Bio Bubble क्या है

स्वागत है आपका Technoyukti के एक और हिंदी ब्लॉग में। दोस्तों आज हम बात करेंगे कि Bio Bubble क्या है? जी हां दोस्तों जैसा कि आपको पता होगा 9 अप्रैल 2021 से IPL का 14वां संस्करण शुरू हो रहा है।

जिसमें सबसे अधिक चर्चा का विषय बन गया है Bio Bubble. इस नियम ने खिलाड़ियों को मानसिक तौर पर परेशान कर दिया है। जिससे खिलाड़ी IPL 2021 से अपना नाम वापस ले रहे हैं।

तो चलिए जानते हैं आखिर यह बायोकोबल क्या है तथा Bio Bubble से परेशान होकर खिलाड़ी क्यों आईपीएल से अपना नाम वापस ले रहे हैं.

Bio Bubble क्या है (What is Bio Bubble in Hindi)

Bio Bubble जिसे Eco Bubble भी कहा जाता है। यह एक प्रकार का वातावरण होता है जिसमें खिलाड़ियों, सपोर्ट स्टाफ, कोच तथा कॉमेंटेटर को अलग-अलग Eco Bubble में शामिल किया जाता है।

बायो बबल में आने वाले व्यक्ति को बाहरी दुनिया से एकदम अलग कर दिया जाता है। उनके लिए अपने परिवार का मा मित्र अथवा किसी बाहरी व्यक्ति से मिलना वर्जित होता है।

इसलिए यही को बबल खिलाड़ियों का सिरदर्द बन चुका है परंतु कोरोना संक्रमण से बचाने का बीसीसीआई का यह नियम सभी के लिए जरूरी है।

आपकी जल्द ही ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी जोश हेजलवुड नहीं आई पी एल 2021 से अपना नाम वापस ले लिया है। उनका कहना है कि वह पिछले 10 महीने से बायो बबल में थे और अब वे अपने परिवार के साथ कुछ समय व्यतीत करना चाहते हैं इसलिए आईपीएल से अपना नाम वापस ले रहे हैं।

Bio Bubble कैसे तैयार किया जाता है?

इस नियम के तहत किसी टूर्नामेंट के शुरू होने से पहले सभी खिलाड़ी, कोच सपोर्ट स्टाफ तथा कॉमेंटेटर का कोरोना टेस्ट किया जाता है।

Covid Report Negative होने वाले खिलाड़ियों को 7 दिन के लिए क्वारेंटीन किया जाता है तत्पश्चात Bio Bubble में भेज दिया जाता है जिससे उन्हें कोरोना संक्रमण से सुरक्षित रखा जा सके।

Eco Bubble या Bio Bubble नियम तोड़ने पर क्या होगा?

यदि कोई व्यक्ति बायो बबल नियम तोड़ता है तो उसे कोड आफ कंडक्ट के तहत कुछ मैच के लिए बहन भी किया जा सकता है। BCCI का यह नियम खिलाड़ियों के लिए सख्त तो है परंतु कोरोना से बचने के लिए सही भी है।

परंतु यदि कोई ऐसी परिस्थिति उत्पन्न हो जाती है कि Eco Bubble से निकलना आवश्यक हो जाए तो आप को इजाजत मिल सकती है। लेकिन फिर आपको Bio Bubble में आने से पहले कोरोना टेस्ट और Negative होने पर 7 दिन का Quarantine होने का Process Complete करना होगा इसके पश्चात Bio Bubble में प्रवेश होगा।

Conclusion

आज आपने जाना Bio Bubble क्या है? तथा खिलाड़ियों के लिए क्यों परेशानी का कारण बना है और कोरोना संक्रमण से सुरक्षित रहने के लिए क्यों आवश्यक है।

Bio Bubble में आए हुए किसी भी व्यक्ति को बाहरी व्यक्ति से मिलने की इजाजत नहीं होगी वह सिर्फ अपने Bubble में ही लोगों से मिल सकते हैं जैसे खिलाड़ी खिलाड़ी से कमेंटेटर कमेंटेटर से इस प्रकार से Bio Bubble का पालन किया जाता है।

लेख पढ़ने के लिए आपका दिल की गहराइयों से बहुत बहुत धन्यवाद।

By BABA JI

This is Raghvendra Pratap Pandey Founder of Technoyukti, I am a student also. I completed my graduation in 2018 from Lucknow University. I am from Gonda which is in UP. I do Blogging by passion,Study by culture.I like to share my knowledge and want to share our views, ideas.

One thought on “Bio Bubble क्या है? What is Bio Bubble in Hindi जानिए IPL से खिलाड़यों को अपना नाम वापस लेने की वजह क्यों बना Bio Bubble पूरी जानकारी हिन्दी में”
  1. आपके द्वारा दी गई जानकारी बहुत ही महत्वपूर्ण है। जानकारी साझा करने की लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.