार की शुरुआत करनी चाहिए। किन वस्तुओं की मांग अधिक है तथा Supply कैसी है यह सब ध्यान में रखना होता है।

जहां तक मुझे लगता है कि लोग व्यापार की शुरुआत करने में पहले कम पूंजी निवेश करते हैं। मेरे हिसाब से यह सही भी है। क्योंकि जिसकी जितनी क्षमता हो उतने से ही शुरू करना चाहिए।

यह बात ध्यान रखें आप व्यापार करने के लिए अगर कहीं से उधार ले रहे हैं तो उसको चुकाने का मार्ग खोज करके ही उधार लें अन्यथा आपका भारी नुकसान हो सकत है। अब चलिए जानते हैं Top 11 Small Business Ideas in Village.

गांव में किए जाने वाले Top 11 Small Business Ideas in Village in Hindi

Gaon me Kya Business Kare. दोस्तों नीचे बताए गए 11 Village Business Ideas आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकते हैं। तो आप ध्यान से पढ़िए आपके लिए कौन सा प्लान सही है।

1. आटा चक्की का व्यापार

ग्रामीण क्षेत्रों में यह व्यापार बहुत ही तेजी से चलने वाले व्यापारों में से एक है। मित्रों आटा तो हर एक घर की जरूरत है। बिना इसके किसी का गुजारा मुश्किल है। इसलिए यह व्यापार अच्छी Income का स्रोत है।

आपने अगर नोटिस किया होगा तो पता होगा कि जिन लोगों ने इस Business को Start किया है वो पूरा दिन काम करके भी कम खत्म नही कर पाते हैं। लाइन लगी रहती है Customers की।

यह Business शुरू करने में लगभग 35 हजार से 40 हजार तक का खर्चा आता है जिससे आप लगभग 20 हजार से 25 हजार तक की Income Monthly कर सकते हैं।

2. केले की खेती का व्यापार

दोस्तों केले की खेती करके भी अच्छी कमाई की जा सकती है। इसके लिए लगभग 50 हजार हजार की लागत में 1000 पौधे लगाए जा सकते हैं। अगर इनसे मुनाफे की बात करें तो यदि कम से कम माने तो एक पेड़ से ₹150 का फायदा हो सकता है। कुल मुनाफा 1000×150=150000 रुपए हो सकते हैं।

गांव में किए जाने वाले बिजनेस में यह भी बहुत अधिक चलने वाला साबित हो सकता है। इसकी सबसे अच्छी बात यह है की जब आपके केले तैयार हो जाते हैं तो व्यापारी लोग खुद ही आके ले जाते हैं आपको कही बेचने जाने की जरूरत नहीं पड़ती है।

3. दूध डेयरी का व्यापार

दूध डेयरी तो गांव ही नहीं बल्कि शहरों में भी झूम के चलने वाला व्यापार है। क्योंकि दूध की जरूरत शहरों से लेकर गांव तक हर घर में होती है। लेकिन गांव के लिए क्यों अधिक Useful है क्योंकि गांव के लोग पशुपालन ठीक तरह से करते हैं।

कई लोग तो जिनके पास कोई भी पशु नही थीं वो लोग भी पशुपालन करके दूध, दही तथा घी आदि से लाखों की आमदनी कर रहे हैं। इसमें आपकी लगता थोड़ा अधिक आती है परंतु कमाई भी अधिक होती है।

4. ट्रैक्टर से जुताई करने का व्यापार

दोस्तों इसमें लागत तो ज्यादा है लेकिन अगर आप सही Grow कर लेते हैं तो इससे रोजाना 1500 से 2000 तक की कमाई की जा सकती है।

इसके लिए आपके पास एक ट्रैक्टर तथा खेतों में जुताई करने के लिए प्रयोग किए जाने वाले यंत्रों की आवश्यकता होती है। दोस्तों यह पूरे साल चलने वाले व्यापार में से एक है।

और यदि आपके पास खेती के सभी यंत्र उपलब्ध हैं फिर तो आप सिर्फ जुताई ही नहीं बाकी सभी और कामों से भी कमाई कर सकते हैं। जैसे धन की रोपाई, खेत की सिंचाई, गन्ने की नाली तथा गन्ने की तौल के लिए गंतव्य तक ले जाने की सुविधा आदि।

5. मेडिकल स्टोर का व्यापार

यह व्यापार तो मेरे हिसाब से सबकी पहली पसंद होनी चाहिए क्योंकि आज के समय में बीमारियों की कमी नही है। जिस वजह से अगर आपके इलाके में एक मेडिकल स्टोर हो जायेगा तो ग्राम वासियों को भी सुविधाएं मिलेंगी और आपका व्यापार भी आगे बढ़ेगा।

इस व्यापार का एक Draw Back यह है की इसे हर कोई नहीं कर सकता। इसको करने के लिए आपके पास B Pharma या D Pharma की डिग्री होना चाहिए तभी आप Medical Store चला सकते हैं।

इस Business में Profit की बात करें तो आपको लगभग 20% से 25% तक का मुनाफा मिलता है। तो मान लीजिए आपने एक माह में 1 लाख की दवाइयां बेची हैं। तो आपका कुल मुनाफा 25000 रुपए होगा।

6. अगरबत्ती बनाने का व्यापार

Gaon me Kya Business Kare के इस लेख का यह अगरबत्ती निर्माण करने का बिजनेस भी एक अलग भूमिका में नजर आता है। यह Business Model कम लागत के साथ ही Profitable भी है।

