Elon Musk Starlink क्या है। What is Starlink in Hindi 100% Genuine Information

स्वागत है आपका Technoyukti के एक और हिन्दी ब्लॉग में। आज मैं आपको बताऊंगा Starlink क्या है? What is Starlink in Hindi के बारे में। भारत में आने वाली इस Internet सुविधा के बारे में जानना चाहते हैं तो बिलकुल सही जगह पर हैं।

दोस्तों इंटरनेट शायद ही कोई बचा होगा जो इस्तेमाल न करता हो। और इसीलिए शायद भारत में एक से बढ़कर एक Telecom कंपनियां अपना परचम लहरा रही हैं।

वह साल था 2017 जब Mukesh Ambani ने Reliance Jio को Launch किया था। क्या पता था कि Jio भारत में Telecom Sector की काया पलट देगा। इतनी भारी मात्रा में लोगों ने Jio के Plans को पसंद किया था कि इसके Launch होने के 83 days के अंदर ही इसके लगभग 5 करोड़ यूजर्स हो गए थे।

भारत में लगभग 550 Millions से भी अधिक Internet Users हैं। यही कारण है कि बड़ी बड़ी Telecom कंपनियां भारत में अपना Business करना चाहती हैं।

और अब तो दुनिया के सबसे अमीर इंसान Elon Musk ने भी भारत में अपनी Starlink Company Launch करके Internet Provide करने का मन बना लिया है।

Elon Musk जोकि SpaceX और Tesla के CEO हैं उन्होंने अपनी Satellite Based Internet Provider Company Starlink को भारत में Launch करने की तैयारी कर ली है।

तो आइए विस्तार से जानते हैं कि Starlink क्या है, Starlink कैसे काम करती है तथा Starlink Pre Booking कैसे करें?

Starlink क्या है (What is Starlink in Hindi)

Starlink क्या है. Starlink एक Satellites Based Network है जिसका कार्य Satellite के माध्यम से Internet Provide करना है। Elon Musk की Aerospace Company SpaceX के द्वारा Starlink को बनाया गया है।

इसका उद्देश्य इंटरनेट से वंचित लोगों तक सस्ता और तेज स्पीड वाला इंटरनेट पहुंचाना है। जिसके लिए Company ने पहले मिशन में करीब 60 Satellites जोकि 24 May 2019 को Launch किया था।

Company ने वर्ष 2027 तक 42000 Satellite Launch करने की योजना में है। देखा जाए तो इस Project के मुताबिक Thoudans of Satellites को Low Earth Orbit पर छोड़ा गया है। जोकि पृथ्वी के Internet Terminal पर डाटा Provide करते हैं।

Starlink कैसे काम करता है

जिस प्रकार से हम Dish TV, DTH, Tata Sky की छतरी अपने छत पर लगाते हैं जोकि सेटेलाइट की मदद से चलता है। ठीक वैसे ही आने वाले समय में हम इंटरनेट भी इस्तेमाल कर पाएंगे।

Starlink में जो एंटेना मिलता है उसकी सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें एक मोटर लगा होता है जो कि Satellite से स्वतः जुड़ जाता है और फास्ट इंटरनेट प्रदान करने लगता है।

जब पृथ्वी से कोई Internet Signal भेजा जाता है तो कोई एक Satellite उसे प्राप्त करके अन्य Satellites के साथ Communicate करती है और एक बार जब Satellite तक Signal पहुंच जाता है तो यूजर्स के पास जो Antena (Reciever) होता है उससे कनेक्ट करता है। यह एंटीना ही सेटेलाइट को Fast Internet Provide करने का सिग्नल देता है।

Starlink Satellite को चालू रखने लिए इसमें Solar System का प्रयोग किया गया है जो इसे हमेशा ऊर्जा प्रदान करता रहता है। इसको चलायमान रखने के लिए ION Thruster System का प्रयोग किया गया है जो कि सेटेलाइट को और Orbit तक जाने में मदद करते हैं।

इसमें Navigation Sensor का भी प्रयोग किया गया है जो कि इंटरनेट को सही जगह पर पहुंचाने में उपग्रह की मदद करते हैं। Starlink क्या है और Starlink कैसे काम करता है इसको जानने के बाद इसका उपयोग जानेंगे।

Starlink Space Internet का Use वातावरण के लिए ठीक है या नहीं

दोस्तों Starlink को इस्तेमाल करना ठीक है या नहीं इसका अनुमान अब खुद लगा सकते हैं। कैसे ? आइए जानते हैं–

1. SpaceX द्वारा लांच किए जाने वाले Starlink के Rockets स्कोर एक से अधिक बार इस्तेमाल किया जा सकता है। जब यह सैटेलाइट को छोड़ देते हैं तो वापस पृथ्वी पर आ जाते हैं।

