Network Topology क्या है? What is Network Topology in Hindi 100% Genuine Information

स्वागत है आपका Technoyukti के एक और हिन्दी ब्लॉग में। जहां आज आपको Network Topology क्या है? What is Network Topology in Hindi की सम्पूर्ण जानकारी मिलने वाली है।

दोस्तों Internet की बात करें तो आज के समय में लगभग सभी लोग इसका इस्तेमाल कर रहे हैं। वहीं Network की बात करें तो यह एक ऐसी टेक्नोलॉजी है जिसकी मदद से हम पूरी दुनिया से जुड़ पाते हैं।

Networking का ही एक Term है Network Topology जिसके बारे में नीचे बताया गया है। तो चलिए बिना समय गंवाए शुरू करते हैं और जानते हैं कि Network Topology क्या है?

Network Topology क्या है (What is Network Topology in Hindi)

Topology नेटवर्क की डिजाइन या Structure होता है। जिसमें नेटवर्क को डिवाइस से Communication करने के लिए Topology द्वारा निर्धारित किया जाता है, Network में Geometric Arrangements को भी Topology कहते हैं। यह Physical तथा Logical दो तरह का होता है।

Network में प्रयोग होने वाली Cable को Data Transfer के लिए Computer Devices से Interconnected करने को ही Network Topology कहते हैं।

Types of Network Topology in Hindi

Network Topology क्या है के बाद अब Network Topology के प्रकार के बारे में जानेंगे जोकि निम्नलिखित प्रकार से हैं–

Bus Topology क्या है (What is Bus Topology in Hindi)

इसमें एक ही के बल पर तथा एक ही लाइन में सभी Devices Connected रहती हैं। केबल के दोनों सिरों पर एक – एक डिवाइस लगी होती हैं जिसे Terminator कहते हैं। इन Terminators का काम Signals को Control करना तथा सूचनाओं को आगे भेजना होता है।

Network Topology क्या है

Bus Topology में Cable का इस्तेमाल तो कम होता है परंतु इसमें कनेक्टेड कंप्यूटर्स में किसी एक में भी दिक्कत आती है तो डाटा का संचार बाधित हो जाता है। इसी वजह से इसका इस्तेमाल बहुत कम किया जाता है।

Star Topology क्या है (What is Star Topology in Hindi)

Network Topology का यह सबसे अधिक प्रयोग किया जाने वाला तरीका है। इसमें एक Central Host होता है जिसे Hub कहते हैं।

इसी Hub से ही सभी Local Computer Connected होते हैं इसकी Data Transfer की गति तीव्र होती है और यदि किसी कंप्यूटर में कोई खराबी आती है।

Network Topology क्या है

तो भी डाटा का संचार अवरुद्ध नहीं होता है। क्योंकि उसे Hub के द्वारा कंट्रोल किया जाता है। परंतु यदि कभी होस्ट कंप्यूटर खराब हो जाता है तो सभी कनेक्टेड लोकल डिवाइस भी फेल हो जाती हैं।

Ring Topology क्या है (What is Ring Topology in Hindi)

इसमें वृत्ताकार आकृति के अनुसार सभी कंप्यूटर एक दूसरे से जुड़े होते हैं। इसमें तीन कंप्यूटर इंटरकनेक्टेड होते हैं यह भी स्टार टोपोलॉजी की तरह ही काम करता है परंतु रिंग टोपोलॉजी में कोई Host नहीं होता है।

इसमें डाटा को एक Device से दूसरे Device तक पहुंचाकर यह निर्धारित किया जाता है कि डाटा उस Device के काम का है या नहीं। अगर नहीं तो आगे की डिवाइस की तरफ Pass किया जाता है।

Network Topology क्या है

यह विधि स्टार विद के मुकाबले अधिक विश्वसनीय। यदि इसमें कोई एक लाइन खराब होती है तो अन्य लाइन की सहायता से कार्य किया जा सकता है। इसमें कोई Host न होने के कारण इसकी गति प्रभावित होती है।

यदि इसमें Computers की संख्या बढ़ा दी जाती है तो इसकी गति धीमी हो जाती है इस विधि का इस्तेमाल करने के लिए निर्धारित Software का प्रयोग करना पड़ता है।

Mesh Topology क्या है (What is Mesh Topology in Hindi)

Network Topology की Mesh Topology विधि आधुनिक समय के आधार पर उपयुक्त कही जा सकती है। क्योंकि यह बहुत ही Easy method है जिसकी सहायता से डाटा ट्रांसफर किया जा सकता है।

Network Topology क्या है

इसमें सभी Computers के तार आपस में जुड़े होते हैं जिस वजह से Data Share करने में बहुत आसानी होती है। इसमें किसी प्रकार ही होस्ट डिवाइस भी नहीं होती है।

Tree Network Topology क्या है (What is Tree Network Topology in Hindi)

इस Topology को Bus Topology तथा Star Topology का Combination कहा जा सकता है। इसमें एक Host Computer तथा सभी Computers एक तार से Connected होते हैं।

Network Topology क्या है

इसमें Device को Point to Point Connect किया जाता है। इस Topology के लिए अधिक Cable की आवश्यकता होती है। जिसके कारण यह महंगी पड़ जाती है तथा एक Node के खराब होने बाकी Device भी काम करना बंद कर देती हैं।

Hybrid Network Topology क्या है (What is Hybrid Topology in Hindi)

जब दो या दो से अधिक Topology को आपस में मिलाकर जो Topology तैयार किया जाता है। उसे Hybrid Network Topology कहते हैं। इसे कोई भी अपने हिसाब से बना सकता है।

Network Topology क्या है

अगर किसी बड़ी कंपनी को नेटवर्क की जरूरत है तो हाइब्रिड टोपोलॉजी अधिक उपयुक्त हो सकती है। क्योंकि इसके प्रयोग से बनाये गए नेटवर्क में क्रैश होने की संभावना न के बराबर होती है।

Conclusion

आज आपने जाना Network Topology क्या है What is Network Topology in Hindi के बारे में पूरी जानकारी के साथ मैंने आपको नेटवर्क टोपोलॉजी के प्रकार के बारे में भी अवगत करा दिया है आशा करते हैं यह लेख आपके लिए महत्वपूर्ण रहा होगा। इस लेख से सम्बंधित कोई सवाल या सुझाव है तो Comment करके बताइये।

इसे भी पढ़ें-

ऐसी ही महत्त्वपूर्ण जानकारी भविष्य में पाने के लिए हमारे ब्लॉग Technoyukti को Subscribe करें और अपने दोस्तों के साथ Share जरूर करें।

ब्लॉग पर आने के लिए दिल की गहराइयों से आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

5 thoughts on “Network Topology क्या है? What is Network Topology in Hindi 100% Genuine Information”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.