तो अगर आप 25 से 30 हजार में कोई अच्छा व्यापार देख रहे हैं तो अगरबत्ती बनाने का काम बहुत अच्छा हो सकता है। अगरबत्ती भी कभी न खत्म होने वाली वस्तु है। चाहे हिन्दू हो या मुस्लिम सभी के यहां अगरबत्ती की आवश्यकता होती है।

इसमें आपकी कमाई आपकी मेहनत पर निर्भर करती है। इसके लिए आपको Marketing करनी पड़ेगी। Retailers तथा Wholesalers से संपर्क करके Production तथा Supply Increase करनी पड़ेगी। इसे आप गांव देहात में कहीं भी कर सकते हैं।

7. Fast Food का व्यापार

आज कल Fast Food की Demand बहुत ज्यादा है। कही भी चौराहे पे यदि कोई Burger, चाउमीन, Gol Gappe का ठेला लगा होता है तो देखे होंगे की कितनी भीड़ रहती है। क्योंकि आज के समय से लोग घर के खाने से ज्यादा फास्ट फूड पसंद करते हैं।

तो यदि गांव में कोई Fast Food Stall खुल जायेगा तो जो लोग बाहर जाते हैं इन्हीं चीजों के लिए वो बाहर कभी नहीं जायेंगे क्योंकि उनके जरूरत की चीजें नजदीक में ही मिल रही हैं। यह व्यापार करके भी आप 20, 25 हजार महीना कमा सकते हैं।

8. General Store का व्यापार

यह भी हर जगह की जरूरत का व्यापार है। General Store अगर आप बड़े स्तर पर नहीं खोल सकते तो कोई बात नहीं। कम पैसे लगा कर ही शुरू कीजिए। जैसे जैसे आपकी कमाई होती जाए आप अपना बिजनेस भी बढ़ाते जाइए।

हर घर की जरूरत डाल, साबुन, संपू, तेल आदि होती हैं। जिन्हे आप नजदीक में उपलब्ध करा सकते हैं और अच्छा पैसा कमा सकते हैं। इसके लिए आपको देखना होगा किस वस्तु की मांग अधिक है। उन्ही वस्तुओं को अधिक मात्रा में रखें जिससे आपका पैसा भी खराब न हो और कमाई भी होती रहे।

9. क्रय – विक्रय केन्द्र खोलकर

दोस्तों अगर आप गांव में कम लागत में कौन सा बिजनेस करें के बारे में खोज रहे हैं तो आपकी खोज समाप्त हुई। जी हां दोस्तों ग्रामीण क्षेत्रों में अनाज का क्रय विक्रय अधिक होता है। तो क्यों न आप ही इन सुविधाओं को प्रदान करें।

इसके लिए आपको 10, 15 हजार की लागत आयेगी। आपको अनाज खरीदना है और मार्केट में बेचना है। जितनी में खरीदेंगे उससे महंगा बेचना पड़ेगा तभी फायदा होगा। तो आप यह business करके भी अच्छी कमाई कर सकते हैं।

10. बीज भण्डार की दुकान

गांव में लगभग सभी लोग खेती करते हैं। जिस वजह से हर सीजन में बीजों की मांग बनी रहती है। सिर्फ बीज ही नहीं बल्कि तरह तरह की दवाइयां जैसे कीट नाशक के रूप में प्रयोग की जाती हैं इनकी भी मांग रहती है।

यह भी पूरे साल चलने वाला व्यापार है। इसे करके आप बढ़िया आमदनी कर सकते हैं। इस व्यापार को भी आप 30, 35 हजार लगाकर शुरू कर सकते हैं।

11. फूलों की खेती

आधुनिक काल में फूलों की Demand बहुत अधिक है। आज कल तो तमाम प्रकार के स्टाइलिश फूल मार्केट में आ गए हैं। फूलों की खेती करना इसलिए फायदेमंद है क्योंकि इसकी Demand International Level पर रहती है।

यहां से फूलों को Export किया जाता है। जिस वजह से इसकी मांग और सप्लाई हमेशा अधिक रहती है। अतः आप भी इसे अपना कर विदेशों में सप्लाई कर सकते हैं। इससे आपको अच्छी कीमत भी मिलेगी।

Conclusion

आज आपने जाना कि Gaon me Kya Business Kare के बारे में। जिसमें मैंने आपको Top 11 Village Business Ideas की जानकारी प्रदान करी है। तो यदि आपके भी मन में यह सवाल था की गांव में रहकर कौन सा व्यापार करना चाहिए तो उम्मीद है आपको जवाब मिल गया होगा।

दोस्तों बताए गए Village Business Ideas में आपको उन्ही व्यापार के लिए Investment करना है जिन्हे आप कर सकते हों। अन्यथा आपका पैसा और समय दोनो बेकार होंगे। इसलिए कोई भी व्यापार शुरू करने से पहले सोच विचार कर ले फिर कदम आगे बढ़ाएं।

आशा करते हैं आज का लेख Gaon me Kya Business Kare आपको पसंद आया होगा। अगर आपके मन में कोई सवाल या सुझाव है तो Comment करके जरूर बताएं।

ऐसी ही महत्त्वपूर्ण जानकारी भविष्य में पाने के लिए हमारे ब्लॉग Technoyukti को Subscribe करें और अपने दोस्तों के साथ Share करें।

लेख पढ़ने के लिए दिल की गहराईयों से आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

2 thoughts on “गांव में बिजनेस कैसे करें? Gaon me Kya Business Kare 100% Genuine Information in Hindi”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.