2. कंपनी का कहना है कि इन सेटेलाइट्स में एक विशेष प्रकार का सिस्टम लगाया गया है ताकि यदि इनमें कुछ गड़बड़ी आती है तो यह वातावरण को बिना किसी प्रकार की हानि पहुंचाए स्वयं ही जलकर नष्ट हो जाएगा।

Starlink Internet Speed

Starlink के Internet की Speed 50 mbps से 150 mbps Provide करता है। कंपनी का कहना है कि साल 2021 के अंत तक यह स्पीड 300 mbps तक पहुंच जाएगी।

वहीं भारत की बात करें तो यहां इंटरनेट की औसत स्पीड 12 mbps है। इसलिए स्टालिन के आने से भारत में भी सस्ता और तेज इंटरनेट की सुविधा हो जाएगी।

Starlink को भारत में कब से और कहां इस्तेमाल कर सकते हैं

Starlink क्या है और Starlink की Internet Speed तो जान लिए हैं अब आइए जानते हैं कि भारत में किस क्षेत्र में इस्तेमाल किया जा सकता है।

भारत में मौजूदा टेलीकॉम कंपनियों को टक्कर देने के लिए दुनिया के सबसे अमीर आदमी Elon Musk ने अपनी कंपनी Starlink को भारत में 2022 में लांच करने की तैयारी की है।

जी हां 2022 में भारत Satellite Based Network से Internet का इस्तेमाल कर पाएगा। इसे Users को Fast Speed और जिन ग्रामीण क्षेत्रों में Intetnet सुविधा नहीं है वहां तक इसे पहुंचाने की योजना है।

फिलहाल इसकी शुरुआत भारत के कुछ Metro Cities जैसे दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, बेंगलुरु, कोलकाता, हैदराबाद से की जायेगी। जिसे बाद में बढ़ाया जा सकता है।

Starlink Pricing and Pre Booking Details

How much will Starlink Internet Cost. कंपनी के मुताबिक इसकी शुरुआती कीमत $99 जो कि करीब 7500 भारतीय रुपया होता है कंपनी वसूल करेगी। आपके पेमेंट करने के पश्चात आपकी Locaton Reserve कर दी जाती है। आपका पैसा Refundable होता है जिसे आप कनेक्शन ना लेने की स्थिति में Refund ले सकते हैं।

SpaceX की स्वामित्व वाली Company Starlink ने भारत में Pre Booking Service शुरू कर दिया है। यदि आप अपने Location की Booking करना चाहते हैं तो Starlink की Official Website पर जाकर Location Reserve कर सकते हैं।

Starlink Project का उद्देश्य

Elon Musk के Starlink Project का उद्देश्य दूर दूर ग्रामीण इलाके जो Internet से वंचित हैं उन तक सस्ता और तेज इंटरनेट पहुंचाना है।

इसका एक उद्देश्य जो शायद बहुत लोगों को नहीं पता होगा, वह है कि Starlink Project से होने वाले Profit को Mars Project में Invest किया जाएगा।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि Elon Musk ने साल 2050 तक करीब 10 लाख लोगों को Mars पर के जाने का Mission तैयार किया है। जिसकी लागत बहुत अधिक लगने वाली है।

Mars पर जाना हर किसी के लिए संभव नहीं है। इसलिए इसे सुगम बनाने के लिए Starlink Project Profit की मदद से सस्ता और आसान बनाया जा सकता है।

Conclusion

आज के लेख में आपने जाना कि Starlink क्या है साथ ही Starlink कैसे काम करता है के बारे में भी जाना। 2022 में यह सुविधा भारत में किस महीने से शुरू होगी इसके बारे में कुछ नहीं कहा गया है। परंतु इसकी Speed की वजह से उम्मीद है की Telecom Sector में तहलका मचाएगा।

जहां तक ग्रामीण क्षेत्रों की बात करें तो Jio, Airtel और बाकी Telecom Companies अभी भी अपना Network सही करने में असमर्थ रही हैं। मैं स्वयं ही Jio को बंद करके VI को Use कर रहा हूं। इसका सबसे बड़ा Reason Network Problem है।

आशा करते हैं आपके लिए यह लेख Starlink क्या है सहायक सिद्ध हुआ होगा। आप Starlink की Service का इस्तेमाल करने के लिए कितने Excited हैं Comment करके ज़रूर बताइए।

ऐसी ही महत्त्वपूर्ण जानकारी भविष्य में पाने के लिए हमारे ब्लॉग Technoyukti को Subscribe करें और अपने दोस्तों के साथ Share जरूर करें।

ब्लॉग पर आने के लिए दिल की गहराइयों से आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Google Adsense का पैसा बैंक अकाउंट में आने से पहले क्या क्या दिक्कते आती हैं? विटामिन E की कमी से कैसे जा सकती है जान, लक्षण पहचाने?